मैच (18)
आईपीएल (3)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (3)
T20I Tri-Series (2)
ख़बरें

ओलंपिक के लिए छह टीमों की टी20 प्रतियोगिता का दिया गया प्रस्ताव

जय शाह को ओलंपिक वर्किंग ग्रुप में शामिल किया गया

Cricket has not been part of the Olympics since 1900

1900 के बाद से क्रिकेट ओलंपिक का हिस्सा नहीं रहा है  •  Getty Images

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने एल28 ओलंपिक के आयोजन समिति को छह मैचों की टी20 प्रतियोगिता के लिए प्रस्ताव भेजा है। आईसीसी लगातार इस प्रयास में है कि क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जाए।
हालांकि ऐसी ख़बरें आई हैं कि क्रिकेट ओलंपिक में जगह बनाने में विफल रहा है। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ों समझता है कि अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। साथ ही 2028 में लॉस एंजिल्स में होने वाले ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल करने के लिए अंतिम निर्णय अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के द्वारा अक्तूबर के आसपास लिया जाएगा।
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ों का मानना ​​है कि छह टीमों को शीर्ष-छह आईसीसी टी20 रैंकिंग के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। आईसीसी ने अभी तक एक टूर्नामेंट के अंतिम संरचना का प्रस्ताव नहीं दिया है, जिस पर वह अभी भी एलए28 के आयोजकों के साथ चर्चा कर रहा है।
माना जा रहा है कि छह टीमों के टूर्नामेंट का प्रस्ताव इसलिए दिया गया है, ताकि इसमें ज़्यादा ख़र्च ना हो। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) भी इसी प्रयास में है कि विभिन्न खेलों के आयोजनों के ख़र्च को कम किया जाए।
साथ ही उनका यह भी मानना है कि विभिन्न खेलों के टीम साइज को कम करना है। उदाहरण के तौर पर 2024 के पेरिस ओलंपिक में 10500 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे, जबकि टोक्यो ओलंपिक में 11300 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था।
क्रिकेट की अपनी जटिलताएं और इसकी लागत भी अच्छी-ख़ासी होती है। इसके लिए प्रत्येक टीम में लगभग 15 खिलाड़ी होते हैं। उनके साथ-साथ कोच और सपोर्ट स्टाफ़ की संख्या भी अच्छी-ख़ासी होती है। इसके अलावा कई पिचों और मैदानों की भी ज़रूरत होती है।
यह समझा जाता है कि चर्चा के दौरान आईसीसी को एलए28 के आयजकों से यह मार्गदर्शन प्राप्त हुआ था कि पुरुषों और महिलाओं दोनों की प्रतियोगिताओं को एक ही स्थान तक सीमित रखने की आवश्यकता होगी और कोई अभ्यास पिच नहीं होगी।
आयोजन समिति के इन सुझावों ने आईसीसी को अपनी योजना पर फिर से विचार करने के लिए मजबूर किया है। आईसीसी ने पिछले साल जुलाई-अगस्त में बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में इस तरह के लागत-बचत उपायों का लाभ देखा था, जहां महिला क्रिकेट 19 खेलों में से एक था। मूल रूप से आईसीसी ने दो मैदानों की सिफ़ारिश की थी लेकिन आयोजकों ने सभी मैचों का आयोजन एक ही मैदान पर करवाया था, जिसमें 10 दिनों में 16 मैचों का आयोजन किया गया था।
क्रिकेट के साथ अन्य कई खेल ओलंपिक में शामिल होने का प्रयास कर रहे हैं। इसमें मोटर स्पोर्ट, किक बॉक्सिंग, बेसबॉल/सॉफ़्टबॉल, फ्लेग फ़ुटबॉल, ब्रेक डांस, कराटे जैसे खेल शामिल हैं।
एलए28 के आयोजको ने आईसीसी से यह भी कहा है कि आयोजन की गुणवत्ता से समझौता नहीं किया जा सकता है। एक स्थान, कम एथलीट दल, वित्तीय स्थिरता जैसे विषयों पर भी आईसीसी को ध्यान में रखना होगा।
जय शाह को ओलंपिक वर्किंग ग्रुप में शामिल किया गया
आईसीसी के ओलंपिक कार्य समूह का नेतृत्व ग्रेग बार्कले (आईसीसी अध्यक्ष), इंद्रा नूई (स्वतंत्र निदेशक) और पराग मराठे (यूएसए के पूर्व क्रिकेट अध्यक्ष) कर रहे हैं। हाल ही में बीसीसीआई सचिव जय शाह को शामिल करने के बाद कार्यकारी समूह में अब चार सदस्य हैं। जय को शामिल करना, जो आईसीसी बोर्ड में बीसीसीआई के प्रतिनिधि होने के साथ-साथ वित्त और वाणिज्यिक मामलों की समिति के अध्यक्ष भी हैं, एक रणनीतिक कदम है। आईओसी ने निकट भविष्य में ओलंपिक की मेज़बानी करने की देश की महत्वाकांक्षा को ध्यान में रखते हुए भारत को एक प्रमुख बाज़ार के रूप में निर्धारित किया है। आईसीसी का मानना ​​है कि जय की भागीदारी क्रिकेट को खेल के सबसे बड़े वैश्विक आयोजन में शामिल करने के लिए आईओसी के साथ अपनी बातचीत में एक महत्वपूर्ण और प्रभावशाली प्रभावी कदम साबित हो सकता है।

नागराज गोलापुड़ी ESPNcricinfo के न्यूज़ एडिटर हैं अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर राजन राज ने किया है।