मैच (17)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
CE Cup (3)
ख़बरें

स्टीवन स्मिथ रहेंगे वनडे सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान

डेविड वॉर्नर और ऐश्टन एगार वनडे सीरीज़ के लिए भारत लौटेंगे

Steven Smith steadied Australia after the early wickets, Australia vs New Zealand, 3rd ODI, Cairns, September 11, 2022

स्मिथ ने 51 वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की है  •  Getty Images

भारत के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ के लिए बल्लेबाज़ स्टीवन स्मिथ को ऑस्ट्रेलियाई टीम का कप्तान बनाया गया है। नियमित कप्तान पैट कमिंस अपनी मां की मृत्यु के कारण घर पर ही रहेंगे और वनडे सीरीज़ के लिए भारत वापस नहीं लौटेंगे। वह दिल्ली के दूसरे टेस्ट के बाद ही मां की बीमारी के कारण ऑस्ट्रेलिया लौट गए थे। इसके बाद उनकी मां का देहांत हो गया। ऑस्ट्रेलियाई कोच ऐंड्रयू मक्डोनल्ड ने इसकी जानकारी दी।
हालांकि कमिंस की जगह किसी अन्य खिलाड़ी के नाम की घोषणा ऑस्ट्रेलियाई दल में नहीं की गई है। शुक्रवार को मुंबई में पहला वनडे मैच खेला जाना है। स्मिथ ने 51 वनडे मैचों में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी की है। वह अंतिम दो टेस्ट मैचों में भी भारत के कप्तान थे। भारत में आगामी होने वाले विश्व कप को देखते हुए इस वनडे सीरीज़ को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जा रहा है।
पिछले कुछ वनडे मैचों में देखा गया है कि ऑस्ट्रेलिया ने ऑलराउंडर्स पर ज़ोर दिया है और गहरी बल्लेबाज़ी क्रम को एकादश में जगह दी है। इस वजह से कैमरन ग्रीन या ग्लेन मैक्सवेल आठ नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आते हैं। टीम के संतुलन के बारे में कोच मक्डोनल्ड ने कहा, "वनडे में टीम संयोजन के बारे में हमारी बात हुई है। हम आठ बल्लेबाज़ों के साथ खेलते हैं ताकि हमारी बल्लेबाज़ी गहरी हो। दल में ढेर सारे ऑलराउंडर्स को चुना गया है और वे सब एक एकादश में खेल सकते हैं। हालांकि अभी भी हमें कुछ सवालों के जवाब पाने बाक़ी हैं।"
पैर टूट जाने की दुर्भाग्यपूर्ण घटना के बाद से मैक्सवेल की टीम में वापसी हो रही है, हालांकि अभी भी यह तय नहीं है कि वह तीनों वनडे में खेलेंगे या एहतियातन उन्हें आराम भी दिया जाएगा। वहीं कोहनी के फ़्रैक्चर के कारण दिल्ली टेस्ट के बाद टेस्ट सीरीज़ से बाहर हुए डेविड वॉर्नर भी फ़िट होकर टीम में लौट रहे हैं। एड़ी की सर्जरी से उबरकर लौट रहे मिचेल मार्श भी टीम में उपयोगी भूमिका निभा सकते हैं।
ऐश्टन एगार भी टेस्ट सीरीज़ के दौरान घर लौटने के बाद वनडे टीम में वापसी कर रहे हैं। वह ऐडम ज़ैम्पा के साथ स्पिन गेंदबाज़ी की कमान संभालेंगे।
ऑस्ट्रेलियाई वनडे दल डेविड वॉर्नर, ट्रैविस हेड, स्टीव स्मिथ (कप्तान), मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, मार्कस स्टॉयनिस, ऐलेक्स कैरी (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, कैमरन ग्रीन, शॉन एबट, ऐश्टन एगार, मिचेल स्टार्क, नेथन एलिस, ऐडम ज़ैम्पा, जॉश इंग्लिस

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo के डिप्टी एडिटर हैं