मैच (8)
PSL 2024 (3)
NZ v AUS (1)
SL v AFG (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
BPL 2023 (2)
ख़बरें

23 दिसंबर को कोची में होगी आईपीएल के नई सीज़न के लिए नीलामी

2022 की बड़ी नीलामी के बाद यह एक छोटी नीलामी होगी, जिसमें टीमें अपने गैप को भरने की कोशिश करेंगी

कोची में पहली बार होगा आईपीएल नीलामी कार्यक्रम  •  BCCI

कोची में पहली बार होगा आईपीएल नीलामी कार्यक्रम  •  BCCI

आईपीएल 2023 सीज़न के पहले खिलाड़ियों के नीलामी की तारीख़ की घोषणा हो चुकी है। यह नीलामी कार्यक्रम इस साल 23 दिसंबर को कोची में होगा। 2022 की बड़ी नीलामी के बाद यह एक छोटी और वर्चुअल नीलामी होगी, जिसमें टीमें अपनी कमियों और गैप को भरने की कोशिश करेंगी।
पिछली नीलामी के बाद पर्स में बचे पैसों के अलावा प्रत्येक फ़्रैंचाइज़ी के पास पांच करोड़ रुपये अतिरिक्त होगा। पंजाब किंग्स के पास फ़िलहाल सबसे अधिक 3.45 करोड़ रुपये बचा है, वहीं लखनऊ सुपर जायंट्स ने अपने सारे पैसे पिछली नीलामी में ही ख़र्च कर दिए थे। अब उनके पास इस साल के सिर्फ़ पांच करोड़ रुपये होंगे।
अन्य टीमों की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स के पास 2.95 करोड़, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के पास 1.55 करोड़, राजस्थान रॉयल्स के पास 0.95 करोड़, कोलकाता नाइट राइडर्स के पास 0.45 करोड़, गुजरात टाइटंस के पास 0.15 करोड़ और मुंबई इंडियंस, सनराइज़र्स हैदराबाद व दिल्ली कैपिटल्स में प्रत्येक के पास 0.10 करोड़ रुपये बचा हुआ है।
15 नवंबर तक सभी फ़्रैंचाइज़ी को रिलीज़ किए गए खिलाड़ियों की सूची सौंपनी है, इसके बाद इस साल हो रही नीलामी का पूल तैयार होगा। पिछले साल के दो दिन के मुक़ाबले यह नीलामी कार्यक्रम छोटा और एक दिन का ही होगा। अगर इस नीलामी में बेन स्टोक्स, सैम करन या कैमरन ग्रीन जैसे खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं, तो कोई भी टीम उन्हें लेना चाहेगी।
पंजाब, दिल्ली और लखनऊ ने पिछले साल की बड़ी नीलामी में केवल सात विदेशी खिलाड़ी ख़रीदे थे, इसलिए उनकी नज़रें विदेशी खिलाड़ियों पर होंगी। छह टीमों ने आईपीएल 2022 के दौरान इंज़री रिप्लेसमेंट लिया था। अब यह प्रत्येक फ़्रैंचाइज़ी को निर्णय लेना है कि वह किस खिलाड़ी को फिर से टीम में रखना चाहेगी। उनके पास उस समय के चोटिल खिलाड़ी, रिप्लेसमेंट खिलाड़ी या फिर दोनों को दल में रखने का विकल्प होगा।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo में न्यूज़ एडिटर हैं