मैच (23)
MLC (1)
ENG v WI (1)
IRE vs ZIM (1)
Men's Hundred (2)
एशिया कप (2)
विश्व कप लीग 2 (1)
Canada T20 (4)
Women's Hundred (2)
TNPL (3)
One-Day Cup (5)
SL vs IND (1)
ख़बरें

सूर्यकुमार ने टी20 रैंकिग में नंबर एक की कुर्सी की मज़बूत

वनडे रैंकिंग में शीर्ष पांच में शामिल हुए डेविड वॉर्नर

Suryakumar Yadav got away with an unorthodox shot before rain interrupted play, New Zealand vs India, 2nd T20I, Mount Maunganui, November 20, 2022

सूर्याकुमार यादव ने दूसरे वनडे में ज़बरदस्त पारी खेली थी  •  Getty Images

सूर्यकुमार यादव ने पुरुष टी20 अंतर्राष्ट्रीय रैंकिंग में नंबर की अपनी कुर्सी को और मज़बूत कर लिया है। न्यूज़ीलैंड टी20 सीरीज़ के दूसरे मैच में सूर्यकुमार ने 51 गेंदों पर नाबाद 111 रनों की ज़बरदस्त पारी खेली थी। उन्होंने इस सीरीज़ से 31 रेटिंग अंक कमाए और 890 रेटिंग अंकों के साथ नंबर दो पर मौजूद पाकिस्तान के मोहम्मद रिज़वान को 54 अंक पीछे छोड़ दिया है।
न्यूज़ीलैंड के सलामी बल्लेबाज़ डेवन कॉन्वे ने इस सीरीज़ के तीसरे मैच में 49 गेंदों में 59 रन बनाए जिसने उन्हें एक पायदान ऊपर चढ़ने में मदद की और वह तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। कॉन्वे ने पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म को पछाड़ा। कॉन्वे और बाबर के बीच 10 रेटिंग अंकों का फ़ासला है। ग्लेन फ़िलिप्स एक स्थान ऊपर उठकर सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं।
ताज़ा रैंकिंग अपडेट में भारतीय खिलाड़ियों में भुवनेश्वर कुमार (दो स्थान ऊपर 11वें नंबर पर), अर्शदीप सिंह (एक स्थान ऊपर 21वें नंबर पर) और युज़वेंद्र चहल (आठ स्थान ऊपर 40वें नंबर पर) को फ़ायदा हुआ है।
वनडे रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज़ डेविड वॉर्नर शीर्ष पांच में शामिल हो गए हैं। मेलबर्न में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ तीसरे वनडे में 106 रनों की मैच जिताऊ पारी के बाद वह एक स्थान ऊपर पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं। इस सीरीज़ में 195 रन बनाकर स्टीव स्मिथ ने तीन स्थान की छलांग लगाई और सातवें नंबर पर पहुंच गए। इससे पहले जनवरी 2017 में भी स्मिथ इस स्थान पर पहुंचे थे।
वॉर्नर ने शीर्ष क्रम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और तीन मैचों में 208 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से सीरीज़ जीत दिलाई। वॉर्नर ने इस सीरीज़ में एक शतक और एक अर्धशतक जड़ा और प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ रहे। वही स्मिथ ने पहले और दूसरे वनडे में क्रमश: नाबाद 80* और 94 रन की पारियां खेली।
इस सीरीज़ के बाद ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज़ों को भी रैंकिंग में फ़ायदा मिला है। तेज़ गेंदबाज़ मिचेल स्टार्क ने सीरीज़ के दो मैचों में पांच विकेट चटकाए और चार स्थान ऊपर चढ़कर चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। वही लेग स्पिनर ऐडम ज़ैम्पा ने तीन मैचों में 11 विकेट लिए और आठ पायदान ऊपर चढ़कर सातवां स्थान हासिल कर लिया है। तीसरे वनडे में 269 रन की रिकॉर्डतोड़ साझेदारी में डेविड वॉर्नर के जोड़ीदार ट्रैविस हेड ने 12 स्थानों की छलांग लगाई और 30वें नंबर पर पहुंच गए हैं।