मैच (8)
बांग्लादेश बनाम भारत (1)
वेस्टइंडीज़ बनाम इंग्लैंड (1)
न्यूज़ीलैंड बनाम बांग्लादेश (1)
एलपीएल (2)
बांग्लादेश ए बनाम इंडिया ए (1)
भारत अंडर-19 बनाम न्यूज़ीलैंड अंडर-19 (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
ख़बरें

द्रविड़ को अभी भी बुमराह की चोट की आधिकारिक पुष्टि का इंतज़ार

टी20 विश्‍व कप में एक महीने से भी कम रह गया है और टीम इंडिया अपने मुख्‍य गेंदबाज़ की फ़िटनेस पर असमंजस में है

Jasprit Bumrah's six-wicket haul rolled England over for 110, England vs India, 1st ODI, The Oval, London, July 12, 2022

टी20 विश्‍व कप तक ठीक होने पर बुमराह की फ‍िटनेस पर सवालिया निशान है  •  Associated Press

जसप्रीत बुमराह की पीठ में चोट की पहली रिपोर्ट के 48 घंटे बाद भी भारत के कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि वे विशेषज्ञ की राय का इंतज़ार कर रहे हैं, इसकी सीमा और गंभीरता पर अभी भी कोई स्पष्टता नहीं है। जबकि भारतीय टीम को छह अक्‍तूबर को ऑस्‍ट्रेलिया के लिए रवाना होना है और दो सप्‍ताह बाद अपना पहला मैच खेलना है।
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली अभी बुमराह को आईसीसी टूर्नामेंट से बाहर करने के लिए तैयार नहीं थे। उन्होंने कहा कि "दो या तीन दिनों में" एक निर्णय की उम्मीद है। साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ गुवाहाटी में दूसरे टी20 मैच से पहले प्रेस को संबोधित करते हुए राहुल द्रविड़ उसी बात पर अड़े रहे।
उन्‍होंने कहा, "मैं अभी तक मेडिकल रिपोर्ट की तह तक नहीं गया हूं, मैं विशेषज्ञ की राय पर निर्भर हूं। उन्होंने बुमराह को इस सीरीज़ के लिए बाहर कर दिया और उनका मूल्यांकन किया जा रहा है। हमें आने वाले समय में पता चल जाएगा कि भविष्य में क्या होता है। ज़ाहिर है, जब तक मुझे आधिकारिक पुष्टि नहीं मिलती कि वह बाहर हो गए हैं, हम हमेशा उम्‍मीद में रहेंगे ही ना। हम हमेशा एक टीम के रूप में और एक व्यक्ति के रूप में जसप्रीत के लिए भी सर्वश्रेष्ठ की उम्मीद करेंगे। हम उनके लिए हमेशा अच्छे की उम्मीद करेंगे।।"
"अभी के लिए वह साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ टी20 सीरीज़ से बाहर हो गए हैं, वह एनसीए गए हैं और हमें आधिकारिक पुष्टि का इंतज़ार है। हम देखेंगे कि अगले कुछ दिन में क्‍या होता है और जब हमें आधिकारिक पुष्टि मिलेगी तो हम उसको साझा करेंगे।"
जुलाई और सितंबर 2022 में दो महीने बाद ही बुमराह ने कमर की चोट के बाद वापसी की थी। उन्‍होंने पिछले महीने ही ऑस्‍ट्रेलिया के ख़‍िलाफ़ तीन में से दो मैचों में भारतीय तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण का नेतृत्‍व किया था, उस समय कप्‍तान रोहित शर्मा ने भी कहा था कि वह बुमराह को इस लय में देखकर बेहद ख़ुश हैं।
लेकिन साउथ अफ़्रीका के ख़‍िलाफ़ पहले टी20 से पहले के अभ्‍यास के दौरान बुमराह को दोबारा कमर में परेशानी हुई और उन्‍हें तिरुवनंततपुरम में स्‍कैन के लिए भेजा गया जहां उनकी इस चोट के दोबारा उभरने का पता चला। इसके बाद उन्‍हें बेंगलुरु स्थित एनसीए भेजा गया जहां मेडिकल टीम उनकी चोट पर नज़र रख रही है।
भारत की टी20 विश्‍व कप टीम में पांच गेंदबाज़ हैं जिसमें, भुवनेश्‍वर पावरप्‍ले विशेषज्ञ हैं, तो हर्षल पटेल और अर्शदीप सिंह बैकअप में हैं, जबकि हार्दिक पंड्या भी मध्‍य ओवरों में अपना योगदान देते रहते हैं। भारत के रिज़र्व खिलाड़‍ियों में मोहम्‍मद शमी और दीपक चाहर शामिल हैं, जिसमें से कोई एक मुख्‍य टीम में जगह बना सकता है।
हालांकि, द्रविड़ अभी भी इस बड़े टूर्नामेंट से पहले परेशान नहीं होना चाहते हैं, उन्‍होंने कहा, "मुझे लगता है कि हमारे पास जो 15 खिलाड़ी हैं, उनके पास भरपूर कौशल है। मुझे लगता है कि यह वह टीम है जो हम चुनना चाहते थे, चोट को इसमें शामिल नहीं किया जा सकता है। हमारे पास अलग तरह के गेंदबाज़ हैं, कई तरह के बल्‍लेबाज़ी कौशल हैं। इसलिए इन सभी चीज़ों पर विस्‍तार पर जाए बिना हम हमेशा से अपनी टीम के बारे में स्‍पष्‍ट रहे हैं और मुझे लगता है कि काफ़ी हद तक हम सब कुछ प्राप्त करने में क़ामयाब तो रहे हैं।"
"सबकुछ सटीक नहीं हो सकता है, चोट की वजह से और अन्‍य कारणों से मुश्किल आ सकती है। मुझे लगता है कौशल के हिसाब से हर कोई फ़िट है और एक टीम के तौर पर हम बहुत सहज हैं, जहां पर हमें कई तरह के कौशल के अलावा, अलग तहर के विकेटों पर अलग अलग टीमों के ख़‍िलाफ़ कई तरह के संयोजनों के साथ खेलने के मौके़ मिलेते हैं।"
"मुझे लगता है कि विश्व कप जैसे टूर्नामेंट में यह वास्तव में महत्वपूर्ण है जहां आप पांच अलग-अलग स्थानों पर खेलते हैं, या लीग चरण में चार अलग-अलग स्थानों पर खेलते हैं और फिर उम्मीद है कि आप पांच अलग-अलग टीमों के ख़‍िलाफ़ खेलते हैं, इसलिए आपको अपने दल में बहुमुखी प्रतिभा और लचीलापन की आवश्‍यकता होती है, जो आपको किसी विशेष विपक्ष के ख़‍िलाफ़ ज़रूरत पड़ने पर चीज़ों को बदलने की अनुमति देता है। मुझे लगता है कि हम इसके साथ बहुत स्पष्ट हैं। हां, मेरा मतलब है कि पिछली कुछ सीरीज़ में हम कई कारणों से एक सटीक टीम के साथ नहीं खेल पाए हैं लेकिन मेरे मुताबिक 15 में से अधिकांश लोगों ने पिछले छह महीनों में काफ़ी क्रिकेट खेला ही है।"
भारतीय टीम ने सीधा टी20 विश्‍व कप में सुपर 12 में एंट्री ली है और उनके पास 15 अक्‍तूबर से पहले टीम में बदलाव का मौक़ा है।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।