मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

आंद्रे रसल को टी20 विश्‍व कप के लिए वेस्‍टइंडीज़ टीम में जगह नहीं

फ़ेबियन ऐलेन को भी नहीं मिली जगह, एविन लुईस की वापसी

Andre Russell wears a dejected look, Australia vs West Indies, Men's T20 World Cup 2021, Super 12s, Abu Dhabi, November 6, 2021

पिछले साल टी20 विश्‍व कप में खेले थे आंद्रे रसल  •  ICC via Getty

ऑस्‍ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्‍व कप के लिए वेस्‍टइंडीज़ टीम में एविन लुईस की वापसी हुई है। लुईस ने अपना पिछला अंतर्राष्‍ट्रीय मैच पिछले साल यूएई में हुए टी20‍ विश्‍व कप में खेला था और इसके बाद वह ख़राब फ़‍िटनेस की वजह से टीम से बाहर रहे थे। जबकि आंद्रे रसल को टीम में नहीं चुना गया है।
पिछले कुछ महीनों में क्रिकेट वेस्‍टइंडीज़ के प्रमुख चयनकर्ता डेसमंड हेंस और क्रिकेट निदेशक जिमी ऐडम्‍स खिलाड़‍ियों की ख़राब फ़‍िटनेस को लेकर सख्‍़त रहे हैं लेकिन अब हेंस ने लुईस का टीम में वापसी पर स्‍वागत किया है।
हेंस ने बुधवार को सीपीएल मैच के दौरान कमेंटेटर इयन बिशप को कहा, "एविन लुईस जैसे ख‍िलाड़ी पर हम सभी सहमत होंगे कि वह हमारे सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़‍ियों में से एक हैं। उन्‍होंने कई सालों से टीम के लिए अच्‍छा किया है। हमने उनके साथ बैठक की थी और वह वेस्‍टंडीज़ क्रिकेट के लिए प्रतिबद्ध हैं, मुझे विश्‍वास है कि उन्‍हें मौक़ा दिया जाना चाहिए था।"
हेंस ने बाद में पत्रकार वार्ता में कहा, "कई बार हमें आगे बढ़ना होता है और तारीफ़ करनी होती है जब लोग हमारे पास आते हैं और अपनी स्थिति के बारे में हमें बताते हैं और अगर हम संतुष्‍ट होते हैं तो हमें उन्‍हें मौक़ा देना होता है।"
पिछले साल वेस्‍टइंडीज़ के लिए टी20 विश्‍व कप खेलने वाले आंद्रे रसल को टीम में नहीं चुना गया है। सीपीएल 2022 में त्रिनबागो नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए रसल का फ़ॉर्म अच्‍छा नहीं गया है। चार पारियों में उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्‍कोर 17 रहा है।
हेंस ने बताया, "हमारी आंद्रे रसल के साथ इस साल की शुरुआत में बैठक हुई थी। हम अभी उनसे सहमत नहीं है, वह अच्‍छा प्रदर्शन भी नहीं कर रहे हैं जैसा हम उन्‍हें टूर्नामेंट में देखना चाहते हैं। मुझे लगता है कि आंद्रे रसल की स्थिति में हमने आगे बढ़ते हुए ऐसे खिलाड़ी को मौक़ा देने का निर्णय लिया है जो फ़ॉर्म में हो और टी20 प्रारूप में अच्‍छा कर रहा हो।"
हाल ही में परिवारिक ब्रेक के बाद वापसी करने का ऐलान करने वाले फ़ेबियन ऐलेन को भी टीम में नहीं चुना गया है।
हेंस ने कहा कि ऐलेन दुर्भाग्‍यवश टीम में जगह नहीं बना पाए क्‍योंकि टीम में केवल एक बायें हाथ के स्पिनर अकील हुसैन की जगह बनती है।
वेस्‍टइंडीज़ के लिए 2019 में खेलने वाले सुनील नारायण भी टीम में जगह नहीं बना पाए हैं। हेंस ने उनको लेकर कहा, "मुझे नारायण की ओर से टीम के लिए खेलने के लिए मौजूद रहने का कोई नोटिस नहीं मिला। कप्‍तान निकोलस पूरन की भी नारायण के साथ बातचीत हुई थी और सारी रिपोर्ट को देखते हुए लगा कि वह खेलने के इच्‍छुक नहीं है।"
