मैच (12)
IPL (2)
PAK v WI [W] (1)
RHF Trophy (4)
WT20 WC QLF (Warm-up) (5)
फ़ीचर्स

रेटिंग्स : आसान मैच में सूर्यकुमार ने जुटाए पूरे 10 अंक

कोहली ने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अपनी फ़ॉर्म को यहां भी बरकरार रखा, वहीं सभी गेंदबाज़ों ने बेहतरीन गेंदबाज़ी की

सूर्यकुमार यादव ने 25 गेंदों में 51 रनों की पारी खेली  •  Getty Images

सूर्यकुमार यादव ने 25 गेंदों में 51 रनों की पारी खेली  •  Getty Images

टी20 विश्व कप के अपने दूसरे मैच में भारत ने नीदरलैंड्स को आसानी से 56 रन से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम ने अपने तीन प्रमुख बल्लेबाज़ों रोहित शर्मा (53), विराट कोहली (नाबाद 62) और सूर्यकुमार यादव (नाबाद 51) के अर्धशतकों की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 179 रन बनाए। इसके बाद भारतीय गेंदबाज़ों ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए नीदरलैंड्स को सिर्फ़ 123 रन पर रोक दिया। भारत की ओर से चार गेंदबाज़ों भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, अक्षर पटेल और आर अश्विन ने 2-2 विकेट लिए।

क्या सही क्या ग़लत?

इस मैच में भारत के लिए सिर्फ़ सही ही सही हुआ। कप्तान रोहित शर्मा ने एक धीमी और जीवनदान भरी शुरुआत के बाद महत्वपूर्ण रन बनाए और फ़ॉर्म में वापसी के संकेत दिए। वहीं विराट कोहली ने तो जैसे पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अपनी नाबाद पारी को जारी रखा। सूर्यकुमार यादव ने भी दिखाया कि वह अभी भारत के सर्वश्रेष्ठ टी20 बल्लेबाज़ हैं और पाकिस्तान के ख़िलाफ़ जल्दी आउट हो जाना महज एक संयोग था।
वहीं भारतीय गेंदबाज़ों ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए ना सिर्फ़ नीदरलैंड्स के बल्लेबाज़ों को बांधे रखा बल्कि उचित अंतराल पर विकेट भी लेते रहे। अधिकतर गेंदबाज़ों ने क़िफ़ायती गेंदबाज़ी करने के साथ-साथ विकेट भी लिए।
अगर ग़लत की बात करें तो आज भी भारतीय उपकप्तान केएल राहुल का बल्ला नहीं चला। उन्होंने 12 गेंदों में बस 9 रन बनाए और मीकरेन की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। हालांकि अगर उन्होंने या उनके साथ खेल रहे कप्तान रोहित ने रिव्यू लिया होता तो वह बच जाते और उनकी पारी भी बड़ी हो सकती थी।
अब चलिए देखते हैं आज भारतीय टीम के किस खिलाड़ी को कितने रेटिंग्‍स अंक मिले हैं।

रेटिंग्स (1 से 10, 10 सर्वाधिक)

