मैच (5)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
PSL 2024 (2)
SL v AFG (1)

गेंदबाज़ी में मैक्सवेल की सफलता ऑस्ट्रेलिया के लिए सुखद संकेत

मार्कस स्टॉयनिस ने कहा, ऐश्टन एगार भी हमारे लिए अहम, टूर्नामेंट के बीच में कहीं मिल सकता है मौक़ा

AAP
24-Oct-2021
साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ विकेट लेने के बाद मैक्सवेल  •  ICC via Getty

साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ विकेट लेने के बाद मैक्सवेल  •  ICC via Getty

ऑस्ट्रेलियन आलराउंडर मार्कस स्टॉयनिस का मानना है कि ऑस्ट्रेलियाई विश्व कप टीम में शामिल प्रत्येक खिलाड़ी को टूर्नामेंट के किसी ना किसी मोड़ पर खेलने का मौक़ा मिल सकता है। साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ पहले मुक़ाबले में ऑस्ट्रेलिया ने अपने सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाले गेंदबाज़ ऐश्टन एगार को बाहर किया था। वहीं टीम ने दल के तीनों प्रमुख तेज़ गेंदबाज़ों जॉश हेज़लवुड, मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस को पहली बार एक साथ टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में खिलाया था।
एगार ऑस्ट्रेलिया के टी20 मैचों के नियमित सदस्य हैं और 2018 के बाद से ऑस्ट्रेलिया के 30 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में से 24 मैच खेले हैं। बाक़ी छह मैचों में भी उन्हें चोट के कारण ही बाहर रहना पड़ा है।
कोच जस्टिन लैंगर आम तौर पर पांच विशेषज्ञ गेंदबाज़ के साथ उतरने के लिए जाने जाते हैं। लेकिन साcउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ शनिवार को हुए मैच में उन्होंने पांचवें गेंदबाज़ के रूप में स्टॉयनिस के साथ ग्लेन मैक्सवेल पर भरोसा जताया, जो कि क़ामयाब भी रहा। मैक्सवेल ने 2018 के बाद पहली बार चार ओवर किए और पारी का दूसरा ओवर फेंक विपक्षी कप्तान तेंबा बवूमा को आउट किया। ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ़्रीका को 20 ओवर में सिर्फ़ 118 रन बनाने दिए और उनके नौ विकेट लिए।
स्टॉयनिस ने कहा, "किसी भी तर्क का कोई उत्तर नहीं है। जिस तरह का यह टूर्नामेंट है, मुझे लगता है कि कहीं ना कहीं हर खिलाड़ी का प्रयोग होने जा रहा है। मैं किसी को बाहर नहीं समझ रहा हूं। एगार का तो टी20 रिकॉर्ड ही बेहतरीन है।"
केन रिचर्डसन, मिचेल स्वेप्सन और जॉश इंग्लिस ऑस्ट्रेलियाई 15-सदस्यीय दल के तीन अन्य खिलाड़ी हैं, जिन्हें एगार के अलावा पहले मुक़ाबले में खेलने का मौक़ा नहीं मिला। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ऐरन फ़िंच ने इस मैच में अपने तेज़ गेंदबाज़ी आलराउंडर्स स्टॉयनिस और मिचेल मार्श को एक भी ओवर नहीं दिया। मैच के बाद उन्होंने कहा कि टूर्नामेंट में ऑफ़ स्पिन आलराउंडर मैक्सवेल की भूमिका अहम होने जा रही है।
उन्होंने कहा, "पावरप्ले में उन्होंने बहुत ही अच्छी गेंदबाज़ी की।" टूर्नामेंट से पहले मैक्सवेल ने भी कहा था कि वह अपनी गेंदबाज़ी पर लगातार काम कर रहे हैं ताकि वह टीम के लिए और बहुमूल्य बन सके। उन्होंने कहा था, "मैं लगातार दाएं हाथ के बल्लेबाज़ों के लिए ओवर द विकेट गेंदबाज़ी का अभ्यास कर रहा हूं ताकि उन पर आक्रामक हो सकूं। यह अच्छा चल रहा है।"
स्टॉयनिस ने भी माना कि मैक्सवेल एक बेहतरीन टी20 गेंदबाज़ साबित हो रहा हैं। उन्होंने कहा, "एक बल्लेबाज़ के रूप में वह जानते हैं कि खेल के किसी मोड़ पर बल्लेबाज़ क्या करने की कोशिश कर रहा है। वह बहुत चतुर खिलाड़ी हैं और अनुभवी भी हैं। विश्व कप में हम उनका बेहतरीन इस्तेमाल करने जा रहे हैं।"