मैच (12)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
BAN v SL (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
Sheffield Shield (3)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
ख़बरें

भारत के ख़िलाफ़ पांचवें टेस्ट के लिए बटलर और लीच की वापसी

पिता बनने के बाद एक बार फिर जॉस बटलर टीम के साथ जुड़े

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के अभ्यास के दौरान जॉस बटलर से बात करते हुए कोच क्रिस सिल्वरवुड  •  Getty Images

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के अभ्यास के दौरान जॉस बटलर से बात करते हुए कोच क्रिस सिल्वरवुड  •  Getty Images

10 सितंबर से मैनचेस्टर में होने वाले पांचवें और आख़िरी टेस्ट के लिए इंग्लैंड ने जॉस बटलर और जैक लीच को एक बार फिर 16 सदस्यीय दल में शामिल कर लिया है।
बटलर ने ख़ुद को चौथे टेस्ट से अलग कर लिया था क्योंकि वह दूसरी बार पिता बने हैं, उनकी ग़ैरमौजूदगी में विकेट के पीछे जॉनी बेयरस्टो नज़र आए थे। लीच आख़िरी बार क़रीब छह महीने पहले अहमदाबाद में भारत के ख़िलाफ़ टेस्ट खेला था जिसमें इंग्लैंड को पारी की हार का सामना करना पड़ा था।
पांचवें टेस्ट मैच में ज़्यादा दिन का समय नहीं बचा है और इंग्लैंड अभी भी चयन को लेकर काफ़ी विचार विमर्श की स्थिति में है, ख़ास तौर से गेंदबाज़ी को लेकर टीम मैनेजमेंट चिंता में है।
भारत के ख़िलाफ़ चौथे टेस्ट मैच में जेम्स एंडरसन, ऑली रॉबिन्सन और क्रिस वोक्स को काफ़ी गेंदबाज़ी करनी पड़ी थी, भारत ने दूसरी पारी में उन्हें क़रीब 150 ओवर मेहनत कराई थी। इसके बाद बल्लेबाज़ी के दौरान क्रेग ओवर्टन की कोहनी में भी चोट आई है, हालांकि मंगलवार को 16 सदस्यीय दल में उनका नाम शामिल है।
इंग्लैंड के कोच क्रिस सिल्वरवुड ने संकेत दिया है कि पांचवें टेस्ट में क्रिस वुड अंतिम एकादश का हिस्सा हो सकते हैं। उन्होंने कहा, "इसमें कोई शक़ नहीं है कि हमारे गेंदबाज़ थके हुए हैं, लिहाज़ा हम उन पर नज़र रखे हुए हैं। इसलिए क्रिस वोक्स भी टीम में आ सकते हैं और अगर वह आए तो उनकी तेज़ रफ़्तार हमारे लिए फ़ायदेमंद हो सकती है। वैसे भी मैनचेस्टर में रिवर्स स्विंग काफ़ी होती है।"
सिल्वरवुड ने यह भी माना कि बल्लेबाज़ी में उन्हें सोचना होगा और जिस तरह से पांचवें दिन जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाज़ी की थी वह क़ाबिल-ए-तारीफ़ थी। इंग्लैंड का पहला विकेट 100 के स्कोर पर गिरा था लेकिन आख़िरी 10 विकेट उन्होंने महज़ 110 रनों पर गंवा दिए थे।
"हम हर पहलुओं पर ध्यान दे रहे हैं, बुमराह का वह स्पेल टेस्ट क्रिकेट के शानदार स्पेल में से एक था, लेकिन उन ग़लतियों से हमें सबक़ लेना होगा।"
पांचवें टेस्ट मैच में भारतीय टीम के साथ प्रमुख कोच रवि शास्त्री, गेंदबाज़ी कोच भरत अरुण और फ़ील्डिंग कोच आर श्रीधर नहीं रहेंगे। ये तीनों ही रविवार को कोविड-19 संक्रमित पाए गए हैं और फ़िलहाल आइसोलेशन में हैं। इंग्लैंड के कोच ने इन तीनों के जल्द ठीक होने की भी कामना की।
"मैं उम्मीद करता हूं कि वे तीनों जल्द से जल्द कोविड-19 को शिकस्त देंगे, मैं उनके जल्द ठीक होने की कामना करता हूं। मुझे पूरी उम्मीद है कि कोविड का असर पांचवें टेस्ट पर नहीं पड़ेगा और हम वापसी करते हुए सीरीज़ को बराबरी पर ख़त्म करेंगे।"
पांचवें टेस्ट के लिए इंग्लैंड की 16 सदस्यीय टीम:
जो रूट (कप्तान), मोईन अली, जॉनी बेयरस्टो, जेम्स एंडरसन, रोरी बर्न्स, जॉस बटलर, सैम करन, हसीब हमीद, डैन लॉरेंस, जैक लीच, डाविड मलान, क्रेग ओवर्टन, ऑली पोप, ऑली रॉबिन्सन, क्रिस वोक्स, मार्क वुड

वैल्केरी बेंस ESPNcricinfo में जेनरल एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के मल्टीमीडिया जर्नलिस्ट सैयद हुसैन (@imsyedhussain) ने किया है।