रोहित शर्मा, 8.5 : थोड़े से ख़राब दौर से गुजर रहे भारतीय कप्तान रोहित शर्मा की शुरुआत आज भी कुछ ख़ास नहीं थी। वह धीमे थे और गेंद उनसे टाइम भी नहीं हो रहा था। उनका एक कैच छूटा और एक फ़ील्डर के पास कैरी होते-होते रह गया। लेकिन इसके बाद उन्होंने वापसी करते हुए 39 गेंदों पर 53 रन की पारी खेली, जिसमें चार चौके और तीन छक्के शामिल थे।
केएल राहुल, 6 : केएल राहुल के लिए आज का दिन फिर एक बार निराश करने वाला रहा। पाकिस्तान के ख़िलाफ़ सस्ते में आउट हुए भारतीय उपकप्तान एक बार फिर सिर्फ़ नौ रन ही बना पाए। शुरुआत में कप्तान रोहित की तरह उनके भी बल्ले पर गेंद नहीं आ रही थी और उन्हें एक लेग स्टंप से बाहर जाती गेंद पर पगबाधा आउट होना पड़ा। वह चाहते तो रिव्यू ले लेते, लेकिन अब जो बीत गई, वह बात गई।
कोहली, 9.5: तीसरे ओवर में बल्लेबाज़ी करने आए कोहली ने पाकिस्तान के ख़िलाफ़ खेली गई अपनी नाबाद पारी को जैसे जारी रखा। हालांकि उनकी भी शुरुआत धीमी पिच के कारण धीमी ही रही, लेकिन जब उन्होंने हाथ खेलना शुरू किया तो बाउंड्रीज़ भी मिलीं।
सूर्यकुमार यादव, 10 : पाकिस्तान के ख़िलाफ़ निराश करने वाले सूर्यकुमार ने आज दिखाया कि क्यों उन्हें टी20 में भारत का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ माना जाता है। जब वह बल्लेबाज़ी करने आए तो भारतीय टीम का स्कोर 12 ओवर में सिर्फ़ सात की रन रेट से 84 रन था। लेकिन उन्होंने 200 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाज़ी करते हुए भारत को 179 रन तक पहुंचा दिया। ख़ास बात यह रही कि उनकी पारी में सात चौके और सिर्फ़ एक छक्के थे, जो यह दिखाता है कि वह ऑस्ट्रेलिया के लंबे मैदानों के मुताबिक़ अपनी बल्लेबाज़ी में ज़रूरी बदलाव कर सकते हैं।
हार्दिक पंड्या 7 : हार्दिक पंड्या के लिए इस मैच में करने के लिए कुछ ख़ास नहीं था। उनकी बल्लेबाज़ी आई नहीं, वहीं गेंदबाज़ी में सिर्फ़ एक ओवर करने के बाद उन्हें रोक दिया गया। वह एकमात्र भारतीय गेंदबाज़ रहे, जिनके नाम कोई विकेट नहीं था।
दिनेश कार्तिक, 5.5: दिनेश कार्तिक की बल्‍लेबाज़ी तो नहीं आई लेकिन उन्होंने अश्विन की गेंद पर दो स्टंपिंग को मिस किया। हां, अंत में उन्होंने ज़रूर लोगन वैन बीक का एक आसान कैच लिया।
अक्षर पटेल, 9.5 : पाकिस्तान के ख़िलाफ़ अपने पहले और एकमात्र ओवर में महंगे साबित हुए अक्षर ने जबरदस्त वापसी करते हुए चार ओवर में सिर्फ़ 18 रन दिए और दो विकेट लिए। जहां पावरप्ले में आते हुए उन्होंने भारत को पहली सफलता दिलाई, वहीं 10वें ओवर में बास डलीडे को भी आउट किया।
आर अश्विन, 9 : अश्विन की बल्लेबाज़ी तो नहीं आई लेकिन गेंदबाज़ी में उन्होंने चार ओवरों में सिर्फ़ 21 रन देते हुए दो महत्वपूर्ण विकेट लिए। उनके दोनों विकेट एक ही ओवर में आए, जब उन्होंने विपक्षी टीम के दो सबसे अनुभवी बल्लेबाज़ों कॉलिन ऐकरमैन और टॉम कूपर का विकेट लिया। इसके बाद तो भारत के लिए जीत महज एक औपचारिकता थी।
भुवनेश्वर कुमार, 9.5 : भुवनेश्‍वर ने इस मैच में कमाल की गेंदबाज़ी की। उनके पहले दो ओवर मेडेन रहे और उन्होंने ओपनर विक्रमजीत सिंह के अलावा विपक्षी कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स को भी पवेलियन भेजा।
मोहम्‍मद शमी, 7: मोहम्‍मद शमी को कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में नई गेंद नहीं थमाई। वह चौथे ओवर में गेंदबाज़ी करने आए और उन्हें 16वें ओवर में टिम प्रिंगल का विकेट लिया।
अर्शदीप सिंह, 8.5 : अर्शदीप सिंह मैच दर मैच प्रभावित करते जा रहे हैं। नई गेंद से दूसरा ओवर करने आए अर्शदीप ने डेथ के 18वें ओवर में लगातार दो गेंदों पर दो विकेट लिए। उनको पहला विकेट बाउंसर तो दूसरा विकेट यॉर्कर पर मिला। यह दिखाता है कि वह डेथ में यॉर्कर के अलावा अन्य विविधता भरी गेंदें डाल सकते हैं। वह थोड़े महंगे साबित हुए, इसलिए उनके आधे अंक काटे जाते हैं।

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं।dayasagar95