मैच (10)
T20 वर्ल्ड कप (4)
SL vs WI [W] (1)
IND v SA [W] (1)
CE Cup (4)
ख़बरें

पिंक बॉल टेस्ट एक अलग चुनौती पेश करता है : बेथ मूनी

वह इन परिस्थितियों में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने के लिए भारतीय टीम की आभारी हैं

Beth Mooney ready for day-night Test cricket at Metricon Stadium on the Gold Coast

डे-नाइट टेस्ट मैच के लिए बेथ मूनी जमकर तैयारी कर रही हैं  •  Getty Images

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ बेथ मूनी अगले महीने भारत के ख़िलाफ़ पिंक बॉल से डे-नाइट टेस्ट मैच खेलने के लिए ख़ुद को तैयार कर रही हैं। यह एक कठिन चुनौती ज़रूर है पर उन्हें विश्वास है कि अपने खेल के मूल सिद्धांतों के कारण वह उस मैच में बेहतर खेल दिखाएंगी।
शेड्यूल के अनुसार डे-नाइट टेस्ट मैच पर्थ में खेला जाना था लेकिन कोविड-19 नियमों के कारण पूरी सीरीज़ को क्वींसलैंड में स्थानांतरित किया गया है। इस फ़ैसले का मूनी को बहुत फ़ायदा हुआ है क्योंकि इसी राज्य से होने के कारण उन्हें 14 दिनों का अनिवार्य क्वारंटीन पूरा किए बिना अभ्यास करने की अनुमति मिली हैं।
अपनी तैयारी शुरू करने के बाद मूनी ने कहा, "हां, मुझे दूधिया रोशनी में पिंक गेंद का सामना करने का मौक़ा मिला और वह आसान नहीं था। डे-नाइट टेस्ट मैच एक ऐसी चुनौती पेश करता है जिसके हम आदि नहीं हैं। अंततः यह एक क्रिकेट मैच है जहां बल्ले और गेंद के साथ दो तगड़ी टीमें आमने-सामने होंगी। मुझे उम्मीद हैं कि लंबे समय से टी20 और वनडे क्रिकेट से जो हमें सीख मिली है, उसपर हम टेस्ट क्रिकेट में भी अमल कर सके।"
ऑस्ट्रेलियाई टीम 13 सितंबर से अपना अभ्यास शुरू करेगी। फ़िलहाल विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स के खिलाड़ी भारतीय टीम के सदस्यों के साथ अनिवार्य क्वारंटीन पूरा कर रहे हैं। 21 सितंबर से शुरू हो रही वनडे सीरीज़ से पहले दोनों टीमों के पास तैयारी करने के लिए एक हफ़्ते का समय होगा। इस दौरान प्रैक्टिस मैच का आयोजन भी किया जा सकता है।
भारत जैसी बड़ी टीम के ख़िलाफ़ इस मल्टी-फ़ॉर्मेट सीरीज़ के बारें में मूनी ने कहा कि वह इन परिस्थितियों में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने के लिए भारतीय टीम की आभारी हैं। वह चाहती हैं कि सभी खिलाड़ियों को पहले मैच से पहले तैयारी करने के लिए पर्याप्त समय मिले। अगले साल विश्व कप की तैयारी को ध्यान में रखते हुए यह सीरीज़ दोनों टीमों के लिए बहुत मायने रखती है।

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।