मैच (10)
MLC (2)
LPL (3)
TNPL (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
ENG v SL (U19) (1)
T20 Blast (1)
ख़बरें

एस्टोनिया के साहिल चौहान ने 27 गेंदों में जड़ा टी20 अंतर्राष्ट्रीय का सबसे तेज़ शतक

चौहान ने पुरुष टी20 अंतर्राष्ट्रीय पारी में सर्वाधिक 18 छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी किया अपने नाम

A general picture of a cricket bat and gloves, Sri Lanka vs UAE, ICC Cricket World Cup Qualifier, Bulawayo, June 19, 2023

साहिल चौहान ने जड़ा 27 गेंदों में सबसे तेज़ टी20 अंतर्राष्ट्रीय शतक  •  ICC/Getty Images

जेन-निकोल लॉफ्टी ईटन का टी20 अंतर्राष्ट्रीय में 33 गेंदों में लगाए गए सबसे तेज़ शतक का रिकॉर्ड चार महीनों से भी कम के समय में ही टूट गया है। एस्टोनिया के बल्लेबाज़ साहिल चौहान ने साइप्रस के ख़िलाफ़ टी20आई मैच में केवल 27 गेंदों में शतक जड़ दिया। यह सभी प्रकार की टी20 क्रिकेट में भी लगाया गया सबसे तेज़ शतक हो गया है।
इससे पहले क्रिस गेल ने IPL 2013 में 30 गेंदों में शतक जड़ा था। चौहान ने अपनी पारी में कुल 18 छक्के लगाए और पुरुषों की टी20 अंतर्राष्ट्रीय पारी में सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया। छह मैचों की द्विपक्षीय सीरीज़ के पहले ही दिन दो मैच खेले गए जिसमें चौहान की बल्लेबाज़ी दोनों मैचों में काफ़ी अलग रही। पहले मैच में वह पहली गेंद पर ही आउट हो गए थे, लेकिन उनकी टीम ने 195 रनों का लक्ष्य अंतिम ओवर में हासिल कर लिया था।
पहला मैच खत्म होने के कुछ देर बाद ही दूसरा मैच शुरू हुआ और इसमें चौहान का अलग रूप देखने को मिला। पहले बल्लेबाज़ी करके हुए इस बार भी साइप्रस ने 191/7 का स्कोर खड़ा किया था। एस्टोनिया ने केवल नौ रन के स्कोर पर ही अपने दोनों ओपनर्स के विकेट गंवा दिए थे। हालांकि, चौहान ने पहली तीन वैध गेंदों पर 6, 4 और 6 लगाए थे। सातवें ओवर तक उनकी टीम का स्कोर 60/4 था। चौहान ने मंगला गुनाशेकरा के ओवर में चार छक्के और एक चौका लगाते हुए केवल 14 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया था।
आठवें ओवर में उन्होंने चमाल सदून के ख़िलाफ़ चार छक्के लगाए और फिर इसके अगले ओवर में नीरज तिवारी को तीन छक्के जड़े। 13वें ओवर की अंतिम गेंद पर चौहान ने अपनी टीम को जीत दिला दी थी। उन्होंने अपने रन 351.21 की अदभुत स्ट्राइक-रेट से बनाए।