मैच (17)
आईपीएल (4)
NEP vs WI [A-Team] (1)
County DIV1 (2)
County DIV2 (3)
RHF Trophy (3)
बांग्लादेश बनाम ज़िम्बाब्वे (1)
PAK v WI [W] (1)
WT20 Qualifier (2)
ख़बरें

छक्कों का विश्व रिकॉर्ड अपने नाम करने के बाद रोहित: मैंने नहीं सोचा था कि इतने छक्के अकेले मारूंगा

भारतीय कप्तान ने कहा कि वे मैच-दर-मैच आगे बढ़ने के लिए सोच रहे हैं

नवीन-उल-हक़ पर पुल मारकर छक्कों के विश्व रिकॉर्ड को अपने नाम करते रोहित शर्मा  •  Getty Images

नवीन-उल-हक़ पर पुल मारकर छक्कों के विश्व रिकॉर्ड को अपने नाम करते रोहित शर्मा  •  Getty Images

अफ़ग़ानिस्तान के ख़िलाफ़ 84 गेंदों में 131 रनों की पारी खेल रोहित शर्मा ने रिकॉर्ड्स की झड़ी लगा दी। इसमें एक रिकॉर्ड अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में क्रिस गेल के सर्वाधिक छक्कों का भी था।
भारतीय कप्तान जब इस मैच में उतरे तो वह क्रिस गेल के 553 छक्कों से सिर्फ़ 2 बिग हिट पीछे थे। शुरुआती 31 गेंदों में ही तीन छक्के लगाकर उन्होंने इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया। नवीन-उल-हक़ की बैक ऑफ़ लेंथ गेंद को फ़्रंट फ़ुट से ही पुल मारकर वह इस आंकड़े तक पहुंचे। आठ विकेट की जीत के बाद bcci.tv से बात करते हुए रोहित ने कहा कि वह छक्के मारने के मामले में गेल से प्रेरणा लेते हैं।
रोहित ने कहा, "यूनिवर्स बॉस (गेल) तो यूनिवर्स बॉस हैं। मैंने तो उनके किताब से बस एक पन्ना निकाला है। हमने देखा है कि वह सिक्स हिटिंग मशीन है और ऐसा वह वर्षों से करते आ रहे हैं। हम एक ही नंबर (45 नंबर) की जर्सी पहनते हैं। मुझे पता है कि वह ख़ुश होंगे क्योंकि इसी जर्सी नंबर 45 ने ही उनका रिकॉर्ड तोड़ा है।"
गेल ने भी रोहित को ट्वीटर पर बधाई दी है, जिस पर भारतीय कप्तान ने चतुराई भरा जवाब भी दिया है।
रोहित ने इस रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए गेल से 30 गेम कम सिर्फ़ 453 मैच लिए, जिनके नाम 483 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 553 छक्के हैं। रोहित ने कहा कि वह अपने इस रिकॉर्ड से चकित हैं।
उन्होंने कहा, "जब मैंने खेलना शुरू किया था तो मैंने नहीं सोचा था कि मैं अकेले इतने छक्के मार सकूंगा। हां, मैंने वर्षों से इस पर काम किया है और मैं इससे ख़ुश हूं। हालांकि मैं जिस तरह का इंसान हूं, इससे संतुष्ट नहीं रहूंगा और ऐसा करना जारी रखूंगा। यह मेरे लिए छोटी-छोटी ख़ुशियों का एक पल है।"
भारत अब दो मैचों में दो जीत के साथ अंक तालिका में न्यूज़ीलैंड के बाद दूसरे नंबर पर है। रोहित ने कहा कि वह ज़्यादा आगे का नहीं सोच रहे हैं और मैच-दर-मैच आगे देखने के लिए सोच रहे हैं।
उन्होंने कहा, "इस विश्व कप का फ़ॉर्मैट बहुत कठिन है और हमें नौ लीग मैच खेलने हैं। हमने आज अच्छा खेला है। हमारे गेंदबाज़ बेहतरीन थे कि इस अच्छे विकेट पर उन्हें 280 पर ही रोक दिया। हमारे लिए ज़रूरी यह है कि हम मैच-दर-मैच आगे बढ़ें और ज़्यादा आगे का ना सोचें।"