मैच (13)
T20 वर्ल्ड कप (4)
SL vs WI [W] (1)
T20 Blast (8)
फ़ीचर्स

अपनी प्रतिभा को बेहतर ढंग से जानते हैं आंद्रे रसल

पिछले कुछ सीज़न में रसल को चोटों ने काफ़ी परेशान किया है

Andre Russell shows off his big-hitting muscles, Kolkata Knight Riders vs Sunrisers Hyderabad, IPL 2024, Kolkata, March 23, 2024

आंद्रे रसल ने IPL 2024 में 25.2 ओवर किए हैं, जो 2023 से 66% अधिक है  •  BCCI

आंद्रे रसल ने IPL 2023 के पहले तीन मैचों में एक भी ओवर गेंदबाज़ी नहीं की थी। लेकिन जब उन्होंने गेंदबाज़ी की तो पहले ही ओवर में दो विकेट निकाला। लेकिन इस मैच के तीसरे ओवर के दौरान उनकी हैमस्ट्रिंग खींच गई, हालांकि इसी गेंद पर उन्होंने एक और विकेट लिया और वह मैदान से बाहर चले गए।
लेकिन 35 वर्षीय रसल ने अपनी चोट का बेहतर ध्यान रखा और पूरा सीज़न खेला। इस दौरान उन्होंने प्रति मैच औसतन एक ओवर गेंदबाज़ी की। 2021 में भी उन्हें एक चोट लगी थी और वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। इस सीज़न उन्होंने मुंबई इंडियंस (MI) के ख़िलाफ़ अपने टी20 करियर के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े (5/15) दर्ज किए थे।
36 वर्षीय रसल का शरीर IPL 2024 में इन सभी बाधाओं से मुक्त है। IPL के बाद उन्हें टी20 विश्व कप का भी हिस्सा बनना है, जो अब से दो सप्ताह बाद खेला जाएगा।
अब से क़रीब दो महीने पहले रसल ने कहा था, "मैं UFC देखता हूं और मुझे उन लोगों के जैसे पतला लेकिन मजबूत बनना है। मुझे पता है कि इससे मुझे गेंदबाज़ी, बल्लेबाज़ी और फ़ील्डिंग में मदद मिलेगी।"
रसल ने 2021 टी20 विश्व कप के बाद से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है। हालांकि इस दौरान वह लगातार फ़्रैंचाइज़ी क्रिकेट में सक्रिय रहे हैं सात देशों की नौ टीमों से क़रीब 88 टी20 मैच खेला है। इसमें से 63 मैच सिर्फ़ नाइट राइडर्स फ़्रैंचाइज़ी के लिए हैं। इस फ़्रैंचाइज़ी ने रसल का बेहतर ख़्याल रखा है।
रसल ने भी अपनी तरफ़ से इस फ़्रैंचाइज़ी को वापस देने की कोशिश की है। इस IPL सीज़न जब टीम को उनकी बल्लेबाज़ी से अधिक गेंदबाज़ी की ज़रूरत थी तो उन्होंने पिछले साल से 66% अधिक कुल 25.2 ओवर गेंदबाज़ी की।
वह 10 ओवर के बाद ही गेंदबाज़ी के लिए आते हैं, इसलिए उन्हें उस चरण में गेंदबाज़ी करने का अभ्यास है। बल्लेबाज़ों को उन्होंने अपनी स्लोअर गेंदों से काफ़ी छकाया, जिसका नतीजा है कि इस सीज़न उनके हिस्से में 15 विकेट हैं।
रसल ने डेथ में 25 फ़ीसदी गेंदबाज़ी की है, जिसके चलते सुनील नारायण और वरुण चक्रवर्ती को अपनी सहूलियत के हिसाब से गेंदबाज़ी करने में मदद मिली है। KKR इस साल मिडिल ओवर्स में सबसे घातक गेंदबाज़ी यूनिट साबित हुई है। उन्होंने इस चरण में सर्वाधिक 47 विकेट लिए हैं और इस दौरान उनकी 8.42 की इकोनॉमी दूसरी सबसे बेहतर इकोनॉमी रेट है।
रसल ने अपने 15 में से आठ विकेट उन बल्लेबाज़ों के लिए हैं, जो इस सीज़न सर्वाधिक रन बनाने वालों की सूची में शीर्ष 20 में शामिल हैं। सूर्यकुमार यादव और रजत पाटीदार को दो बार अपना शिकार बनाने के अलावा रसल ने अभिषेक शर्मा, केएल राहुल, मार्कस स्टॉयनिस, निकोलस पूरन और दिनेश कार्तिक को एक एक बार अपना शिकार बनाया है।
KKR इस सीज़न अब तक अहमदाबाद में नहीं खेल पाई है। लेकिन अहमदाबाद में एक बार फिर KKR को रसल से कुछ उसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद होगी जैसा वह इस सीज़न अपनी टीम के लिए करते आए हैं।

अलगप्पन मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं।