मैच (13)
आईपीएल (3)
RHF Trophy (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
PAK v WI [W] (1)
ख़बरें

अलिसा हीली : 'महिला आईपीएल महिला क्रिकेट को बदलने जा रहा है'

ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज़ का मानना है कि भारत अगले 10-15 वर्षों में कई वैश्विक टूर्नामेंट जीतेगा

ऑस्ट्रेलिया की उपकप्तान और विकेटकीपर अलिसा हीली ने कहा है कि महिला आईपीएल के उभरने से दुनिया भर के अन्य देशों पर महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने का काफ़ी दबाव पड़ेगा।
दिसंबर में भारत के विरुद्ध ऑस्ट्रेलिया की पांच मैचों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ के दौरान हीली ने ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो से लंबी बातचीत में कहा था, "(महिला आईपीएल) बेहतर तरीक़े से महिला क्रिकेट को बदलने जा रहा है।"
हीली ने कहा, "यह शायद अन्य वैश्विक संगठनों या दुनिया भर के देशों पर (महिला क्रिकेट को) आगे बढ़ाने के लिए बहुत दबाव डालने जा रहा है। सबसे रोमांचक बात यह है कि यह हो रहा है और इसकी चारों ओर चर्चा हो रही है। यह भारत में खेल के लिए बहुत अच्छा होने वाला है।"
पांच टीमों वाले महिला आईपीएल का पहला संस्करण संभवतः मार्च महीने में खेला जाएगा। बीसीसीआई द्वारा 25 जनवरी को आयोजित पांच फ़्रैंचाइज़ियों को ख़रीदने की नीलामी में सात पुरुष आईपीएल फ़्रैंचाइज़ियों समेत कुल 17 दावेदारों ने बोलियां प्रस्तुत की हैं।
विस्फोटक सलामी बल्लेबाज़ हीली ने आगे कहा, "जब लोग अपनी (पुरुष) आईपीएल टीमों के बारे में भावुक होते हैं, तो यह बहुत अच्छी बात है और उम्मीद है कि वह महिलाओं की टीम का समर्थन करेंगे। स्पष्ट रूप से यह खेल के लिए अगला क़दम है और कुछ खिलाड़ियों के लिए (भारत) आने, महान मैदानों पर एक विश्व स्तरीय टूर्नामेंट में खेलने और बहुत अच्छी तरह समर्थन प्राप्त करने का अवसर है।"
वायकॉम18 ने 2023 से 2027 के बीच पांच सालों की अवधि के लिए प्रति मैच 7.09 करोड़ रुपये की बोली लगाकर महिला आईपीएल के प्रसारण अधिकार ख़रीदे हैं। नीलामी द्वारा खिलाड़ियों को टीम में चुना जाएगा और नीलामी के लिए अपना नाम देने की अंतिम तारीख़ 26 जनवरी है। कैप्ड भारतीय खिलाड़ियों की बेस प्राइस 30 लाख से 50 लाख रुपये के बीच हो सकती है। वहीं अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों की बेस प्राइस 10 लाख या 20 लाख रुपये रखी जा सकती है।
पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच द्विपक्षीय महिला टी20 अंतर्राष्ट्रीय सीरीज़ के लिए नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम और फिर मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में रिकॉर्ड भीड़ उमड़ी। हीली के अनुसार यह महिला आईपीएल की शुरुआत से पहले एक अच्छा संकेत था।
हीली ने कहा, "भारी मात्रा में लोग हमें देखने आए हैं, इस सीरीज़ में ही (जो देखकर बहुत अच्छा लगा)। मैं इसे लेकर बहुत उत्साहित हूं। मुझे यहां आना और महिला आईपीएल का हिस्सा बनना पसंद होगा। मुझे लगता है कि यह एक अविश्वसनीय अनुभव होगा।"
उन्होंने आगे कहा, "यह अच्छी बात है कि बीसीसीआई इसका समर्थन कर रहा है। हाल ही में उन्होंने लड़कियों के लिए समान मैच फ़ीस की घोषणा की। मुझे लगता है कि यह सही दिशा में एक शानदार क़दम है। मुझे लगता है कि वे संभावित रूप से अगले 10 से 15 वर्षों में अधिक वैश्विक टूर्नामेंट जीतने जा रही हैं। अब यह जानकर कि संगठन में उनका समर्थन किया जा रहा है और उन्हें महत्व दिया जा रहा है, उन्हें आगे जाने और ऐसा करने का आत्मविश्वास मिलेगा।"
हीली, महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल), अब बंद हो चुकी महिला क्रिकेट सुपर लीग और द हंड्रेड सहित दुनिया भर की विभिन्न टी20 लीगों का हिस्सा रही हैं। वह बीसीसीआई द्वारा आयोजित महिला टी20 चैलेंज में भी खेली थी। हीली ने कहा कि डब्ल्यूबीबीएल जैसी लीग, जो अब लगभग आठ सीज़न से चल रही है, खिलाड़ियों को विकसित होने में मदद करती है। उन्होंने यह भी कहा कि अंतर्राष्ट्रीय टीम के साथियों के ख़िलाफ़ खेलने से खिलाड़ियों को अपनी कमज़ोरियों पर पहले से कहीं अधिक काम करने के लिए मजबूर होना पड़ता है।
हीली ने कहा, ""क्रिकेटरों के रूप में हमारे विकास के लिए यह बहुत अच्छा रहा है। घर पर अधिक नियमित रूप से उच्च-स्तरीय मैच खेलने में सक्षम होना, मुझे लगता है कि यह किसी के भी विकास के लिए अच्छा है। न केवल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट बल्कि एक घरेलू मैच भी चुनौतीपूर्ण है और बतौर खिलाड़ी आपको विकसित कर रहा है।"
उन्होंने आगे कहा, "आप घरेलू लीगों में खेल रहे हैं, जहां हर कोई, हर किसी को अच्छे से जानता है। वह आपकी कमज़ोरी जानते हैं। आप ऑस्ट्रेलिया के लिए [साथ में] खेलने वाले अपने साथियों के ख़िलाफ़ खेलते हैं। तो कुछ छिपा नहीं है। और मुझे लगता है कि यह व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए अपने कौशल को विकसित करने और और कुछ नई चीज़ें दिखाने का एक बड़ा अवसर है। इसलिए मुझे लगता है कि इस संबंध में, यह शानदार रहा है और इसने मुझे कई वर्षों में काफ़ी कुछ सिखाया है।"
अलिसा हीली के साथ पूरा साक्षात्कार 30 जनवरी के सप्ताह में ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो पर प्रकाशित किया जाएगा।