मैच (12)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
RHF Trophy (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
ख़बरें

काउंटी क्रिकेट खेलेंगे उमेश यादव

काउंटी टीम मिडिलसेक्स में शाहीन शाह अफ़रीदी की जगह लेंगे

उमेश यादव को वॉर्सेस्टरशायर के ख़िलाफ़ सोमवार से शुरू हो रहे मुक़ाबले में उन्हें मिडिलसेक्स के प्लेइंग-XI में शामिल किया गया है  •  AFP/Getty Images

उमेश यादव को वॉर्सेस्टरशायर के ख़िलाफ़ सोमवार से शुरू हो रहे मुक़ाबले में उन्हें मिडिलसेक्स के प्लेइंग-XI में शामिल किया गया है  •  AFP/Getty Images

उमेश यादव, इंग्लैंड में काउंटी क्रिकेट में पहली बार खेलेंगे। मिडिलसेक्स ने उन्हें 2022 के शेष सीज़न के लिए शाहीन शाह अफ़रीदी के स्थान पर साइन किया है। पाकिस्तान के तेज़ गेंदबाज राष्ट्रीय टीम के श्रीलंका के दो टेस्ट मैचों के दौरे की तैयारी के लिए स्वदेश लौटे।
उमेश प्रारंभ में, अगले सप्ताह की शुरुआत से पांच काउंटी चैम्पियनशिप मैच खेलने वाले थे, लेकिन अब देर से वीज़ा मंजूरी के बाद उन्हें तत्काल प्रभाव से दल में शामिल किया गया है। वॉर्सेस्टरशायर के ख़िलाफ़ सोमवार से शुरू हो रहे मुक़ाबले में उन्हें मिडिलसेक्स के प्लेइंग-XI में शामिल किया गया है।
उमेश, मिडिलसेक्स के लिए रॉयल लंदन वनडे कप के लिए भी उपलब्ध रहेंगे। वह भारत की सफ़ेद गेंद की योजनाओं का हिस्सा नहीं है, और आने वाले महीनों में राष्ट्रीय टीम की प्रतिबद्धताओं से मुक्त हैं, कुछ-कुछ साथी टेस्ट विशेषज्ञ चेतेश्वर पुजारा की तरह, जो इस सत्र में ससेक्स के लिए खेल रहे हैं। दोनों खिलाड़ी पिछले हफ़्ते एजबेस्टन में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ पांच मैचों की सीरीज़ के अंतिम टेस्ट के लिए भारतीय दल का हिस्सा थे।
पुरुषों के कामकाज़ के क्लब के प्रमुख ऐलन कोलमैन ने कहा, "वह एक प्रमाणित विश्व स्तरीय परफ़ॉर्मर हैं और न केवल हमारे चैंपियनशिप अभियान के शेष भाग के लिए और रॉयल लंदन कप में हमारी संभावनाओं के लिए एक बड़ा अंतर पैदा कर सकते हैं, बल्कि हमारे युवा गेंदबाज़ों के साथ काम करने के लिए एक शानदार रोल मॉडल भी होंगे।"
"एक गेंदबाज़ के रूप में वह बहुत कुछ देते हैं। वह क्रीज़ के कोने से गेंद डालते हैं, दोनों तरफ़ गेंद को मूव करा सकते हैं, लगातार 140 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से ऊपर गेंद करते हैं और उनके पास एक शातिर शॉर्ट गेंद है, इसलिए इंग्लिश परिस्थितियों में विपक्षी बल्लेबाज़ों के लिए कारगर होंगे।"
उमेश अपने साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक दशक से अधिक का अनुभव लेकर आए हैं, लेकिन हाल ही में टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए एक बैकअप तेज़ गेंदबाज़ रहे हैं। उन्होंने आख़िरी बार वनडे और टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच क्रमशः 2018 और 2019 में खेले, जबकि सबसेे हाल में उन्होंने अपना 52वां टेस्ट खेला, जो इस साल की शुरुआत में केपटाउन में खेला गया था। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 30.80 की औसत से 158 विकेट लिए हैं।
उमेश और पुजारा के अलावा यह भी व्यापक रूप से उम्मीद की जा रही है कि ऑलराउंडर वॉशिंगटन सुंदर, रॉयल लंदन वन-डे कप में शामिल होंगे, जिन्होंने लंकाशायर के लिए साइन किया था। सुंदर इस समय पैर की चोट से उबरने के अंतिम चरण में हैं और इस साल के अंत में टी20 विश्व कप के लिए भारत के विकल्पों में से एक हो सकते हैं।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं। अनवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।