मैच (17)
IPL (2)
ACC Premier Cup (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

स्मिथ : वॉर्नर का नेतृत्व से आजीवन प्रतिबंध 'मौलिक रूप से ग़लत'

"हम जानते हैं कि वह ग्रुप में एक नेतृत्‍वकर्ता है और वह मैदान पर और बाहर ज़बरदस्‍त काम कर रहे हैं"

स्‍टीव स्मिथ ने डेविड वॉर्नर के फैसले का समर्थन किया  •  Getty Images

स्‍टीव स्मिथ ने डेविड वॉर्नर के फैसले का समर्थन किया  •  Getty Images

स्‍टीव स्मिथ ने डेविड वॉर्नर के नेतृत्‍व से आजीवन प्रतिबंध को 'मौलिक रूप से ग़लत' बताया हे और स्वीकार किया कि इसे उलटने की उनकी कोशिश उनके लिए एक व्‍याकुलता थी।
वॉर्नर ने एडिलेड में वेस्टइंडीज़ के ख़‍िलाफ़ दूसरे टेस्ट की पूर्व संध्या पर घोषणा की कि वह क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया द्वारा लागू की गई प्रक्रिया से हट जाएंगे। बोर्ड ने वॉर्नर को प्रतिबंध की अपील करने की अनुमति देने के लिए अपनी आचार संहिता को फिर से लिखा था।
ऑस्ट्रेलिया की 419 रनों की जीत के बाद स्मिथ ने कहा, 'मेरे नज़रिए से कप्तानी पर आजीवन प्रतिबंध बुनियादी तौर पर ग़लत है। डेविड ने मेरे जैसे ही की अपनी सज़ा काटी। हम जानते हैं कि वह ग्रुप में एक नेतृत्‍वकर्ता है और मैदान पर और बाहर ज़बरदस्‍त काम कर रहे हैं।"
वार्नर और सीए, स्वतंत्र पैनल के सामने एक निजी सुनवाई चाहते थे, लेकिन आयोग ने फै़सला सुनाया कि इसे सार्वजनिक रूप से आयोजित किया जाना चाहिए। इसके बारे में वॉर्नर ने तर्क दिया कि यह "लिंचिंग" बन जाएगा और वह अपने परिवार और टीम के लिए ऐसा करने के पक्ष में नहीं थे, जहां पर उनसे 2018 न्‍यूलैंड्स घटना के बारे में पूछा जाता।
सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निक हॉकली ने संगठन की स्थिति से निपटने का बचाव करते हुए कहा कि पारदर्शिता के लिए स्वतंत्र पैनल की आवश्यकता थी और "निराश" वॉर्नर ने निर्णय वापस ले लिया था। हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर्स एसोसिएशन में उनके समकक्ष टॉड ग्रीनबर्ग ने तर्क दिया कि वॉर्नर के पास कोई विकल्प नहीं बचा था और निराशा व्यक्त की कि सीए ने स्वयं अपील को संभाला नहीं था।
स्मिथ ने कहा, "यह उनके लिए मुश्किल सप्‍ताह रहा। यह डेवी के लिए अधिक विचलित करने वाला रहा है, इसमें कोई संदेह नहीं है, वह खु़द इससे गुज़र रहे हैं। डेविड ने कहा है कि वह थक चुके हैं और आगे बढ़ना चाहते हैं। उन्‍हें हमारा पूरा समर्थन मिला है। उम्मीद है कि वह साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ हमारे लिए अहम साबित हो सकते हैं।"
स्मिथ का मानना ​​​​था कि वॉर्नर को बड़े रनों की वापसी करते देखने के लिए किसी भी चीज़ से अधिक भाग्य के बदलाव की आवश्यकता थी। उनके पक्ष में एक बात शायद यह है कि उन्‍होंने साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ अच्‍छा किया है, जहां उन्‍होंने 12 टेस्ट में 52.26 की औसत से रन बनाए हैं, जिसमें चार शतक शामिल हैं।।
स्मिथ ने कहा, "डेवी पीढ़ी में एक बार आने वाले खिलाड़ी हैं, यकीनन वह ऑस्ट्रेलिया के लिए अब तक के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाज़ हैं। जिस तरह से वह शुरू में गेंदबाज़ों पर दबाव बनाते हैं उससे निचले क्रम को मदद मिलती है।"
उन्होंने आगे कहा, "वह लंबे समय तक एक अविश्वसनीय खिलाड़ी रहे हैं, उनका रिकॉर्ड बताता है। कोई कारण नहीं है कि वह आने वाले सप्‍ताह में होने वाली सीरीज़ में अच्‍छा नहीं कर सकते हैं। वह अच्छी बल्लेबाज़ी कर रहे हैं। हाल ही में या तो भाग्य उनके साथ नहीं है क्‍योंकि जब भी उनके बल्‍ले का अंदरूनी किनारा लगता है गेंद स्‍टंप्‍स पर लग जाती है। बहुत बार जब आप रन बना रहे होते हैं तो आपको कुछ भाग्य की आवश्यकता होती है।"
स्मिथ ने आगे बताया, "मेरे लिए उनकी शारीरिक भाषा अहम है, जिस तरह से वह मैदान में जाते हैं। वह वास्तव में सकारात्मक हैं। विशेष रूप से कल जब वह बल्लेबाज़ी करने गए तो वह एक अच्छी मानसिकता में थे, जिस तरह से उनके पैर चल रहे थे वह काफ़ी अच्‍छा था।"

ऐंड्रयू मक्‍ग्‍लैशन ESPNcricinfo में डिप्‍टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।