मैच (11)
भारत बनाम न्यूज़ीलैंड (1)
साउथ अफ़्रीका बनाम इंग्लैंड (1)
आईएलटी20 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
बीबीएल (1)
एसए20 (1)
साउथ अफ़्रीका त्रिकोणीय सीरीज़ (1)
ख़बरें

ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ से पूजा और स्नेह बाहर

बाएं हाथ की तेज़ गेंदबाज़ अंजली सरवानी पहली बार टीम में की गईं शामिल

स्नेह राणा क्यों टीम से बाहर हैं, इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है  •  Asian Cricket Council

स्नेह राणा क्यों टीम से बाहर हैं, इसकी कोई जानकारी नहीं दी गई है  •  Asian Cricket Council

ऑलराउंडर पूजा वस्त्रकर और स्नेह राणा ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ 10 दिसंबर से शुरू हो रही पांच मैचों की टी20 सीरीज़ में नहीं खेल पाएंगी। बीसीसीआई ने टीम की घोषणा करते हुए कहा है कि पूजा चोट के कारण उपलब्ध नहीं थी, लेकिन स्नेह के बाहर होने का कोई कारण नहीं बताया गया।
रेलवे की टीम से खेलेने वाली बाएं हाथ की तेज़ गेंदबाज़ अंजली सरवानी को पहली बार राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया है। वह अंतर राज्यीय महिला टी-20 में सबसे अधिक विकेट लेने वाली खिलाड़ी थीं। वहां उन्होंने 5.70 की औसत और 3.34 के इकॉनमी दर से 17 विकेट ली थीं। साथ ही अंतर-क्षेत्रीय टी-20 में संयुक्त रूप से सबसे अधिक(10) विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी थीं।
इसके अलावा अपना पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने के आठ साल बाद ऑलराउंडर देविका वैद्य को भी टीम में शामिल किया गया है। वह इससे पहले 2018 में टी20 विश्व कप में भारतीय टीम का हिस्सा थीं, लेकिन उन्हें एक भी मैच में खेलने का मौक़ा नहीं मिला था। वह पिछली बार अप्रैल 2018 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ एक घरेलू वनडे श्रृंखला के दौरान भारत के लिए खेली थीं।
देविका मुख्य रूप से एक बल्लेबाज़ हैं, लेकिन उनकी लेगस्पिन गेंदबाज़ी से भी टीम को फ़ायदा मिल सकता है । अंतर्राज्यीय टी20 में उन्होंने छह विकेट लेने के अलावा पांच पारियों में 32.50 की औसत और 109.24 के स्ट्राइक रेट से 130 रन बनाए थे।
ऐसा प्रतीत होता है कि भारत युवा तेज़ गेंदबाज़ों को तैयार करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। शिखा पांडे ने अंतर्राज्यीय टी20 में बढ़िया प्रदर्शन किया था, फिर भी उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया। उस टूर्नामेंट में उन्होंने 10.90 की औसत और 4.28 के इकॉनमी दर से 11 विकेट लिए हैं। तेज़ गेंदबाज़ी आक्रमण का नेतृत्व रेणुका ठाकुर करेंगी, जिनके साथ मेघना सिंह और सरवानी टीम में होंगी।
स्नेह शायद एक छोटी-मोटी चोट के कारण टीम में नहीं हैं। उन्होंने महिला एशिया कप के छह मैचों में सात विकेट लिए थे। स्नेह की अनुपस्थिति में दीप्ति शर्मा, राधा यादव और राजेश्वरी गायकवाड़ भारतीय टीम के तीन स्पिन गेंदबाज़ हैं।
यास्तिका भाटिया संभवत: ऋचा घोष की बैक-अप विकेटकीपर होंगी। एशिया कप में खेलने वाली बल्लेबाज़ दयालन हेमलता और किरण नवगिरे को बाहर कर दिया गया है।
नेट गेंदबाज़ों के तौर पर मोनिका पटेल, अरुंधति रेड्डी, एसबी पोखरकर और सिमरन बहादुर को टीम में शामिल किया गया है।
10 दिसंबर से शुरू हो रही पांच मैचों की सीरीज़ मुंबई में खेली जाएगी। नवी मुंबई में डीवाई पाटिल स्टेडियम पहले दो मैचों की मेज़बानी करेगा। इसके बाद ब्रेबॉर्न स्टेडियम में बाक़ी के मैच खेले जाएंगे।

शशांक किशोर ESPNcricinfo के सीनियर सब एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी सब एडिटर राजन राज ने किया है।