मैच (6)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
ENG v PAK (1)
CE Cup (1)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

टेस्ट रैंकिंग : अश्विन पहुंचे कमिंस के क़रीब, चोट के बाद आए जाडेजा को भी रैंकिंग में फ़ायदा

अक्षर पटेल टेस्ट ऑलराउंडरों की रैंकिंग में अब सातवें नंबर पर हैं, शतक लगाने वाले रोहित शर्मा को भी दो स्थान का फ़ायदा हुआ है

R Ashwin got his third for the innings when he trapped Matt Renshaw in front, India vs Australia, 1st Test, Nagpur, 3rd day, February 11, 2023

टेस्ट गेंदबाज़ों की सूची में नंबर दो पर जा पहुंचे आर अश्विन  •  Getty Images

भारत ने नागपुर में ऑस्ट्रेलिया को एक पारी और 132 रनों से हराया। इस जीत में रोहित शर्मा, आर अश्विन और रवींद्र जाडेजा ने अहम भूमिका निभाई थी और इसका परिणाम रैंकिंग में देखने को मिला है। मैच में आठ विकेट लेने वाले अश्विन अब टेस्ट गेंदबाज़ों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर जा पहुंचे हैं। अब वह पैट कमिंस से केवल रेटिंग 21 अंक पीछे हैं।
पहली पारी में पांच समेत कुल सात विकेट लेने वाले जाडेजा गेंदबाज़ों की सूची में 16वें स्थान पर चले गए हैं। बल्ले के साथ 70 रनों के योगदान ने उन्हें ऑलराउंडरों की सूची में पहले पायदान पर बरक़रार रखा है।
अक्षर पटेल ने गेंद के साथ केवल एक विकेट लिया लेकिन उनकी 84 रनों की पारी ने भारत को मज़बूत स्थिति में ला खड़ा किया था। इस पारी से उन्हें छह स्थानों का फ़ायदा हुआ है और टेस्ट ऑलराउंडरों की रैंकिंग में अब वह सातवें नंबर पर चले गए हैं। एक कठिन पिच पर 120 रनों की पारी खेलने वाले रोहित ने दो स्थानों की छलांग लगाते हुए बल्लेबाज़ों की रैंकिंग में आठवां स्थान अपने नाम किया है।
भारत के हाथों मिली विशाल हार में मार्नस लाबुशेन और स्टीवन स्मिथ ऑस्ट्रेलिया के दो सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ रहे थे और वह बल्लेबाज़ों की रैंकिंग में क्रमशः पहले और दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। हालांकि फ़्लॉप रहे उस्मान ख़्वाजा और डेविड वॉर्नर को नुक़सान हुआ है। ख़्वाजा दो स्थान नीचे खिसककर 10वें नंबर पर आ गए हैं जबकि वॉर्नर 14वें नंबर से 20वें नंबर पर चले गए हैं।
ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ ख़त्म हुई सीरीज़ में वेस्टइंडीज़ के बाएं हाथ के स्पिनर गुडाकेश मोती ने दो मैचों में 19 विकेट लिए। इस प्रदर्शन की बदौलत वह 77 स्थान ऊपर चढ़कर गेंदबाज़ों की रैकिंग में 46वें स्थान पर आ गए हैं। तेज़नारायण चंद्रपॉल ने सीरीज़ के पहले मैच में शानदार दोहरा शतक लगाया था और वह इस प्रदर्शन की बदौलत 28 स्थान चढ़कर 58वें स्थान पर आ गए हैं। वेस्टइंडीज़ के टेस्ट कप्तान क्रेग ब्रैथवेट ने भी पहले टेस्ट के दौरान 182 रन की शानदार पारी खेली थी। वह भी चार स्थान ऊपर चढ़कर 21वें स्थान पर आ गए हैं।