मैच (10)
AFG v IRE (1)
BPL 2023 (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
WPL (1)
PSL 2024 (1)
Durham in ZIM (1)
Nepal Tri-Nation (1)
CWC Play-off (3)
ख़बरें

इंग्लैंड के खिलाफ ब्रिस्टल टेस्ट के समय से पहले खत्म होने के कारण कंफ्यूज हुई मिताली राज

खेल में अभी 12ओवर बाकी थे जब अंपायरों ने खराब रोशनी के कारण खेल को रोक दिया था और सभी खिलाड़ी एक-दूसरे से हाथ मिलाने लगे

Getty Images

Getty Images

भारत की टेस्ट और एकदिवसीय कप्तान मिताली राज ने इस बात पर आश्चर्य व्यक्त किया है कि पिछले हफ्ते इंग्लैंड के खिलाफ उनका एकमात्र टेस्ट जल्दी कैसे समाप्त हुआ। उनके अनुसार, अंतिम दिन खेल समाप्त होने पर मेहमान टीम बल्लेबाजी जारी रखना चाहती थी और 12 ओवर अभी बाकी थे। राज के इस दावे के जवाब में इंग्लैंड की कप्तान हेदर नाइटने कहा कि खराब रोशनी ब्रिस्टल में तय समय से पहले खत्म करने का निर्णय अंपायर ने लिया था।
हालांकि उस समय ड्रॉ के अलावा कोई और परिणाम संभव नहीं था। भारत के पांच टेस्ट डेब्यू करने वालों खिलाड़ियों में से दो खिलाड़ी स्नेह राणा और तानिया भाटिया क्रमशः 80 और 44 के नाबाद स्कोर पर बल्लेबाजी कर रहे थे, उनकी नौवें विकेट की पार्टनरशिप बढ़कर 108 रनों का हो गया था।
राज ने दोनों पक्षों के बीच एकदिवसीय श्रृंखला के पहले मैच से पहले यह खुलासा किया कि "हम खेल जारी रखना चाहते थे और हमने विपक्षी कप्तान को इसकी सूचना दे चुके थे और उन्होंने जारी रखा।" "लेकिन फिर मुझे स्नेह राणा ने बताया कि मैंने देखा कि बेल्स निकली जा रही है और विपक्षी टीम के खिलाड़ी बाहर जा रहे हैं। तो मैंने उससे पूछा कि क्या हुआ है? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि खराब लाइट के कारण अंपायर ने मैच रोकने का फैसला लिया है।
ऐसा उन्हें बताया गया था। लेकिन फिर मैंने देखा कि टीमें एक-दूसरे को बधाई दे रही हैं इसलिए अंपायरों ने कहा कि चूंकि दोनों टीमें बधाई दे रही हैं तो मैच को खत्म किया जा रहा है। स्नेह राणा ने मुझे यही बताया था।
इस बीच नाइट ने खुलासा किया कि जब इंग्लैंड आगे के खेल को जारी रखने के लिए तैयार थी तब मिताली बात करने के लिए आस-पास नहीं थी।
नाइट ने कहा, "यह हमारे लिए स्पष्ट हो गया था कि यह एक ड्रॉ में समाप्त होने वाला था, इसलिए हमने अपने खिलाड़ियों को भारतीय टीम से हाथ मिलाने के लिए कहा।" "हम वास्तव में मिताली आस-पास नहीं देख सके ताकि मैच जारी रखने के संदर्भ में उनसे बात की जाए। इसलिए मुझे लगता है कि अंततः हमारे पास एक संदेश वापस आया कि हमें आगे बढ़ना था, जो ठीक था। फिर अंपायर (क्रिस वाट्स और सू रेडफर्न) ने हमें खराब रोशनी के कारण मैच को खत्म करने का निर्णय लिया और फिर भारतीय खिलाड़ियों ने आकर हमसे हाथ मिलाया।"
नाइट ने यह भी पुष्टि की कि रविवार को पहला वनडे नई पिच पर खेला जाएगा। साथ ही सोफिया डंकले, जिन्होंने पिछले हफ्ते अपने टेस्ट डेब्यू में नाबाद 74 रनों की पारी खेली थी, वह अपना पहला वनडे मैच खेलेंगी।
"हाँ, मैने एक बार पिच का मुआयना किया था।" नाइट ने कहा। "आपको यह सुनकर खुशी होगी कि यह पिच काफी ताज़ा है। पहली नज़र में पिच काफी अच्छा दिख रहा है। पिच पर थोड़ी घास भी है। बल्लेबाजी के लिए यह पिच काफी अच्छी दिख रही है।
दोनों टीमें अब तीन वनडे मैच खेलने जा रही है। इसके बाद टीमें 3 टी-20 मैच भी खेलेंगे। तीनों वनडे और टी-20 के प्रत्येक मैच में दो-दो अंक होंगे।

ऑन्नेशा घोष ESPNcricinfo की सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।