मैच (12)
आईपीएल (3)
CAN T20 (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (4)
County DIV2 (3)
ख़बरें

महिला टी20 विश्व कप के लिए भारतीय दल में शिखा पांडे की वापसी

पूजा वस्त्रकर को दल में शामिल किया गया है, लेकिन उन्हें अपनी फ़िटनेस साबित करनी होगी

शिखा पांडे ने अक्तूबर 2021 के बाद से भारत के लिए नहीं खेला है  •  Associated Press

शिखा पांडे ने अक्तूबर 2021 के बाद से भारत के लिए नहीं खेला है  •  Associated Press

शिखा पांडे ने त्रिकोणीय सीरीज़ के साथ-साथ अगले साल की शुरुआत में साउथ अफ़्रीका में होने वाले विश्व कप के लिए भारतीय टी20 दल में वापसी की है, जबकि ऑलराउंडर पूजा वस्त्रकर को दल में शामिल किया गया है, लेकिन बीसीसीआई की विज्ञप्ति के अनुसार "उन्हें अपनी फ़िटनेस साबित करनी होगी"।
शिखा ने आख़िरी बार अक्तूबर 2021 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत के लिए कोई मैच खेला था, घरेलू सर्किट में दमदार प्रदर्शन के ज़रिए उन्होंने वापसी की है।
वह तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण की अगुवाई करेंगी, जिसमें रेणुका सिंह, पूजा और बाएं हाथ से गेंदबाज़ी करने वाली अंजली सरवानी शामिल होंगी। अंजली ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ समाप्त हुई पांच मैचों की घरेलू टी20 सीरीज़ में डेब्यू किया था।
ऑस्ट्रेलिया टी20 सीरीज़ में शामिल तेज़ गेंदबाज़ मेघना सिंह को विश्व कप कप के लिए रिज़र्व खिलाड़ियों की सूची में रखा गया है। मेघना ने उस सीरीज़ में खेले दो मैचों में बिना कोई विकेट लिए 13.66 की इकॉनमी से रन दिए।
गोवा की कप्तान शिखा ने सीनियर महिला घरेलू टी20 प्रतियोगिता में सात मैचों में 4.28 की इकॉनमी से 11 विकेट लिए। उन्होंने साउथ ज़ोन के लिए भी इंटर-ज़ोनल टी20 में प्रतियोगिता में प्रभावशाली प्रदर्शन किया और तीन मैचों में 4.05 की इकॉनमी से पांच विकेट लिए।
वहीं एक चोट के चलते पूजा का अभी रिहैब चल रहा है, जिसके चलते वह पिछले अक्तूबर से ऐक्शन से बाहर हैं।
अंडर-19 विश्व कप में हिस्सा लेने वाली ऋचा घोष को टीम की प्रमुख विकेटकीपर नामित किया गया है जबकि बाएं हाथ की बल्लेबाज़ यास्तिका भाटिया उनकी बैक-अप होंगी।
विश्व कप से पहले साउथ अफ़्रीका और वेस्टइंडीज़ के साथ होने वाली त्रिकोणीय टी20 सीरीज़ में शेफ़ाली और ऋचा की अनुपस्थिति में चयनकर्ताओं ने पंजाब की अमनजोत कौर को पहली बार टीम में शामिल किया है। घरेलू टी20 प्रतियोगिता में अमनजोत ने छह पारियों में 105.49 के स्ट्राइक रेट से 192 रन बनाए थे।
विकेटकीपर सुष्मा वर्मा की भी भारतीय टीम में वापसी हुई है। उन्हें त्रिकोणीय सीरीज़ के लिए दल में शामिल किया गया है। सात पारियों में 105.80 के स्ट्राइक रेट से 237 रन बनाकर सुष्मा सीनियर टी20 ट्रॉफ़ी की तीसरी सबसे सफल बल्लेबाज़ रही थीं। अपने 19 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों के करियर का अंतिम मैच उन्होंने 2016 में खेला था।
2020 के टी20 विश्व कप की उपविजेता टीम भारत को अब भी अपने पहले वैश्विक ख़िताब की तलाश है। इस बार की प्रतियोगिता में भारत, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज़, पाकिस्तान और आयरलैंड के साथ ग्रुप बी में है। 12 फ़रवरी को पाकिस्तान के विरुद्ध केपटाउन में भारत अपने अभियान की शुरुआत करेगा।
विश्व कप से पहले होने वाली त्रिकोणीय सीरीज़ में भारत का पहला मैच 19 जनवरी को मेज़बान साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ खेला जाएगा।
महिला विश्व कप के लिए भारतीय दल: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मांधना (उपकप्तान), शेफ़ाली वर्मा, यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), ऋचा घोष (विकेटकीपर), जेमिमाह रॉड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राधा यादव, रेणुका सिंह, अंजली सरवानी, पूजा वस्त्रकर, राजेश्वरी गायकवाड़, शिखा पांडे
रिज़र्व खिलाड़ी: एस मेघना, स्नेह राणा, मेघना सिंह
त्रिकोणीय सीरीज़ के लिए भारतीय दल: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मांधना (उपकप्तान), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), जेमिमाह रॉड्रिग्स, हरलीन देओल, दीप्ति शर्मा, देविका वैद्य, राजेश्वरी गायकवाड़, राधा यादव, रेणुका सिंह, मेघना सिंह, अंजली सरवानी, सुष्मा वर्मा (विकेटकीपर), अमनजोत कौर, पूजा वस्त्रकर, एस मेघना, स्नेह राणा, शिखा पांडे

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।