मैच (16)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

भारतीय महिला टीम के ऑस्‍ट्रेलिया दौरे में दो दिन देर से शुरू होगा पहला वनडे

कोविड के चलते अभ्यास से लेकर सारे मैच अब क्वींसलैंड में ही खेले जाएंगे

The Indian team gathers around Deepti Sharma to celebrate their win , England vs India, 2nd women's T20I, Hove, July 11, 2021

डे- नाइट टेस्ट मैच की तारीख़ में कोई बदलाव नहीं किया गया है  •  Getty Images

भारतीय महिला टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर अपना पहला मैच 19 सितंबर की जगह 21 सितंबर से खेलेगी। साथ ही साथ पूरी सीरीज़ क्वींसलैंड के मकाय और करारा स्टेडियम में खेली जाएगी, जिसमें तीन वनडे, एक डे-नाइट टेस्ट और तीन टी 20 मैच शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया में कोविड 19 के प्रतिबंधो के कारण यह फ़ैसला लिया गया है।
इस दौरे का पहला मैच पहले नॉर्थ सिडनी में खेला जाना था लेकिन अब मकाय में खेला जाएगा। वहीं दूसरा ओर अंतिम वनडे मेलबर्न के जंक्शन ओवल में खेला जाना था वो भी अब यहीं खेला जाएगा। वहीं डे-नाइट टेस्ट जो पहले पर्थ के वैका में खेला जाना था अब इसका आयोजन करारा स्टेडियम में किया जाएगा।
ऑस्ट्रेलिया में कोविड नियमों में लाए गए नए बदलावों के कारण शेड्यूल और मैदान दोनों बदला गया है। हालांकि इस संदर्भ में अभी तक कोई आधारिक घोषणा नहीं की गई है।
ईएसपीएनक्रिकइंफो को मिली जानकारी के अनुसार इस श्रृंखला में खेला जाने वाला एकमात्र डे-नाइट टेस्ट की तारीख़ में कोई बदलाव नहीं किया गया है। यह 30 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच खेला जाएगा। हालांकि अब यह वैका की जगह मेट्रीकॉन स्टेडियम में खेला जाएगा। साथ ही साथ इसी जगह पर सीरीज़ के आख़िरी तीन टी20 मैच खेले जाएंगे।
अभी भी क्वींसलैंड राज्य सरकार से अंतिम अनुमति लेना बाक़ी है। भारतीय महिला टीम आज दोपहर उड़ान भर रही है, और दुबई के रास्ते ब्रिस्बेन पहुंचेगी, जिसके बाद वे 14 दिवसीय क्वारंटीन का पालन करेंगे जो 13 सितंबर को समाप्त होगा।
क्वारंटीन के बाद भारतीय टीम 18 सितंबर को ब्रिस्बेन में एक अभ्यास मैच खेलेगी। समझा जाता है कि बीसीसीआई ने क्वारंटीन के पूरा होने के बाद अभ्यास मैच और इसके आगे कई प्रशिक्षण सत्र के लिए अनुमति मांगी थी। इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड में महिला टीम के साथ खेले गए सीरीज़ में कोई प्रेक्टिस मैच नहीं था, जिसका भारतीय महिला टीम की तैयारियों पर पर बुरा असर पड़ा था।
भारत टीम में कुल 22 खिलाड़ी शामिल हैं और सपोर्ट स्टाफ़ के अलावा चयन पैनल के दो सदस्य, नीतू डेविड और मुख्य चयनकर्ता वी कल्पना, टीम के साथ हैं। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी जो क्वींसलैंड से नहीं हैं, उनके अगले सप्ताह तक पहुंचने की उम्मीद है। वहीं मेलबर्न और सिडनी से आने वाले खिलाड़ी और सपोर्ट स्टाफ़ को क्वारंटीन में रहना होगा।

ऑन्नेशा घोष ESPNcricinfo की सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo के सब एडिटर राजन राज ने किया है।