मैच (16)
IPL (3)
PAK v WI [W] (1)
Pakistan vs New Zealand (2)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
फ़ीचर्स

आंकड़ों में आईपीएल नीलामी : पहले दिन रहा भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों का बोलबाला

दीपक चाहर और आवेश ख़ान की ऊंची छलांग, कैरेबियन खिलाड़ी भी रहे भारी

पहले दिन बने रिकॉर्ड तोड़ मिलिनेयर
आईपीएल नीलामी के पहले दिन 24 खिलाड़ियों की मिलियन डॉलर (7.5 करोड़ रुपये या अधिक) की बोली लगी, इसमें से 15 भारतीय थे। सबसे बड़ी बात की इसमें भी चार ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अभी तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट (अनकैप्ड) नहीं खेला है।
नीलामी के पहले दिन कुल 388.35 करोड़ रुपये ख़र्चे गए और 74 खिलाड़ियों की ख़रीदारी हुई। इसमें 41 कैप्ड और 33 अनकैप्ड खिलाड़ी थे।
भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों का रहा बोलबाला
शनिवार से पहले अभी तक केवल एक भारतीय गेंदबाज़ को 10 करोड़ से ऊपर की राशि मिली थी, जब 2018 में जयदेव उनादकट को राजस्थान रॉयल्स ने 11.5 करोड़ में ख़रीदा था। लेकिन शनिवार को पांच भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों ने इस सूची में अपना नाम दर्ज कराया। इसमें दीपक चाहर (14 करोड़), हर्षल पटेल, शार्दूल ठाकुर (दोनों 10.75 करोड़), प्रसिद्ध कृष्णा और आवेश ख़ान (10 करोड़) का नाम है।
तेज़ गेंदबाज़ रहें स्पिनर्स पर भारी
27 तेज़ गेंदबाज़ों पर 155.35 करोड़, जबकि 22 स्पिन गेंदबाज़ों पर 101.1 करोड़ रुपये ख़र्च किए गए। इसमें से सात को 10 करोड़ रुपये से अधिक की राशि मिली, जिसमें सिर्फ़ एक स्पिनर था- वनिंदु हसरंगा। यह बताता है कि आईपीएल टीमें तेज़ गेंदबाज़ों पर दांव लगाना चाहती हैं, जो कि पिछले दो सीज़न में स्पिनरों की तुलना में अधिक सफल हुए हैं।
कैरेबियन खिलाड़ियों का प्रभुत्व
नीलामी में वेस्टइंडीज़ के खिलाड़ियों का प्रभुत्व रहा। अब तक किसी भी कैरेबियन खिलाड़ी के लिए अधिकतम मूल्य 8.5 करोड़ रुपये था, जो 2020 में किंग्स इलेवन पंजाब (अब पंजाब किंग्स) के लिए शेल्डन कॉट्रेल ने प्राप्त किया था। इस नीलामी में तीन कैरेबियन खिलाड़ियों निकोलस पूरन, जेसन होल्डर और शिमरन हेटमायर को यह राशि मिली।
मुंबई और चेन्नई के नए प्रयोग
मुंबई इंडियंस ने इशान किशन को ख़रीदने के लिए 15.25 करोड़ रुपये की बोली लगा डाली। अब तक इस टीम ने किसी भी खिलाड़ी पर नीलामी में 10 करोड़ रुपये तक नहीं ख़र्चे थे। रोहित शर्मा को उन्होंने 2011 में 9.2 करोड़ रुपये में ख़रीदा था।
वहीं चेन्नई सुपरकिंग्स ने दीपक चाहर के लिए कुछ ऐसा ही किया। उन्होंने भी अभी तक नीलामी में किसी भी खिलाड़ी पर 10 करोड़ रुपये नहीं ख़र्चे थे। 2012 की नीलामी में उन्होंने रवींद्र जाडेजा पर 9.8 करोड़ की बोली लगाई थी। लेकिन इस बार उन्होंने भी परंपरा तोड़ते हुए दीपक को 14 करोड़ रुपये दिए।
आवेश की ऊंची उड़ान
लखनऊ सुपर जायंट्स ने आवेश पर 10 करोड़ रुपये की बोली लगाई। यह किसी भी अनकैप्ड खिलाड़ी के लिए आईपीएल इतिहास की सबसे अधिक बोली है। उन्हें उनके आधार मूल्य 20 लाख से 50 गुना अधिक दाम प्राप्त हुआ। यह आईपीएल नीलामी के इतिहास का सबसे बड़ा उछाल है। इससे पहले 2021 की नीलामी में चेन्नई ने 20 लाख के आधार मूल्य वाले कृष्णप्पा गौतम पर 9.25 करोड़ रुपये ख़र्च किए थे।

संपत बंडारुपल्ली ESPNcricinfo में सांख्यिकीविद हैं, अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के दया सागर ने किया है