मैच (6)
बांग्लादेश बनाम भारत (1)
WTC (1)
ऑस्ट्रेलिया बनाम वेस्टइंडीज़ (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
न्यूज़ीलैंड बनाम बांग्लादेश (1)
भारत अंडर-19 बनाम न्यूज़ीलैंड अंडर-19 (1)
ख़बरें

टी20 विश्व कप के लिए 6 अक्तूबर को ऑस्ट्रेलिया रवाना होगा भारत

भारत पर्थ में ट्रेनिंग करेगा, जहां वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अभ्यास मैच भी खेलेगा

Bhuvneshwar Kumar celebrates after picking up Cameron Green, India vs Australia, 3rd T20I, Hyderabad, September 25, 2022

भारत काफ़ी बड़ी तैयारी के बाद विश्व कप में पहुंचने वाला है  •  BCCI

भारतीय टीम साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध टी20 सीरीज़ के समापन के दो दिन बाद, टी20 विश्व कप से पहले तैयारी शिविर के लिए, 6 अक्तूबर को ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होगी।
भारत 13 अक्तूबर तक पर्थ में ट्रेनिंग करेगा, जहां उन्हें वेस्टर्न ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ अभ्यास मैच भी खेलना है। इसके बाद वे टूर्नामेंट से ठीक पहले ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ दो और अभ्यास मैच खेलेंगे।
विश्व कप टीम के चार सदस्य - सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, अर्शदीप सिंह और हर्षल पटेल - ऑस्ट्रेलिया में पहले नहीं खेले हैं, जबकि पांचवें सदस्य दिनेश कार्तिक ने ऑस्ट्रेलिया में केवल एक मैच खेला है। उन्होंने 15 साल से अधिक समय पहले मेलबर्न में एक टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था।
यह शिविर दो रिज़र्व खिलाड़ियों रवि बिश्नोई और दीपक चाहर को भी मदद करेगा, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में कभी नहीं खेला है। उन्हें जल्दी से परिस्थितियों के अनुकूल होने और मैच के लिए तैयार रहना होगा क्योंकि ज़रूरत पड़ने पर उन्हें बुलाया जा सकता है।
भारत चोटिल हुड्डा और जसप्रीत बुमराह के स्वस्थ्य होने का इंतज़ार कर रहा है। दोनों ही खिलाड़ी इस समय राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में अपनी पीठ की चोटों को ठीक करा रहे हैं। जहां हुड्डा पूरी साउथ अफ़्रीका सीरीज़ से बाहर हो गए थे, वहीं बुमराह को पीठ दर्द की शिकायत के बाद सीरीज़ की पहले मैच की संध्या पर बाहर किया गया था।
ऐसा समझा जा रहा है कि बुमराह का एनसीए में स्कैन किया गया है। हालांकि बुमराह को विश्व कप से पूरी तरह से बाहर नहीं किया गया है, लेकिन उनके खेलने पर काफ़ी संदेह है। अगर हुड्डा और बुमराह दोनों चोटिल होने पर बाहर होते हैं, तो संभावना है कि दीपक चाहर और मोहम्मद शमी को मुख्य दल में बुलाया जाएगा।
भारत काफ़ी बड़ी तैयारी के बाद विश्व कप में पहुंचने वाला है। वे पिछले तीन महीनों से व्यस्त हैं। आयरलैंड, इंग्लैंड, कैरेबियन, एशिया कप के लिए यूएई में टी20 खेलने के बाद अब घरेलू धरती पर ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ खेल रहे हैं।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।