मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : नंबर वन की जंग में ज़ैम्पा कर सकते हैं भारत को परेशान

के एल राहुल को नंबर पांच पर बल्लेबाज़ी करना भाता है, यह हम नहीं उनके आंकड़े कह रहे हैं

Rohit Sharma pats Hardik Pandya who got the first breakthrough, West Indies vs India, 3rd T20I, Basseterre, August 2, 2022

पहले वनडे में रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में हार्दिक पंड्या संभालेंगे भारतीय टीम की कमान  •  Associated Press

टेस्ट सीरीज़ की समाप्ति के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें अब तीन मैचों की वनडे सीरीज़ के लिए एक-दूसरे से भिड़ेंगी। पहला मुक़ाबला मुंबई के ऐतिहासिक वानखेड़े स्टेडियम में होगा, जहां व्यक्तिगत कारणों से भारत के नियमित कप्तान रोहित शर्मा अनुपस्थित होंगे और हार्दिक पंड्या के ऊपर भारतीय टीम की ज़िम्मेदारी होगी। वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम भी अपने नियमित कप्तान पैट कमिंस की अनुपस्थिति में स्टीवन स्मिथ की अगुवाई में उतरेगी। यह सीरीज़ आगामी होने वाले विश्व कप को भी देखते हुए महत्वपूर्ण हो जाता है और दोनों टीमें अपना टीम संतुलन ढूंढ़ती हुई नज़र आएंगी। फ़िलहाल आंकड़ों की नज़र से देखते हैं पहले वनडे मुक़ाबले का हाल।

नंबर वन की होगी जंग

टेस्ट के बाद वनडे सीरीज़ में भी दोनों टीमों के बीच नंबर वन रैंकिंग की लड़ाई होगी। भारतीय टीम फ़िलहाल वनडे रैंकिंग में पहले पायदान पर है, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम ठीक पीछे नंबर दो पर क़ायम है। अगर भारतीय टीम तीन मैचों की इस सीरीज़ में एक भी मैच जीतती है, तो उसका नंबर एक स्थान कायम रहेगा, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम को नंबर एक स्थान पर क़ब्ज़ा जमाने के लिए 3-0 से जीत दर्ज करनी होगी। हालांकि अगर ऑस्ट्रेलिया 2-1 से सीरीज़ जीतता है तो वह रैंकिंग में भारत के साथ संयुक्त रूप से नंबर एक पर आ सकता है।

भारतीय बल्लेबाज़ों को रहना होगा ज़ैम्पा से सावधान

हालिया सालों में प्रथम श्रेणी क्रिकेट अधिक ना खेलने के कारण ऐडम ज़ैम्पा को टेस्ट टीम में जगह नहीं मिली थी, लेकिन गुगली अधिक करने वाला यह लेग स्पिनर वनडे क्रिकेट के लिए टीम में लौट आया है। भारतीय बल्लेबाज़ों को उनसे सावधान रहना होगा क्योंकि उनके नाम भारत के ख़िलाफ़ 16 पारियों में 27 विकेट दर्ज है। वह भारत में आकर और भी ख़तरनाक हो जाते हैं। इन 27 में से 20 विकेट उन्होंने भारत में ही लिए हैं और इसके लिए उन्होंने सिर्फ़ 12 पारियां ली हैं। वनडे मैचों में उन्होंने विराट कोहली को पांच, रोहित शर्मा को चार और केएल राहुल व हार्दिक पंड्या को तीन-तीन बार आउट किया है।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ों को परेशान करते हैं शमी

मोहम्मद शमी भले ही हालिया समय में भारतीय वनडे दल से बाहर होते रहे हों, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ उनका वनडे रिकॉर्ड बेहतरीन रहा है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 18 वनडे पारियों में 29 विकेट लिए हैं, जिसमें उन्होंने डेविड वॉर्नर, ग्लेन मैक्सवेल और स्टीवन स्मिथ को तीन-तीन बार चलता किया है। आगामी वनडे विश्व कप में जसप्रीत बुमराह की संभावित अनुपस्थिति को देखते हुए एक अनुभवी गेंदबाज़ के तौर पर शमी का इस सीरीज़ में प्रदर्शन भारत के लिए ख़ासा मायने रखेगा।

राहुल कर सकते हैं नंबर-पांच पर अपना स्थान पक्का

भले ही टेस्ट सीरीज़ के दौरान के एल राहुल प्लेइंग-XI से बाहर हो गए हों और उनसे उपकप्तानी भी छीन ली गई हो, लेकिन उनके पास अब भी वनडे विश्व कप के लिए जगह बनाने का मौक़ा है। ओपनिंग के लिए भले ही रोहित शर्मा और शुभमन गिल की दावेदारी निश्चित नज़र आ रही हो, लेकिन ऋषभ पंत की अनुपस्थिति में वह बतौर नंबर पांच विकेटकीपर बल्लेबाज़ अपनी जगह पक्की कर सकते हैं। हाल के सालों में उनका नंबर पांच पर प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है और वह इस नंबर पर 50 से अधिक की औसत और 100 से ऊपर के स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं। उनके नाम इस जगह पर 16 वनडे पारियों में 658 रन दर्ज है।

नंबर पांच पर आते हुए पारी के अंत में वह फ़िनिशर की भी भूमिका निभा सकते हैं। 2020 से उन्होंने 10 बार 41 से 50 ओवर के बीच बल्लेबाज़ी की है और इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 158 का हो जाता है। वह इस दौरान हर पांचवीं गेंद पर बाउंड्री लगाते हैं। हालांकि उन्हें ऑस्ट्रेलियाई स्पिनरों से सावधान रहना होगा क्योंकि ऐश्टन एगार और ऐडम ज़ैम्पा दोनों ने ही उन्हें तीन-तीन बार आउट किया है।

दया सागर ESPNcricinfo हिंदी में सब एडिटर हैं। dayasagar95