मैच (13)
IND v SA [W] (1)
T20 वर्ल्ड कप (3)
CE Cup (3)
T20 Blast (6)
ख़बरें

जॉस बटलर कार्डिफ़ टी20आई नहीं खेलेंगे

मोइन करेंगे कप्‍तानी, लेकिन कप्‍तान के विश्‍व कप के लिए शुक्रवार को यात्रा करने का प्‍लान है

Jos Buttler top-scored with 84 off 51 balls, England vs Pakistan, 2nd T20I, Edgbaston, May 25, 2024

प्‍लान के तहत टीम के साथ शुक्रवार को विश्‍व कप के लिए यात्रा करेंगे बटलर  •  AFP via Getty Images

पाकिस्‍तान के ख़‍िलाफ़ होने वाले इंग्‍लैंड के तीसरे टी20आई में जॉस बटलर नहीं खेलेंगे।
शनिवार को इंग्‍लैंड को एजबेस्‍टन में 23 रनों की जीत दिलाने के बाद बटलर अपने घर लंदन लौट गए हैं। चार मैचों की सीरीज़ में इंग्‍लैंड ने 1-0 की बढ़त बना ली है, पहला मैच बारिश के कारण नहीं हो पाया था। वह और उनकी पत्‍नी लूसी अपने तीसरे बच्‍चे की उम्‍मीद कर रहे हैं। ऐसे में उन्‍होंने प‍ितृत्‍व अवकाश लिया है।
उन्‍होंने सोमवार की दोपहर को कार्डिफ़ में ट्रेनिंग सेशन में भाग नहीं लिया और उनके मंगलवार को होने वाले मैच में खेलने की उम्‍मीद नहीं है। यह अभी साफ़ नहीं हो पाया है कि क्‍या वह सीरीज़ का फ़ाइनल मैच खेलेंगे या नहीं जो गुरुवार की रात ओवल में खेला जाएगा, लेकिन शुक्रवार को टी20 विश्‍व कप के लिए टीम के साथ उनके कैरेबियन में यात्रा करने का प्‍लान है।
हालांकि यह ख़बर इंग्‍लैंड को थोड़े समय के लिए परेशान करेगी, लेकिन टीम चाहेगी कि बटलर 4 जून को बारबेडोस में स्‍कॉटलैंड के ख़‍िलाफ़ होने वाले पहले मैच में टीम के साथ हों। उन्‍होंने पहले ही पुष्टि कर दी थी कि वह जन्‍म के समय मौजूद रहेंगे, इससे यह संभावना बढ़ गई थी कि वह ग्रुप-स्टेज मैच से चूक सकते हैं।
मोइन अली इंग्‍लैंड के उप कप्‍तान हैं और पिछले सप्‍ताह उन्‍होंने एक अच्‍छी पारी खेली थी। मोइन ने कहा, "बिल्‍कुल अगर ऐसा होता है तो यह मेरे लिए एक गर्व की बात है। कुछ बदलेगा नहीं, यह बस इस बात पर है कि जो वह कर रहा है उसको ही आगे बढ़ाऊंगा और जब वह वापस आएगा तो कप्‍तानी ले लेगा।"
"उम्‍मीद है बच्‍चा सही समय पर हो और वह अधिक मैच मिस नहीं कर सके। मेरे लिए बस यह है जो भी होना होगा, वह होगा। उप कप्‍तानी अधिक मुश्किल नहीं है, क्‍योंकि मैं और जॉस खुलकर बात करते हैं। हम अलग चीज़ों पर जैसे टीम के बारे में भी बात करते हैं।"
बटलर ने शनिवार को एजबेस्‍टन में शानदार पारी खेली थी जहां उन्‍होंने ओपनिंग करते हुए 51 गेंद में 84 रन बनाए थे। उनकी अनुपस्थिति में विल जैक्‍स और जॉनी बेयरस्‍टो एक-एक स्‍थान ऊपर खेल सकते हैं और बेन डकेट नंबर चार पर उतर सकते हैं।
डकेट ओपनिंग पर भी बटलर की जगह उतर सकते हैं जिससे इंग्‍लैंड के पास पहली पसंद का लाइन अप उतारने का मौक़ा बनेगा, जहां विश्‍व कप में उन्‍हें अपनी जगह पर खेलना है। जैक्‍स शनिवार को अच्‍छी लय में दिखे जहां उन्‍होंंने नंबर तीन पर आते हुए 23 गेंद में 37 रन बनाए लेकिन सोमवार को स्‍वीकार किया कि वह अभी भी इस क्रम पर बल्‍लेबाज़ी करना सीख रहे हैं क्‍योंकि उन्‍होंने अपने पूरे टी20 करियर में ओपनिंग की है।"
उन्‍होंने कहा, "इसमें कुछ छुपा नहीं है कि मैं नंबर तीन पर नया हूं। सबसे बड़ी चीज़ मैंने जो पाई वह यह है कि पता नहीं होता कि किस समय मुझे जाना होगा। अगर ओपनिंग कर रहा हूं तो यह हर बार 0 पर 0 होगा, फ‍िर चाहे पहले बल्‍लेबाज़ी हो या दूसरी। मैं जानता हूं कि क्‍या होने जा रहा है, मैं स्विंग गेंदबाज़ी का सामना करूंगा या अगर स्पिनर शुरुआत कर रहा है तो मैं जानता हूं कि फील्‍ड क्‍या है।
"नंबर तीन पर बल्‍लेबाज़ी करना हर बार एक अलग सिनेरियो है, जो अधिक मानसिक चीज़ है। मैं जानता हूं कि मेरे पास तक़नीक है। यह बस पावरप्‍ले के बाद आने पर संतुलन बनाने पर है, अगर पांचवें ओवर में आऊंं तो कब आक्रमक हो जाऊं। यह बस इससे समझने के बारे में है कि सही समय कब है। यह टीम के बारे में है, खुद के बारे में नहीं।"
मार्क वुड ने शनिवार के मैच से पहले अपने घुटने पर भारी पट्टी बांधकर लंबी गेंदबाजी की थी, और अगर इंग्लैंड जोफ्रा आर्चर की अंतरराष्ट्रीय वापसी के बाद उनकी फिटनेस के प्रति सतर्क रुख अपनाने का विकल्प चुनता है, तो कार्डिफ़ में समस्‍या बन सकती है। यह भी संभावना है कि इंग्‍लैंड टॉम हार्टली को खिलाए और विश्‍व कप से पहले उनका टी20आई डेब्‍यू कराएं। विवाद में आ सकते हैं।
मंगलवार की रात बारिश भी होने की संभावना है लेकिन जैक्‍स का मानना है कि अगर कम ओवरों का मैच होता है तो इससे विश्‍व कप की तैयारियों में मदद मिलेगी। उन्‍होंने कहा, "तैयारी हमेशा आदर्श नहीं होती है, लेकिन हमें सामंजस्‍य बैठाना होगा क्‍योंकि टी20 में चीज़ें बहुत तेज़ी से बदलती हैं तो हम किसी भी चीज़ के लिए तैयार रहेंगे।"

मैट रॉलर ESPNcricinfo में असिस्‍टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।