1 इस से पहले केवल एक बार ऐसा हुआ है कि एक टेस्ट की पहली पारी में किसी टीम ने दो या उससे कम स्कोर पर तीन विकेट गंवाए हैं और फिर भी जीत हासिल की है। पिछले मौक़े पर भी पाकिस्तान टेस्ट जीता था, ऐसा इरफ़ान पठान के हैट-ट्रिक वाला 2006 का कराची टेस्ट था।

7 पाकिस्तान अब लगातार सात सीरीज़ वेस्टइंडीज़ से नहीं हारा है। सन 2000 के बाद किसी भी फ़ॉर्मैट में एक से अधिक मैचों के श्रृंखला में वेस्टइंडीज़ ने पाकिस्तान को नहीं हराया है।

10/94 शाहीन अफ़रीदी के मैच फ़िगर अप्रैल 2006 में श्रीलंका के विरुद्ध मोहम्मद आसिफ़ के 71 रन देकर 11 विकेट के बाद किसी भी पाकिस्तानी तेज़ गेंदबाज़ का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। कैंडी में जब आसिफ़ ने 11 विकेट झटके थे तब से सिर्फ़ मोहम्मद अब्बास और हसन अली ऐसे पाकिस्तानी तेज़ गेंदबाज़ हैं जिन्होंने टेस्ट में 10 विकेट लिए हैं।

2 शाहीन अफ़रीदी से सिर्फ़ दो ऐसे तेज़ गेंदबाज़ हैं जिन्होंने 21वीं सदी में टेस्ट में 10 विकेट लिए हैं, इरफ़ान पठान और कगिसो रबाडा। जहां इरफ़ान ने यह ढाका में बांग्लादेश के ख़िलाफ़ किया था वहीं रबाडा ने सेंचूरियन में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ ऐसा किया था। पाकिस्तान के इतिहास में वसीम अकरम, वक़ार युनुस और मोहम्मद ज़ाहिद ऐसे तेज़ गेंदबाज़ हैं जिन्होंने अफ़रीदी से कम उम्र में ऐसा किया है।

18 सीरीज़ में 18 विकेट लेकर शाहीन अफ़रीदी किसी भी दो मैच के श्रृंखला में सर्वाधिक विकेट लेने वालों की सूची में पाकिस्तान के लिए संयुक्त दूसरे स्थान पर आ गए हैं। पाकिस्तान के लिए दूसरे सफलतम गेंदबाज़ अब्बास रहे जिन्होंने छह विकेट लिए। 2011 में इशांत शर्मा के बाद अफ़रीदी पहले विदेशी गेंदबाज़ हैं जिन्होंने वेस्टइंडीज़ में 10 विकेट लिए हैं।

66 इस सीरीज़ में तेज़ गेंदबाज़ों ने 66 विकेट लिए हैं जो कि किसी भी दो मैच की सीरीज़ के लिए दूसरे सबसे अधिक विकेट हैं। इससे ज़्यादा विकेट सिर्फ़ न्यूज़ीलैंड में 2013-14 में भारत के ख़िलाफ़ सीरीज़ में गिरे थे। तब तेज़ गेंदबाज़ों ने 67 विकेट लिए थे और स्पिन गेंदबाज़ों ने सिर्फ़ चार।

6.43 पाकिस्तान ने दूसरी पारी में यह स्कोरिंग रेट बरक़रार रखा था। 175 से अधिक के स्कोर में यह टेस्ट इतिहास में तीसरी सबसे अच्छी रन गति है।

संपत बंडारूपल्ली ESPNcricinfo के स्टैटिस्टिशियन हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सहायक एडिटर और स्थानीय भाषा लीड देबायन सेन ने किया है।