मैच (17)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

क्या टॉस के बाद बारिश होने पर एकादश में बदलाव करने की अनुमति मिलनी चाहिए?

अनिल कुंबले, फ़ाफ़ डुप्लेसी और ऐंडी फ़्लावर ने इस पर अपनी सहमति जताई है

ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो टी20 टाइमआउट कार्यक्रम में बतौर एक्सपर्ट अपनी राय देते हुए अनिल कुंबले, फ़ाफ़ डुप्लेसी और ऐंडी फ़्लावर का मानना है कि अगर टॉस के बाद गेंद फेंकने से पहले बारिश के कारण मैच में ओवर कम किए जाते हैं तो टीमों को अपनी एकादश में बदलाव करने की अनुमति दी जानी चाहिए।
कुंबले और फ़्लावर को टी20 लीगों में व्यापक कोचिंग का अनुभव है। जबकि साउथ अफ़्रीका के पूर्व कप्तान डुप्लेसी ने कहा कि नियमों में बदलाव से टीमों को बारिश से प्रभावित मैच में अपनी सर्वश्रेष्ठ एकादश को मैदान में उतारने का अवसर मिलेगा।
चर्चा तब हुई जब साउथ अफ़्रीका और ज़िम्बाब्वे को होबार्ट में बारिश के कारण अपने सुपर 12 मैच की शुरुआत के लिए टॉस के बाद इंतज़ार करना पड़ा। ज़िम्बाब्वे के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी के फ़ैसले के बाद मैच को अंततः नौ ओवरों का कर दिया गया था।
कुंबले से जब पूछा गया कि क्या ऐसी स्थिति में टॉस के बाद एकादश में बदलाव की अनुमति दी जानी चाहिए, तो उन्होंने कहा, "मुझे यकीन है कि समिति की अगली बैठक में इस पर चर्चा होगी, ख़ासकर इस प्रारूप में। इस तरह के मैच में, जहां टॉस हुआ है, टीमों की घोषणा की गई है, यह अंततः पांच ओवर का मैच हो सकता है, इसलिए हां।"
कुंबले ने कहा, हालांकि, दोनों टीमों को पता था कि टॉस से पहले बारिश हो रही थी, इसलिए उन्होंने इसे ध्यान में रखा होगा।
आईपीएल 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स के कोच रहे फ़्लावर ने कहा कि पांच या छह ओवर के मैच के लिए सबसे अच्छा संयोजन 20 ओवर के मैच से अलग होगा।
फ़्लावर ने कहा, "दर्शक दो सर्वश्रेष्ठ एकादशों के बीच टक्कर देखना चाहते हैं और अगर मैच पांच या छह ओवरों का हो जाता है जिससे सर्वश्रेष्ठ एकादश को बदला जाना है तो दर्शक चाहेंगे कि दो सर्वश्रेष्ठ टीमें मैदान पर उतरे। मुझे समझ नहीं आता कि यथास्थिति से चिपके रहने का क्या विशेष कारण है? मैं चाहूंगा कि कोई मुझे यह समझाए।"
आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की कप्तानी करने वाले डुप्लेसी ने कहा कि नियम में संभावित बदलाव दर्शकों के लिए अच्छा होगा। उन्होंने कहा, "कप्तानी के नज़रिए से, जब बारिश होती है तो यह निर्णय लेने की (काफ़ी जटिल) प्रक्रिया होती है। एक कप्तान के दृष्टिकोण से आप कोशिश करते हैं और अंपायरों को यह कहते हैं कि चलो टॉस का इंतज़ार करें क्योंकि आप बारिश से प्रभावित होने पर सही टीम चुनना चाहते हैं।"
उन्होंने आगे कहा, "नियम बदलने के संदर्भ में, मुझे लगता है कि विशेषकर दर्शकों के लिए टॉस के बाद टीम में बदलाव देखना अच्छा होगा।"