मैच (19)
आईपीएल (3)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (4)
ENG v PAK (W) (1)
ख़बरें

न्‍यूज़ीलैंड की रोमांचक जीत के बाद भारत डब्‍ल्‍यूटीसी के फ़ाइनल में

अब अगर श्रीलंका दूसरा टेस्‍ट जीत भी जाती है तो वह तालिका में भारत के हारने के बाद भी तीसरे स्‍थान पर रहेगा

Mohammed Shami takes off in celebration as Rohit Sharma watches, India vs Australia, 4th Test, Ahmedabad, 1st day, March 9, 2023

अहमदाबाद टेस्‍ट के परिणाम के अब कोई मायने नहीं  •  BCCI

भारत ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्‍ल्‍यूटीसी) के फ़ाइनल में जगह बना ली है, जहां उनका सामना 7 जून से लंदन के ओवल में ऑस्‍ट्रेलिया से होगा। भारत के फ़ाइनल में पहुंचने की पुष्टि न्‍यूज़ीलैंड की श्रीलंका पर दो विकेट से क्राइस्‍टचर्च में रोमांचक जीत के बाद तय हुई।
डब्‍ल्‍यूटीसी फ़ाइनल की दौड़ सोमवार को दोनों मैचों के परिणाम पर पहुंच गई थी, जहां अहमदाबाद में और क्राइस्‍टचर्च के परिणाम अहम हो गए थे। अगर भारत अहमदाबाद टेस्‍ट नहीं जीत पाता और श्रीलंका न्‍यूज़ीलैंड को हरा देता तो वे रेस में बने रहते, लेकिन केन विलियमसन की 121 रनों की नाबाद पारी और डैरिल मिचेल की 81 गेंद में 86 रन की पारी से न्‍यूज़ीलैंड ने श्रीलंका के जबड़े से आख़‍िरी गेंद जीत ख़ींच ली और श्रीलंका डब्‍ल्‍यूटीसी फ़ाइनल की रेस से बाहर हो गया।
अब श्रीलंका की क्राइस्‍टचर्च में हार के बाद अगर श्रीलंका अगला टेस्‍ट जीत जाता है तो भी उनके 52.78 प्रतिशत अंक रहेंगे। अगर भारत अहमदाबाद टेस्‍ट हार भी जाता है तो भी उनके भारत के 56.94 प्रतिशत अंक से कम रहेंगे। उम्‍मीद के मुताबिक अगर ड्रॉ होता है तो भारत 58.80 प्रतिशत अंक पर ख़त्‍म करेगा। ऑस्‍ट्रेलिया ने पहले ही क्‍वालीफ़ाई कर लिया है और अगर वे अहमदाबाद में हार भी जाते हैं तो उनके 64.91 प्रतिशत अंक होंगे।
ऑस्‍ट्रेलिया का अब तक इस संस्‍करण में 11-3 का रिकॉर्ड रहा है, जिसमें उन्‍होंने इंग्‍लैंड, वेस्‍टइंडीज़ और साउथ अफ़्रीका को घर में और पाकिस्‍तान को बाहर हराया है। श्रीलंका में उन्‍होंने सीरीज़ ड्रॉ की और उनकी एकमात्र सीरीज़ हार भारत में अहमदाबाद में ड्रॉ या हार के बाद आएगी।
भारत का इस संस्‍करण में जीत हार का 10-5 का रिकॉर्ड रहा है। वे न्‍यूज़ीलैंड, श्रीलंका और ऑस्‍ट्रेलिया (अहमदाबाद में जीत या ड्रॉ होने पर) से घर पर और बांग्‍लादेश से बाहर जीते। इंग्‍लैंड में 2-2 से ड्रॉ और साउथ अफ़्रीका से 1-2 से हार झेली।