मैच (15)
ENG v PAK (1)
ENG v PAK (W) (1)
T20WC Warm-up (6)
Vitality Blast (5)
CE Cup (2)
फ़ीचर्स

इंग्लैंड के बेटिंग फ़र्म ने बताया: जो रूट, सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ेंगे या नहीं

रूट ने 31 साल की उम्र में 10,000 टेस्ट रन पूरे कर लिए हैं

Joe Root reached his century and 10000 runs in Test cricket as England inched closer, England vs New Zealand, 1st Test, Lord's, 4th day, June 5, 2022

जो रूट ने सबसे कम उम्र में दस हज़ार टेस्ट रनों का आंकड़ा पार करने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है  •  Getty Images

इंग्लैंड में स्थित बेटिंग फ़र्म 'स्पोर्टिंग इंडेक्स' ने भविष्यवाणी की है कि इंग्लैंड के पूर्व टेस्ट कप्तान जो रूट 15,000 से अधिक टेस्ट रन ज़रूर बनाएंगे लेकिन उनके करियर के अंत में सचिन तेंदुलकर के नाम सर्वाधिक टेस्ट रनों का रिकॉर्ड सुरक्षित रहेगा।
रूट ने हाल ही में लॉर्ड्स में न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ खेलते हुए चौथी पारी में 115 नाबाद रन बनाकर अपनी टीम को नए कप्तान बेन स्टोक्स और नए टेस्ट कोच ब्रेंडन मक्कलम के पहले टेस्ट में जीत दिलाई। और तो और यह इंग्लैंड के लिए दस महीने बाद पहली जीत थी और पिछले 18 टेस्ट मैचों में केवल दूसरी जीत थी। जब चौथे दिन के खेल में 31 वर्षीय रूट ने अपना सैंकड़ा पूरा किया तो वह 10,000 रन बनाने वाले 14वें बल्लेबाज़ और इंग्लैंड के केवल दूसरे ऐसे खिलाड़ी बन गए। तब से क्रिकेट जगत में यह बात छिड़ गई है कि क्या रूट तेंदुलकर के 15,921 रन को पार कर सकते हैं?
'स्पोर्टिंग इंडेक्स' का मानना है कि कम आयु के होते हुए भी रूट अपने करियर में 15,625 रन बनाने में सफल होंगे। यह उन्हें इंग्लैंड का सर्वाधिक स्कोरर आसानी से बना देगा। यह भविष्यवाणी भी की जा रही है कि वह एलेस्टर कुक के इंग्लैंड रिकॉर्ड 12,474 के योग को 2025 के पहले चार महीनों में पार कर जाएंगे। कंपनी के व्यापर प्रमुख नेविल बरडॉक ने कहा, "हमारे पूर्वानुमान डेटा बिंदुओं के हिसाब से रूट 15,500 टेस्ट रन बना लेंगे। हालांकि सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए उनके पास 11/8 के ऑड्स हैं अत: उनका टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने का कीर्तिमान तोड़ना असंभव नहीं।"
रूट का हालिया फ़ॉर्म ज़बरदस्त रहा है और फ़रवरी 2021 से अब तक उन्होंने नौ टेस्ट शतकों के मदद से 2192 रन बनाए हैं। ऐसे में कोई अचरज की बात नहीं है कि ट्रेंट ब्रिज में होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड की जीत और रूट का इंग्लैंड की पहली पारी में सर्वाधिक रन बनाने पर सबसे बेहतर ऑड्स (1/1) दिए जा रहे हैं।