मैच (13)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
ACC Premier Cup (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ख़बरें

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए मेघना सिंह, यास्तिका भाटिया, रेणुका सिंह नए चेहरे

चोट से उबरने के बाद अनुभवी राजेश्वरी गायकवाड़ की भी वापसी

टीम में अनुभवी स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ की भी वापसी हो रही है  •  AFP

टीम में अनुभवी स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ की भी वापसी हो रही है  •  AFP

सितम्बर में होने वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय महिला टीम में रेलवेज़ की मध्यम तेज़ गेंदबाज़ मेघना सिंह और बरोडा की बाएं हाथ की बल्लेबाज़ यास्तिका भाटिया को पहली बार तीनों फ़ॉर्मेट में चुना गया है। साथ में टी20 चरण के लिए हिमाचल प्रदेश की फ़ास्ट बोलिंग ऑलराउंडर रेणुका सिंह को भी पहली बार भारतीय टीम में बुलाया गया है। टीम में बाएं हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ का भी चयन हुआ है, जो चोट की वजह से इंग्लैंड के दौरे पर नहीं गई थीं।
इस दौरे की शुरुआत तीन वनडे मैचों से होगी और उसके बाद भारतीय महिला टीम पहली बार डे-नाइट टेस्ट खेलेगी। दौरा ख़त्म होने से पहले तीन टी20 मैचों की सीरीज़ खेली जाएगी। दौरे के लिए कुल 22 खिलाड़ियों का चयन हुआ है, जिनमें टेस्ट और वनडे के लिए मिताली राज की कप्तानी में 18 सदस्यों की टीम की घोषणा हुई है। वहीं टी20 मुक़ाबलों में 17 खिलाड़ियों का चयन हुआ है, जिसकी अगुवाई हरमनप्रीत कौर करेंगी। इससे पहले इंग्लैंड के दौरे पर 21 खिलाड़ियों का चयन किया गया था और समझा जा रहा है कि अतिरिक्त खिलाड़ी की दरकार इस वजह से पड़ी ताकि राजेश्वरी और हरमनप्रीत दोनों 15 सितम्बर को होने वाले पहले अभ्यास मैच से पहले फ़िट हो जाएं।
नेशनल क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में दाए घुटने की चोट से रीहैब कर रहीं राजेश्वरी सीधा एनसीए से बेंगलुरु में 10 अगस्त से चल रहे कैंप में पिछले हफ़्ते शामिल हुई थीं। वहीं हरमनप्रीत द हंड्रेड से चोटिल होकर वापस भारत लौटने के बाद कैंप में दूसरे हंड्रेड खेलने वाले खिलाड़ियों के साथ 35 संभावित खिलाड़ियों के गुट से जुड़ी। दोनों खिलाड़ियों के फ़िट होने की पूरी उम्मीद जताई गई है हालांकि फ़िलहाल दोनों छह दिन के क्वारंटीन में हैं। टीम प्रबंधन को पूरा भरोसा है कि 29 अगस्त को टीम के रवाना होने से पहले दोनों अभ्यास में शिरकत करेंगे और और टेस्ट मैच में खेलने के लायक फ़िटनेस का फ़ैसला भी तब लिया जाएगा।
रेणुका और मेघना का चयन अगले साल न्यूज़ीलैंड में होने वाले विश्व कप से पहले तेज़ गेंदबाज़ों की संख्या को बढ़ाने का संकेत हो सकता है। यास्तिका मार्च में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ में टीम का हिस्सा थीं मगर एक भी मैच नहीं खेलीं।
भारत ने विकेटकीपर के रूप में भी भूमिका का विभाजन सही समझा है। इकलौते टेस्ट और वनडे के लिए तानिया भाटिया और टी20 के लिए ऋचा घोष को विकेटकीपर नियुक्त किया गया है।
टेस्ट और वनडे दल: मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उपकप्तान), स्मृति मांधना, शेफ़ाली वर्मा, पूनम राउत, जेमिमाह रॉड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा, यास्तिका भाटिया, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), शिखा पांडे, झूलन गोस्वामी, मेघना सिंह, पूजा वस्त्रकर, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, ऋचा घोष, एकता बिष्ट
टी20 दल: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मांधना (उपकप्तान), शेफ़ाली वर्मा, जेमिमाह रॉड्रिग्स, दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा, यास्तिका भाटिया, शिखा पांडे, मेघना सिंह, पूजा वस्त्रकर, राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव, ऋचा घोष (विकेटकीपर), हरलीन देओल, अरुंधति रेड्डी, राधा यादव, रेणुका सिंह

ऑन्नेशा घोष ESPNcricinfo में सब-एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।