मैच (18)
IPL (3)
SA v SL (W) (1)
USA vs CAN (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (4)
ख़बरें

मयंक अग्रवाल इंग्लैंड के ख़िलाफ़ खेले जाने वाले पहले टेस्ट से हुए बाहर

मैच से दो दिन पहले अभ्यास सत्र के दौरान मोहम्मद सिराज की बाउंसर गेंद से उनके सिर पर लगी चोट

मोहम्मद सिराज की बाउंसर गेंद पर मयंक अग्रवाल को लगी थी चोट  •  AFP/Getty Images

मोहम्मद सिराज की बाउंसर गेंद पर मयंक अग्रवाल को लगी थी चोट  •  AFP/Getty Images

भारतीय सलामी बल्लेबाज़ मयंक अग्रवाल कनकशन के कारण पहला टेस्ट मैच नहीं खेल पाएंगे। मैच से दो दिन पहले अभ्यास के दौरान मोहम्मद सिराज की बाउंसर गेंद पर मयंक के सिर पर चोट लगी थी।
यह चोट अग्रवाल को बल्लेबाज़ी सत्र की शुरुआत में लगी जब सिराज की बाउंसर गेंद उन्हें दिखी नहीं और उनके हेल्मेट से जा टकराई। उन्हें तुरंत सिराज और कोचिंग स्टाफ़ सहित टीम के साथियों ने घेर लिया। थोड़ी देर बाद अग्रवाल फ़िज़ियो नितिन पटेल के साथ बाहर चले गए। वापस जाते समय वह अपने सिर के पिछले हिस्से को पकड़े हुए दिखाई दे रहे थे।
नियमित सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल के पिंडली की चोट के कारण घर लौट जाने के बाद अग्रवाल पहला टेस्ट खेलने के लिए तैयार थे। रिज़र्व खिलाड़ी के रूप में इंग्लैंड गए अभिमन्यु ईश्वरन अब इस टीम के बैक-अप ओपनर है। 36 मैचों के अपने टेस्ट करियर में 33 मैच में सलामी बल्लेबाज़ की भूमिका निभाने वाले केएल राहुल भी इस टीम का हिस्सा है। परंतु उन्हें मध्य क्रम के बल्लेबाज़ के तौर पर देखा जा रहा है। डरहम में तीन दिवसीय अभ्यास मैच में राहुल ने नंबर पांच पर बल्लेबाज़ी की थी और 101 रन बनाए थे।
हनुमा विहारी और चेतेश्वर पुजारा ने पहले भी भारत के लिए ओपनिंग की है। इसके बावजूद टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने चेतेश्वर पुजारा को अपने नियमित नंबर तीन के स्थान से आगे बढ़ने के लिए कहने से साफ़ इंकार कर दिया है।
रहाणे ने प्रेस से बात करते हुए कहा, "पुजारा हमारे तीसरे नंबर के बल्लेबाज़ हैं। हमारी पारी की शुरुआत कौन करेगा - इस बात को लेकर हम अपने संयोजन को अंतिम रूप दे रहे है। पुजारा नंबर तीन पर सॉलिड रहे हैं और वह उसी नंबर पर बल्लेबाज़ी करना जारी रखेंगे।"
"जहां तक ओपनिंग का सवाल है, कप्तान, कोच और टीम प्रबंधन इसका फ़ैसला करेंगे और वह आपको जल्द ही पता चल जाएगा।"
चयनकर्ताओं ने श्रीलंका में भारतीय टीम का हिस्सा रहे पृथ्वी शॉ और सूर्यकुमार यादव को बैक-अप बल्लेबाज़ के रूप में टेस्ट टीम में शामिल किया था। वह अभी तक इंग्लैंड नहीं पहुंचे है और क्वारंटीन प्रोटोकॉल के अनुसार तीसरे टेस्ट से ही उनके उपलब्ध होने की उम्मीद है।
जहां तक भारत के विकल्पों का सवाल है, ईश्वरन ने 15 महीने से कोई प्रथम श्रेणी मैच नहीं खेला है। साथ ही वह अभ्यास मैच भी नहीं खेल पाए थे। भारतीय टीम एक और ओपनिंग विकल्प चाहती थी जिस वजह से शॉ को टीम में शामिल किया गया। बताया जा रहा है कि राहुल और हनुमा विहारी को इस टीम में मध्य क्रम के बल्लेबाज़ों के तौर पर देखा जा रहा है। पुजारा के ओपन करने से बाकी बल्लेबाज़ी क्रम पर भी असर पड़ेगा क्योंकि इस वजह से विराट कोहली और अन्य बल्लेबाज़ों को एक स्थान ऊपर आकर बल्लेबाज़ी करनी होगी।
इसी बीच भारत के लिए एक चिंता का विषय कम हो गया है। हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण अभ्यास मैच से बाहर रहे अजिंक्य रहाणे पहले टेस्ट मैच के लिए फ़िट हो गए हैं।
रहाणे ने कहा, "मुझे थोड़ी परेशानी थी पर अब मैं पूरी तरह से फ़िट हूं। फ़िज़ियो और प्रशिक्षकों ने मुझे जो कुछ भी करने को कहा, मैंने उसे पूरा किया है। मैं पूरी तरह तैयार हूं और टेस्ट मैच का इंतज़ार कर रहा हूं।"
उन्होंने अंत में कहा, "मैंने जमकर तैयारी की है। भले ही मैं तीन दिवसीय अभ्यास मैच नहीं खेला, मैं अभ्यास कर रहा था। फिर यहां नॉटिंघम में हमने कुछ अच्छे अभ्यास सत्र किए। अब मैं पूरी तरह तैयार हूं।"

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।