मैच (15)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
County DIV1 (3)
County DIV2 (4)
T20WC Warm-up (3)
CE Cup (3)
ख़बरें

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने शाकिब को दिया आराम

वह 30 अप्रैल तक क्रिकेट के सभी प्रारूपों से दूर रहेंगे

Shakib Al Hasan speaks at an event, Dhaka, March 6, 2022

शाकिब अल हसन ने 7 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से ब्रेक मांगा था  •  Mohammedan Sporting Club

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) ने अपने स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को 30 अप्रैल तक क्रिकेट के सभी प्रारूपों से आराम देने का फ़ैसला किया हैं। इसके परिणामस्वरूप वह 12 मार्च से 8 अप्रैल तक चलने वाले साउथ अफ़्रीका दौरे से बाहर रहेंगे।
रविवार को शाकिब ने अपनी 'शारीरिक और मानसिक स्थिति' को ध्यान में रखते हुए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से ब्रेक लेने के संकेत दिए थे। उन्होंने कहा था, "अगर मैं अपनी रूचि वापस पाता हूं तो मैं और भी आसानी से खेल सकता हूं। मैंने अफ़ग़ानिस्तान सीरीज़ में ऐसा महसूस किया कि मैं केवल एक यात्री हूं। मैंने वनडे और टी20 का लुत्फ़ नहीं लिया। मुझे नहीं लगता कि मुझे इसी मानसिकता के साथ साउथ अफ़्रीका दौरे पर जाना चाहिए।"
शाकिब की टिप्पणियों ने नाज़मुल की कड़ी प्रतिक्रिया को उकसाया, जिन्होंने बांग्लादेश के प्रति उनकी प्रतिबद्धता पर सवाल उठाया। उन्होंने पूछा कि अगर शाकिब को आईपीएल नीलामी में चुना जाता तो क्या वह आईपीएल से भी आराम मांगते?
नाज़मुल ने कहा, "तार्किक होकर देखा जाए तो अगर वह शारीरिक या मानसिक रूप से परेशान होते तो उन्होंने अपना नाम आईपीएल नीलामी में नहीं दिया होता। लेकिन वह इसके लिए गए। क्या इसका यह मतलब है कि अगर उन्हें आईपीएल का कॉन्ट्रैक्ट मिलता तो वह आईपीएल में खेलते या उसको भी मना कर देते? अगर वह बांग्लादेश के लिए खेलने से मना कर देते तो कोई बात नहीं लेकिन वह यह नहीं कह सकते कि वह यह मैच खेल सकते हैं, यह नहीं। उन्हें प्रोफ़ेशनल होना होगा नहीं तो हमें भी कठिन निर्णय लेने होंगे।"
शाकिब को मूल रूप से पिछले हफ़्ते साउथ अफ्रीका दौरे के लिए दोनों टीमों में नामित किया गया था जब बीसीबी अध्यक्ष नाज़मुल हसन ने दावा किया था कि वह टेस्ट सीरीज़ के लिए जाने से सहमत थे।
हालांकि, शाकिब ने कहा कि वह अफ़ग़ानिस्तान सीरीज़ के दौरान अपनी फ़िटनेस पर पुनर्विचार कर रहे थे। साथ ही शाकिब ने स्पष्ट किया कि उन्होंने बीसीबी से नवंबर के मध्य तक सभी टेस्ट से ब्रेक के लिए कहा था। "मैंने बोर्ड से कहा था कि मैं इस साल नवंबर 22 तक सभी टेस्ट से दूर रहना चाहता हूं। मैं पूरी तरह से सफ़ेद गेंद क्रिकेट पर ध्यान लगाना चाहता था। आगे दो वर्ष में दो विश्व कप हैं।"
शाकिब पिछले महीने न्यूजीलैंड में हुई टेस्ट सीरीज़ से भी बाहर रहे थे। यह तीसरी बार था जब उन्होंने निजी कारणों से किसी सीरीज़ से छुट्टी ली थी। उन्होंने पहली बार इस तरह की छुट्टी 2017-18 में साउथ अफ़्रीका के दौरे के दौरान ली थी और फिर उन्होंने अपनी आईपीएल प्रतिबद्धताओं के कारण पिछले साल श्रीलंका के ख़िलाफ़ टेस्ट सीरीज़ में हिस्सा नहीं लिया था।
2017 की शुरुआत से, शाकिब ने बांग्लादेश द्वारा खेले गए कुल 33 टेस्ट मैचों में से केवल 15 खेले हैं। उनकी अनुपस्थिति के कारणों में चोट, भ्रष्ट प्रस्ताव की रिपोर्ट नहीं करने के लिए उनका एक साल का निलंबन और व्यक्तिगत अवकाश शामिल हैं।