टीम में चौंकाने वाला नाम लेग स्पिन गेंदबाज़ी ऑलराउंडर यानिक कारिया हैं, जिन्‍होंने पिछले माह न्‍यूज़ीलैंड के ख़‍िलाफ़ वनडे सीरीज़ में डेब्‍यू किया था लेकिन उन्‍हें अभी टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय में पदार्पण करना है और उनका इस प्रारूप में कुछ अनुभव केवल चार मैचों का है जो उन्‍होंने 2016 में सीपीएल में खेले थे। इस सीज़न वह किसी भी सीपीएल टीम का हिस्‍सा तक नहीं हैं।
चयनकर्ताओं ने कारिया को हेडन वॉल्‍श की जगह चुना है जो पिछले कुछ महीनों से टीम के कलाई के स्पिनर के प्रमुख विकल्‍प रहे हैं।
हेंस ने कहा, "जब हम निरंतरता की ओर देखते हैं तो हमें नहीं लगता कि हेडन के साथ ऐसा रहा है। हम किसी को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते हैं, क्‍योंकि हेडन पर हमने निवेश किया है और हमें लगता है कि उनके पास अभी भी वेस्‍टइंडीज़ के लिए खेलने का मौक़ा है और उम्‍मीद है कि वह सीपीएल में अच्‍छा करना जारी रखेंगे और ख़ुद को चुने जाने का मौक़ा बनाएंगे।"
हेंस को भरोसा था कि प्रारूप के सीमित अनुभव के बावजूद कारिया टी20 क्रिकेट में काम कर सकते हैं।
हेंस ने कहा, "मुझे लगता है कि यानिक ने हमें प्रभावित किया था जब हमने उन्‍हें ए टीम में चुना था। इसके बाद हमने उन्‍हें न्‍यूज़ीलैंड के ख़ि‍लाफ़ वनडे में मौक़ा दिया और मुझे लगता है कि ऑस्‍ट्रेलिया में जाते हुए मैं जानता हूं कि हम उनके अंदर बहुत सारा आत्‍मविश्‍वास देखेंगे। हमें लगता है कि उन्‍होंने इतनी अच्‍छी गेंदबाज़ी तो की है कि वह टी20 प्रारूप में खेल सकें। दुर्भाग्‍यवश वह सीपीएल में नहीं खेल रहे हैं, लेकिन हम इसको कंट्रोल नहीं कर सकते हैं, लेकिन हमें लगता है कि यह लड़का हमारे लिए बढ़‍िया काम कर सकता है। आप उनकी बल्‍लेबाज़ी को भी नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते हैं।"
कारिया के अलावा टीम में अनकैप्‍ड रेमोन रीफ़र को भी चुना गया है, बायें हाथ के तेज़ गेंदबाज़ी ऑलराउंडर रीफ़र ने तीन टेस्‍ट और पांच वनडे खेले हैं। सीपीएल में रीफ़र ने जमैका तलावास के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है, जहां उन्‍होंने चार पारियों में 57 के औसत और 143.69 के स्‍ट्राइक रेट से 171 रन बनाए हैं।
तेज़ गेंदबाज़ी ऑलराउंडरों में रोमारियो शेफ़र्ड भी जगह नहीं बना पाए हैं जबकि डोमिनिक ड्रेक्‍स घुटने की चोट से जूझने की वजह से नहीं चुने गए।
सीपीएल की फ़ॉर्म से शीर्ष क्रम बल्‍लेबाज़ जॉनसन चार्ल्‍स भी वापसी करने में सफल रहे हैं, जिन्‍होंने अपना पिछला टी20 अंतर्राष्‍ट्रीय दिसंबर 2016 में खेला था। चार्ल्‍स इस समय सीपीएल 2022 में सबसे ज्‍़यादा रन बनाने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं, जहां उन्‍होंने 45.40 के औसत और 136.74 के स्‍ट्राइक रेट से 227 रन बनाए हैं। चार्ल्‍स को लेकर हेंस ने कहा कि वह पूरन के बाद टीम के रिज़र्व विकेटकीपर होंगे।
उन्‍होंने कहा, "उनके सीपीएल प्रदर्शन को आंकते हुए हमने उन्‍हें चुना है, उनके पास अनुभव भी है, उन्‍होंने ऑस्‍ट्रेलिया का दौरा भी किया था और इसके अलावा हम दूसरे विकेटकीपर को भी देख रहे थे, यही वजह है कि हम जॉनसन चार्ल्‍स के साथ गए।"
वेस्‍टइंडीज़ टीम : निकोलस पूरन (कप्‍तान), रोवमन पॉवेल, शिमरॉन हेटमायर, एविन लुईस, जेसन होल्‍डर, काइल मेयर्स, यानिक कारिया, अकील हुसैन, ओबेद मकॉए, जॉनसन चार्ल्‍स, अल्‍ज़ारी जोसेफ़, रेमोन रीफ़र, शेल्‍डन कॉटरेल, ब्रैंडन किंग, ओडीन स्मिथ।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।