मैच (17)
IPL (3)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (4)
Women's Tri-Series (1)
ख़बरें

फ़िटनेस टेस्ट नहीं पास कर पाईं साउथ अफ़्रीका की कप्तान डेन वैन नीकर्क, टी20 विश्व कप से बाहर

एड़ी की चोट से उबर रहीं वैन नीकर्क ने सितंबर 2021 से कोई अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला है

डेन वैन नीकर्क ने आख़िरी बार सितंबर 2021 में कोई अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था  •  Getty Images

डेन वैन नीकर्क ने आख़िरी बार सितंबर 2021 में कोई अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला था  •  Getty Images

साउथ अफ़्रीका की नियमित कप्तान डेन वैन नीकर्क अपने देश में होने वाली टी20 विश्व कप का हिस्सा नहीं बन पाएंगी। वह एड़ी की चोट से उबर रही हैं और मैच फ़िटनेस को नहीं प्राप्त कर पाई हैं। उन्होंने सितंबर 2021 से कोई अंतर्राष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। उनकी जगह पर ऑलराउंडर सुने लूस टीम की कप्तान होंगी। वह वर्तमान में वेस्टइंडीज़ और भारत की साथ चल रही त्रिकोणीय सीरीज़ में भी टीम की कप्तान हैं, जिसके फ़ाइनल में दो फ़रवरी को उन्हें भारत से भिड़ना है।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि क्रिकेट साउथ अफ़्रीका के फ़िटनेस टेस्ट में किसी खिलाड़ी को 9.30 मिनट के समय में दो किलोमीटर दौड़ना पड़ता है, जबकि वैन नीकर्क ने इसके लिए 18 सेकंड अधिक लिया। मुख्य चयनकर्ता क्लिंटॉन डु प्रीज़ ने कहा, "डेन (वैन नीकर्क) को फ़िटनेस प्राप्त करने के लिए लगातार मौक़े दिए जा रहे हैं। हाल ही में उन्होंने एक और फ़िटनेस टेस्ट दिया था, लेकिन पास नहीं हो पाई थीं। वह दो किलोमीटर की दौड़ को नियत समय में नहीं दौड़ पाईं, इसलिए वह टीम से बाहर हैं। हम उन्हें विश्व कप के दौरान मैदान में मिस करेंगे। फ़िटनेस प्राप्त करने की उनकी प्रयासों की हम प्रशंसा करते हैं।"
इससे पहले त्रिकोणीय सीरीज़ के लिए भी वैन नीकर्क फ़िटनेस टेस्ट को पास नहीं कर पाई थीं और टीम से बाहर थीं। तब टीम के कोच हिल्टन मोरींग ने विश्व कप तक वैन नीकर्क के फ़िट होने की संभावना जताई थी। वैन नीकर्क ने पिछले साल हुए द हंड्रेड के बाद से 10 किलो का वजन घटाया है और फ़िटनेस के लगभग सभी मानकों को प्राप्त किया है। हां, वह बस दो किलोमीटर दौड़ को पास नहीं कर पा रही हैं।
पिछले साल वैन नीकर्क की साथी खिलाड़ी लिज़ेल ली को भी अधिक वजन के कारण टीम से बाहर कर दिया गया था। इसके बाद ली ने संन्यास लेते हुए कहा था कि उनके साथ बॉडी शेमिंग हुई।
साउथ अफ़्रीका विश्व कप की अपनी अभियान की शुरुआत 10 फ़रवरी को श्रीलंका के ख़िलाफ़ ग्रुप मैच से करेगा। उनके ग्रुप ए में बांग्लादेश के अलावा ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड और बांग्लादेश की टीमें भी हैं।
टी20 विश्व कप के लिए साउथ अफ़्रीका की टीम : सुने लूस (कप्तान), क्लोई ट्राइऑन (उपकप्तान), अन्नेका बोश, तेज़मिन ब्रिट्स, नडीन डी क्लर्क, अनरी डर्कसन, लारा गुडॉल, शबनिम इस्माइल, सिनालो जाफ़्टा (विकेटकीपर), मरीज़ान काप, अयाबोंगा खाका, मासाबाटा क्लास, नोनकुलुलेको म्लाबा, डेलमी टकर, लॉरा वुलफ़ार्ट