मैच (20)
WPL (2)
AFG v IRE (1)
BPL 2023 (1)
NZ v AUS (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (2)
Sheffield Shield (3)
QAT v HKG (1)
CWC Play-off (3)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
PSL 2024 (2)
Dang CL (1)
ख़बरें

शार्लेट एडवर्ड्स मुंबई की डब्ल्यूपीएल टीम की कोच होंगी

इंग्लैंड की पूर्व कप्तान के साथ झूलन गोस्वामी भी कोचिंग दल का हिस्सा हैं

शार्लेट के पास कोचिंग का बढ़िया अनुभव है  •  Getty Images

शार्लेट के पास कोचिंग का बढ़िया अनुभव है  •  Getty Images

इंग्लैंड की पूर्व कप्तान के साथ झूलन गोस्वामी भी कोचिंग दल का हिस्सा हैंइंग्लैंड महिला टीम की पूर्व कप्तान शार्लेट एडवर्ड्स को वीमेंस प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) में मुंबई फ्ऱेंचाइज़ी का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है।
मुंबई की टीम में एडवर्ड्स के अलावा पूर्व भारतीय कप्तान झूलन गोस्वामी भी शामिल हैं, वह टीम की मेंटॉर और गेंदबाज़ी कोच हैं। वहीं भारत की पूर्व ऑलराउंडर देविका पलशिखर को बल्लेबाज़ी कोच बनाया गया है। एक गौर करने वाली बात यह भी है कि मुंबई की टीम में सभी कोचिंग स्टाफ़ महिलाएं हैं।
वनडे और टेस्ट में दूसरी सबसे ज़्यादा रन बनाने वाली एडवर्ड्स ने 2017 में पेशेवर क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद से कोचिंग अनुभव हासिल किया है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उन्होंने यूएसए की महिला टीमों को कोच किया है।
टीम की मालिक नीता अंबानी के हवाले से एक मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया, "खेल में अधिक से अधिक महिलाओं को न केवल खिलाड़ियों के रूप में, बल्कि कोच, प्रशासक और सहयोगी स्टाफ़ के रूप में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए देखना अद्भुत है। यह भारत में महिलाओं के खेल के लिए एक रोमांचक समय है।"

13 फ़रवरी को होगी डब्ल्यूपीएल नीलामी

एडवर्ड्स और झूलन13 फ़रवरी को मुंबई में डब्ल्यूपीएल नीलामी में मुंबई प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा होंगी। दिन भर की नीलामी के दौरान अधिकतम 90 खिलाड़ियों के बेचे जाने की उम्मीद है।
उद्घाटन सत्र के लिए प्रत्येक टीम के पास 12 करोड़ रुपये का पर्स होगा। प्रत्येक टीम न्यूनतम 15 और अधिकतम 18 खिलाड़ी ख़रीद सकती है, जिसमें कम से कम एक एसोसिएट खिलाड़ी सहित सात विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। पुरुषों के आईपीएल के विपरीत डब्ल्यूआईपीएल टीमों के पास एकादश में पांच विदेशी खिलाड़ियों को रखने का विकल्प होगा, बशर्ते एक खिलाड़ी एसोसिएट देश से हो।
उद्घाटन सत्र में कुल 22 मैच खेले जाएंगे, जिसमें प्रत्येक टीम दूसरे से दो बार खेलेगी। शीर्ष क्रम की टीम सीधे फ़ाइनल में प्रवेश करेगी, जबकि दूसरे और तीसरे स्थान की टीमें दूसरे फ़ाइनलिस्ट का निर्धारण करने के लिए क्वालीफ़ायर में भिड़ेंगी।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo के न्यूज़ एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।