मैच (15)
आईपीएल (1)
T20WC Warm-up (3)
County DIV1 (3)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
WI vs SA (1)
ख़बरें

हॉग : भारत को सिर्फ़ विविधता के लिए बाएं हाथ के बल्लेबाज़ को खिलाने की ज़रूरत नहीं

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर का मानना है सूर्यकुमार यादव और राशिद ख़ान होंगे इस टी20 विश्व कप के सबसे बड़े खिलाड़ी

Rishabh Pant had his eyes on the leg side, West Indies vs India, 2nd T20I, St Kitts, August 1, 2022

हॉग "अगर बाएं हाथ का खिलाड़ी स्कोर नहीं बना पा रहा है तो आप उसे बाहर भी बैठा सकते हैं।"  •  Associated Press

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बाएं हाथ के रिस्ट-स्पिनर ब्रैड हॉग ने भारत और ऑस्ट्रेलिया को अगले महीने होने वाले टी20 विश्व कप के दो सबसे प्रबल दावेदार बताते हुए चेतावनी दी है कि भारतीय टीम को विविधता लाने के लिए मध्यक्रम में बाएं हाथ के बल्लेबाज़ को खिलाने की सोच को भुलाना होगा। हॉग के अनुसार सूर्यकुमार यादव आदर्श नंबर थ्री होंगे और दिनेश कार्तिक को एकादश में खिलाने की ज़रूरत होगी।
हॉग ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से कहा, "शायद काफ़ी भारतीय समर्थक एशिया कप के परिणामों से चिंतित होंगे लेकिन आपको समझना होगा कि टीम उस दौरान कुछ प्रयोग कर रही थी। ख़ासकर गेंदबाज़ी में कई नए चेहरों को मौक़े मिल रहे थे और यह टीम की गहराई को बढ़ाने के लिए ज़रूरी भी था। अगर एक बड़े टूर्नामेंट में कोई प्रमुख गेंदबाज़ चोटिल हो जाता है तो आप चाहेंगे उनकी जगह कोई ऐसा गेंदबाज़ आए जिसने उस तरह के दबाव का सामना किया हो। उस लिहाज़ से भारत फ़ेवरिट है।"
भारत ने एशिया कप में पाकिस्तान के ख़िलाफ़ पहले मुक़ाबले में दिनेश कार्तिक को ऋषभ पंत के आगे खिलाया था। हालांकि बल्लेबाज़ी के दौरान कार्तिक से पहले बाएं हाथ के ऑलराउंडर रवींद्र जाडेजा को उतारा गया था। जाडेजा के चोटिल होने के बाद पंत को एकादश में शामिल किया गया और आख़िरकार उन्होंने कार्तिक की जगह भी ले ली। हालांकि टीम में लौटने के बाद भी पंत ने तीन पारियों में 14, 17 और 20 नाबाद ही बनाए। भारत की इस रणनीति पर हॉग ने चिंता व्यक्त की।
उन्होंने कहा, "आप बस एक विविधता लाने के लिए मध्यक्रम में एक बाएं हाथ के बल्लेबाज़ को नहीं ला सकते। अगर बाएं हाथ का खिलाड़ी स्कोर नहीं बना पा रहा है तो आप उसे बाहर भी बैठा सकते हैं।"
हॉग का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया एक शक्तिशाली टीम होगी और ऐरन फ़िंच वनडे के बाद टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से भी संन्यास लेना चाहेंगे। हॉग ने कहा, "उनकी टीम उन्हें सटीक बिदाई देना चाहेगी। और आप न्यूज़ीलैंड को कभी भूल नहीं सकते। उनके पास ट्रेंट बोल्ट हैं जो बाएं हाथ के कोण से नई गेंद को अंदर लाएंगे और पावरप्ले में विकेट निकालेंगे। आख़िर में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी क्रम ही यह विश्व कप जीतेगा।"
हॉग ने बताया कि जहां एडिलेड छोड़कर सारे ही मैदान ऐसे होंगे जिनपर विकेट के दोनों ओर बाउंड्री काफ़ी लंबी होंगी, वहीं अब लगभग हर ऑस्ट्रेलियाई पिच पर अच्छी उछाल देखने को मिलती है।
हॉग ने कहा, "गेंद बल्ले तक अच्छे से आएगी और ऐसे में मैं सूर्यकुमार यादव पर नज़र रखूंगा। मैं कोलकाता नाइट राइडर्स में रहते उनके साथ खेला हुआ हूं और वहां उन्हें एक सटीक स्थान नहीं मिलता था। जबसे वह मुंबई इंडियंस गए और उन्हें स्पष्ट भूमिका मिली है तब से उनके खेल मैं अद्भुत निखार आया है। एक और खिलाड़ी जो प्रभावित करेगा वह हैं राशिद ख़ान। ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर उछाल उनके लेग स्पिन में और धार जोड़ेगी।"
2022 का पुरुष टी20 विश्व कप इस प्रारूप में पहली बार ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा और पहले राउंड के मुक़ाबले 16 अक्तूबर से शुरू होंगे। भारत, ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के विरुद्ध वॉर्म-अप मैच खेलने के बाद मेलबर्न में 23 अक्तूबर को अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगा।

देबायन सेन ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड हैं।