मैच (12)
आईपीएल (1)
USA vs BAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
T20I Tri-Series (1)
ख़बरें

महिला टी20 विश्व कप में दिखेंगी सिर्फ़ महिला अंपायर और रेफ़री

ऐसा क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में पहली बार होगा

Captains Heather Knight and Sune Luus walk out for the toss with match referee GS Lakshmi, South Africa vs England, Women's World Cup 2022, 2nd semi-final, March 31, 2022

जीएस लक्ष्मी (मध्य में) तीन भारतीय मैच अधिकारियों में से एक हैं (फ़ाइल फ़ोटो)  •  ICC via Getty Images

साउथ अफ़्रीका में होने वाले महिला टी20 विश्व कप के सभी मैचों की मैच अधिकारी सिर्फ़ महिलाएं होंगी। यह क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में पहली बार होगा।
शुक्रवार को आईसीसी ने विश्व कप के लिए तीन मैच रेफ़री और 10 अंपायरों की घोषणा की, जिसमें तीन भारतीय शामिल हैं। इनके नाम हैं - जीएस लक्ष्मी (रेफ़री), वृंदा राठी (अंपायर) और एन जननी (अंपायर)।
आईसीसी ने इस मौक़े पर जारी किए गए बयान में कहा, "हम क्रिकेट में महिलाओं की उपस्थिति और सहभागिता को बढ़ाना चाहते हैं। यह उसी दिशा में एक महत्वपूर्ण क़दम है।"
आईसीसी के महाप्रबंधक वसीम ख़ान ने कहा, "हालिया सालों में महिला क्रिकेट का तेज़ी से विकास हुआ है। अब हम ऐसे रास्ते का निर्माण कर रहे हैं, जिसमें महिलाएं खेल का अधिक से अधिक हिस्सा हों। हम क्रिकेट के क्षेत्र में महिलाओं और पुरुषों के लिए समान अवसर चाहते हैं। वैश्विक स्तर पर महिला मैच अधिकारियों को अपनी प्रतिभा दिखाने का यह बेहतरीन अवसर है और हम उनको शुभकामना व समर्थन देते हैं।"
महिला टी20 विश्व कप का आठवां संस्करण 10 फ़रवरी को मेजबान साउथ अफ़्रीका और श्रीलंका के बीच होने वाले मुक़ाबले से शुरू होगा। ग्रुप ए में बांग्लादेश, न्यूज़ीलैंड, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ़्रीका व ग्रुप बी में इंग्लैंड, भारत, आयरलैंड, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज़ जैसी टीमें हैं। हर ग्रुप की शीर्ष दो-दो टीमें सेमीफ़ाइनल के लिए आगे बढ़ेंगी। फ़ाइनल 26 फ़रवरी को न्यूलैंड्स में खेला जाएगा।