मैच (18)
आईपीएल (3)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (3)
T20I Tri-Series (2)
ख़बरें

महिला टी20 विश्व कप : कब, कहां और कैसे खेला जाएगा?

इस वैश्विक टूर्नामेंट टूर्नामेंट से जुड़ी सभी जानकारी आपको यहां मिलेगी

Meg Lanning and Harmanpreet Kaur pose with the Women's T20 World Cup trophy, Syndey, February 17, 2020

महिला टी20 विश्व कप ट्रॉफ़ी के साथ पोज़ देतीं मेग लानिंग और हरमनप्रीत कौर (फ़ाइल फ़ोटो)  •  AFP

तो 2023 महिला टी20 विश्व कप का समय आ गया है?

हां, बिल्कुल। इससे पहले यह 2020 में खेला गया था और ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच हुए फ़ाइनल को देखने के लिए मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर रिकॉर्ड 86,174 दर्शक आए थे। इसके बाद दुनिया में कोरोना का साया आ गया। अब जब कोरोना दुनिया के अधिकतर देशों से लगभग ख़त्म हो गया है, महिला टी20 विश्व कप फिर से लौट आया है। पहली बार किसी वैश्विक आईसीसी टूर्नामेंट में सभी मैच अधिकारी (अंपायर्स और रेफ़री) सिर्फ़ महिलाएं होंगी।

विश्व कप कहां खेला जाएगा?

यह विश्व कप साउथ अफ़्रीका में खेला जाएगा, जहां पर हाल ही में पहला अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप भी खेला गया। सेमीफ़ाइनल, फ़ाइनल से लेकर अधिकतर मैच राजधानी केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेले जाएंगे। यहां से बस एक घंटे की दूरी पर स्थित पार्ल में भी कई मैच आयोजित होंगे।

कौन-कौन खेल रहा है?

इस टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें हिस्सा लेंगी, जिन्हें पांच-पांच के दो ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप ए में ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, साउथ अफ़्रीका, श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें हैं, वहीं ग्रुप बी में इंग्लैंड, पाकिस्तान, भारत, वेस्टइंडीज़ और आयरलैंड हैं। सभी टीमों को चार-चार ग्रुप मुक़ाबले खेलने हैं। हर ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सेमीफ़ाइनल में प्रवेश करेंगी, जो कि 23 और 24 फ़रवरी को निर्धारित है। फ़ाइनल 26 फ़रवरी को होगा जबकि 27 फ़रवरी को रिज़र्व-डे रखा गया है।

क्या ऑस्ट्रेलिया कप की सबसे प्रबल दावेदार है?

फ़िलहाल ऑस्ट्रेलिया के पास वनडे और टी20 विश्व कप के साथ-साथ राष्ट्रमंडल खेलों का स्वर्ण पदक भी है। वे पिछले 17 टी20आई में सिर्फ़ एक मैच हारे हैं। राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान उनकी टीम अपराजेय थी। तो बिल्कुल, कह सकते हैं कि ऑस्ट्रेलिया कप की सबसे प्रबल दावेदार है।

भारत, इंग्लैंड और न्यूज़ीलैंड का क्या?

पिछले 17 टी20आई में ऑस्ट्रेलिया को हराने वाली भारत एकमात्र टीम है। उन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों के फ़ाइनल में भी ऑस्ट्रेलिया को कड़ी टक्कर दी थी। हाल ही में भारतीय अंडर-19 टीम ने विश्व कप का ख़िताब जीता है, जिसकी दो सदस्य कप्तान शेफ़ाली वर्मा और विकेटकीपर ऋचा घोष सीनियर टीम की भी सदस्य हैं और विश्व कप में हिस्सा लेंगी।
इंग्लैंड की टीम में अनुभवी कप्तान हेदर नाइट की चोट के बाद वापसी हुई है, वहीं उनको अपनी युवा ऑलराउंडर ऐलिस कैप्सी के भी पूरी तरह से फ़िट होने का पूरा भरोसा है।
न्यूज़ीलैंड की कप्तान सोफ़ी डिवाइन भी पैर की चोट से जूझ रही हैं, वहीं साउथ अफ़्रीकी टीम ने अपने सबसे अनुभवी खिलाड़ी और नियमित कप्तान डेन वैन नीकर्क को फ़िटनेस टेस्ट पास ना करने के कारण टीम से बाहर कर दिया गया है।
ये चारों टीमें ऑस्ट्रेलिया को उनके ख़िताब बचाव अभियान में चुनौती दे सकती हैं।

वैल्करी बेंस ESPNcricinfo में जनरल एडिटर हैं