मैच (17)
IPL (2)
Pakistan vs New Zealand (1)
PAK v WI [W] (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

अब भारत के लिए विश्व कप जीतना चाहते हैं हार्दिक

'यह जीत विशेष क्योंकि हम एक नई टीम के साथ नई विरासत खड़ी कर रहे हैं'

पांच आईपीएल फ़ाइनल और पांच ख़िताब। कप्तान के रूप में अपने गृह राज्य गुजरात के लिए पहला आईपीएल और फ़ाइनल में जीत के साथ 'प्लेयर ऑफ़ द मैच' वाला प्रदर्शन। हार्दिक पंड्या की ख़िताब जीतने की भूख अभी कम नहीं हुई है और वह भारत के लिए विश्व कप जीतना चाहते हैं।
उन्होंने कहा, "मैं विश्व कप जीतने के लिए अपना सब कुछ दांव पर लगा सकता हूं। भारत के लिए खेलना हमेशा से सपने के सच होने के जैसा होता है। मुझे लांग टर्म, शॉर्ट टर्म गोल का नहीं पता लेकिन मैं भारत के लिए निश्चित रूप से विश्व कप जीतना चाहता हूं।"
हार्दिक के रहते हुए 2016 टी20 विश्व कप के सेमीफ़ाइनल में भारत, वेस्टइंडीज़ से हारा था। अगले साल चैंपियंस ट्रॉफ़ी के फ़ाइनल में टीम इंडिया को पाकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा। वहीं 2019 विश्व कप के सेमीफ़ाइनल में भी हार्दिक के रहते हुए भारत को न्यूज़ीलैंड से हार मिली थी।
हार्दिक ने चार बार मुंबई इंडियंस के साथ आईपीएल का ख़िताब जीता है, लेकिन इस बार वह एक नई टीम गुजरात टाइटंस के कप्तान बने और उन्हें पहले ही सीज़न में ऐतिहासिक ख़िताबी जीत दिला दी।
उन्होंने कहा, "निश्चित रूप से यह जीत थोड़ी सी विशेष है क्योंकि मैं यहां कप्तान भी था। लेकिन इससे पहले जो चार ख़िताब जीता था, वह भी विशेष था। आईपीएल जीतना हमेशा ही विशेष होता है। मैं अपने आप को भाग्यशाली समझता हूं कि मैं पांच फ़ाइनल खेला हूं और पांचों बार ख़िताब जीता हूं। हालांकि यह जीत हमारे लिए इसलिए भी विशेष है क्योंकि हम नई टीम थे और इससे हमने अपनी विरासत छोड़ी है।"
ख़िताबी जीत के बाद हार्दिक ने टीम के मेंटॉर आशीष नेहरा की भी ख़ूब तारीफ़ की। उन्होंने कहा, "लोग कहते हैं कि टी20 बल्लेबाज़ों का खेल है, लेकिन मैं कहता हूं कि गेंदबाज हमें मैच जिताते हैं। अगर आपके पास बोर्ड पर बड़ा स्कोर नहीं है तो भी आप मैच-जिताऊ गेंदबाज़ों के साथ मैच जीतने की सोच सकते हैं। इसलिए मैं और आशु पा (आशीष नेहरा) इस टीम के बनने की शुरुआत से ही एक मज़बूत और अनुभवी गेंदबाज़ी क्रम चाहते थे।"

सिद्धार्थ मोंगा ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं, अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो हिंदी के दया सागर ने किया है