मैच (6)
आईपीएल (2)
T20I Tri-Series (1)
ENG v PAK (1)
CE Cup (1)
USA vs BAN (1)
ख़बरें

नेथन एलिस : विश्व कप से पहले भारत में वनडे सीरीज़ खेलना हमारे लिए बड़ा अवसर है

एलिस ने कहा कि वह स्टार्क की अगुवाई में अपनी गेंदबाज़ी का भरपूर आनंद ले रहे हैं

वास्तविक तौर पर नेथन एलिस ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के दल का हिस्सा नहीं थे। हालांकि जाय रिचर्डसन की चोट ने उनके लिए टीम के दरवाज़े खोल दिए और अब वह भारत दौरे पर हर पल को जी रहे हैं। चाहे वो दूसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया की दस विकेट की जीत में विराट कोहली को पगबाधा का शिकार बनाना हो या एमए चिदंबरम बी स्टेडियम में नेट्स बॉलर्स पर बड़े शॉट खेलना हो या प्रेस कॉन्फ़्रेंस में हर सवाल का मुस्कुराहट के साथ जवाब देना हो।
चूंकि पैट कामिंस बाहर हैं और जॉश हेज़लवुड वनडे सीरीज़ के लिए अनुपलब्ध हैं, एलिस एक बार फिर चेपॉक पर खेले जाने वाले तीसरे और निर्णायक मुक़ाबले में भारतीय बल्लेबाज़ों के लिए परेशानी खड़ी करते देखे जा सकते हैं।
मंगलवार को एलिस ने कहा, "यह एक सपने के साकार होने जैसा है। जॉश और पैट के साथ राष्ट्रीय टीम का हिस्सा होना, यह सब कुछ मेरे खेल में मदद देने के साथ-साथ एक क्रिकेटर के तौर पर मेरे विकास में मददगार सिद्ध हो रहा है। मैं इस अनुभव के लिए काफ़ी आभारी हूं।"
गेंदबाज़ी आक्रमण की अगुवाई कर रहे मिचेल स्टार्क के साथ गेंदबाज़ी करने में आ रहे आनंद के अनुभव को भी साझा किया, "मैं उनसे काफ़ी समय से प्रेरित रहा हूं। ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली कैप भी मुझे उन्होंने ही दी थी। ऑस्ट्रेलिया के लिए मेरी इस यात्रा का वह बहुत बड़ा हिस्सा रहे हैं। मैं उनसे काफ़ी प्रभावित हूं। उनके साथ का मेरा अनुभव बेशकीमती है।"
रविवार को एलिस ने अंदर आती फुलर गेंद पर कोहली को पगबाधा किया और लेंथ गेंद पर अतिरिक्त उछाल से जाडेजा के पवेलियन जाने का मार्ग प्रशस्त किया।
एलिस ने कहा, "मैं उछाल के साथ गेंदबाज़ी करने वाला गेंदबाज़ नहीं हूं, किसी विशेष दिन पर विकेट के बर्ताव के अनुसार ही गेंदबाज़ी निर्धारित होती है। मैं विकेट के हिसाब से ही अपनी लेंथ तय करता हूं। बुधवार का दिन भी वैसा ही रहने वाला है, हम पहले से निर्धारित किसी योजना पर अडिग होने के बजाय परिस्थिति के अनुसार अपनी रणनीति में लचीलापन लाएंगे। यदि हम पहले गेंदबाज़ी करते हैं तो पहले विकेट को परखने का प्रयास करेंगे।"
बुधवार को यदि ऑस्ट्रेलिया जीत हासिल करती है तो भारत में पिछली तीन वनडे सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया की यह दूसरी जीत होगी। 2016 से लेकर अब तक ऑस्ट्रेलिया के अलावा किसी अन्य टीम ने भारत को घर पर द्विपक्षीय सीरीज़ में नहीं पछाड़ा है।
एलिस ने कहा, "एक ऐसी जगह पर वनडे सीरीज़ खेलना जहां हम इस वर्ष के अंत में विश्व कप खेलने वाले हैं, निश्चित तौर पर यह हमारे लिए बड़ा अवसर है। यदि हम यहां से कुछ लेकर नहीं जाते हैं तो यह हमारे लिए सही नहीं होगा। मैं पहले दल का हिस्सा नहीं था लेकिन मुझे तब भी इस बात का आभास था कि वह इसे विश्व कप से पहले तैयारियों के संदर्भ में ही देख रहे हैं।"

देवरायण मुथु ESPNcricinfo के सब एडिटर हैं।