मैच (14)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
CWC Play-off (3)
PSL 2024 (1)
WPL (2)
ख़बरें

हम विपक्षी टीम और परिस्थितियों के अनुसार टीम का चयन करेंगे : लैंगर

टीम को फ़िंच और वॉर्नर की अनुभवी सलामी जोड़ी पर भी पूरा भरोसा

अभ्यास सत्र के दौरान लैंगर  •  ICC via Getty

अभ्यास सत्र के दौरान लैंगर  •  ICC via Getty

ऑस्ट्रेलियाई टीम के प्रमुख कोच जस्टिन लैंगर का कहना है कि विश्व कप के दौरान टीम चयन में वह पूरा लचीला रूख अपनाएंगे और विपक्षी टीम व परिस्थितियों को ही देखकर अपने अंतिम ग्यारह का चयन करेंगे। उन्होंने माना कि साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ मैच में ऐश्टन एगार और केन रिचर्ड्सन को बाहर करना एक मुश्किल फ़ैसला था लेकिन उन्होंने टीम के संतुलन को देखते हुए यह निर्णय लिया।
ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में पहले साउथ अफ़्रीका को एक कम स्कोर पर रोका और फिर स्टीवन स्मिथ, मार्कस स्टॉयनिस व मैथ्यू वेड की बल्लेबाज़ी की बदौलत एक रोमांचक जीत दर्ज की थी। एगार और रिचर्ड्सन पिछले दो सालों में ऑस्ट्रेलियाई टी20 टीम के नियमित सदस्य रहे हैं। एगार तो आईसीसी टी20 रैंकिंग में छठे स्थान पर हैं और सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाले ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ हैं।
लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में सिर्फ़ चार विशेषज्ञ गेंदबाज़ के साथ जाने का फ़ैसला किया और ग्लेन मैक्सवेल को पांचवें गेंदबाज़ के रूप में प्रयोग किया। मिचेल स्टार्क, जॉश हेज़लवुड और पैट कमिंस पहली बार किसी टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में साथ खेले।
लैंगर ने कहा, "यह बहुत ही कठिन निर्णय था। लेकिन हम साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ एक बेहतर रणनीति के साथ उतरे। हम पहले छह ओवर में ही अपना प्रभाव डालना चाहते थे और हमने वह कर दिखाया। एगार हमारे सर्वश्रेष्ठ टी20 और केन हमारे सर्वश्रेष्ठ डेथ गेंदबाज़ हैं। यह चयन की दुविधा हमारे लिए अच्छी चीज़ है।"
लैंगर ने कहा कि खिलाड़ियों को पता है कि आने वाले मैचों में परिस्थितियों को देखते हुए टीम चयन किया जाएगा, जैसा कि हमने 2019 में 50 ओवर के विश्व कप में किया था।
"हमने पहले दिन से खिलाड़ियों से कहा है और हमने इसे पिछले विश्व कप में ऐसा ही किया था। हम ने इंग्लैंड में आखिरी ऐशेज़ में एक हद तक टीम का चयन इसी तरीक़े से किया था। हम सिर्फ परिस्थितियों को देखेंगे, हम विपक्षी टीम को देखेंगे, हम मैच-अप को देखेंगे और फिर उस एकादश का चयन करेंगे जो कि टीम के लिए सही है," लैंगर ने कहा।
सलामी बल्लेबाज़ी एक ऐसा क्षेत्र जहां ऑस्ट्रेलिया के लिए किसी भी बदलाव की संभावना नहीं है। हालांकि कप्तान ऐरन फ़िंच और डेविड वॉर्नर दोनों का फ़ॉर्म अच्छा नहीं है, लेकिन टीम में बदलाव की कम ही संभावना है। लैंगर को भरोसा है कि उनके दो सबसे अनुभवी सलामी बल्लेबाज़ जल्द से जल्द अच्छा प्रदर्शन करेंगे।
लैंगर ने कहा, "कल डेवी की ओर से कुछ अच्छे संकेत मिले हैं। कल के मैच में उन्होंने एक सुंदर कवर ड्राइव खेला साथ ही उन्होंने एक शानदार कट शॉट भी खेला। यह सब मेरे लिए अच्छे संकेत हैं।"
"फ़िंच की कप्तानी कल शानदार थी। हाल ही में उनके घुटने की सर्जरी हुई थी, उन्हें सेट होने में थोड़ा समय लग सकता है। वह नेट्स में कड़ी मेहनत कर रहे हैं। मुझे लगता है कि वह जल्द ही लय में आ जाएंगे। फ़िंच और वॉर्नर विश्व स्तरीय ओपनिंग बल्लेबाज़ हैं और मुझे विश्वास है कि जब वे दोनों आगे बढ़ेंगे, तो यह हमें इस टूर्नामेंट में सफलता जरूर मिलेगी।"

ऐलेक्स मैल्कम ESPNcricinfo में असोसिएट ए़डिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo के सब एडिटर दया सागर ने किया है।