ख़बरें

बायो-बबल खिलाड़ियों को थका रहा है : टिम साउदी

न्यूज़ीलैंड की टीम टी20 विश्व कप में आने से पहले बांग्लादेश और पाकिस्तान गई थी

Tim Southee arrives at a New Zealand warm-up session, India vs New Zealand, T20 World Cup, Group 2, Dubai, October 31, 2021

टी20 विलियमसन की जगह पर साउदी करेंगे न्यूज़ीलैंड की कप्तानी  •  ICC via Getty

न्यूज़ीलैंड को टी20 विश्व कप के फ़ाइनल में मिली हार से शायद ही उबरने का समय मिला होगा। उस मैच के 24 घंटे के बाद न्यूज़ीलैंड की टीम जयपुर पहुंच गई। साथ ही उस मैच के 72 घंटे के बाद न्यूज़ीलैंड की टीम यूएई से भारत में टी20 मैच खेलने वाली है। उनकी टीम तीन टी20 और दो टेस्ट खेलने के लिए भारत के दौरे पर आई है। भारत के ख़िलाफ़ खेले जाने वाली इस टी20 सीरीज़ में न्यूज़ीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने आराम करने का निर्णय लिया है। उनकी जगह पर टिम साउदी को न्यूज़ीलैंड का कप्तान बनाया गया है।
साउदी ने कहा, "व्यस्त कार्यक्रम, क्वारंटीन और बायो-बबल ने खिलाड़ियों के जीवन को कठिन बना दिया है। हालांकि यह कुछ ऐसा भी है जिसको लेकर कई खिलाड़ी आदी हो चुके हैं।" साथ ही साउदी ने इस बात की उम्मीद जताई कि अब वह समय दूर नहीं है जब बायो-बबल के नियम को हटा दिया जाएगा।
साउदी ने मंगलवार को जयपुर में मीडिया से ऑनलाइन बातचीत करते हुए कहा, "यह स्पष्ट रूप से काफ़ी व्यस्त कार्यक्रम है, हम जानते थे कि टी20 विश्व कप में भी ऐसा ही होगा, बांग्लादेश और पाकिस्तान में हमारी एक सीरीज़ थी।" "कुछ खिलाड़ी आईपीएल में भी खेल रहे थे। इसलिए पिछले कुछ वर्षों में क्रिकेट शेड्यूल काफ़ी व्यस्त रहा है। किसी भी मैच से पहले टीमों को क्वारंटीन से लेकर कई नियमों का पालन करना पड़ता है। हालांकि खिलड़ियों को इन परिस्थितियों से उबरने के लिए रास्ता तलाशना होगा और हमें इन नियमों के हिसाब से सामंजस्य बैठाकर खुद को क्रिकेट खेलने के लिए तैयार रखना होगा।"
"पिछले कुछ वर्षों में दुनिया में जो कुछ हुआ है, उसने बायो-बबल और क्वारंटीन जैसी चीज़ों के साथ इस खेल को काफ़ी कठिन बना दिया है। कुछ दिनों के बाद हम नहीं जानते कि आगे क्या होने वाला है। यह कुछ ऐसा है जिसे हम नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और कुछ ऐसा है जिसे हमें बस अनुकूलित करना है और इसकी आदत डालनी है। कुछ खिलाड़ी लंबे समय तक कई बायो-बबल में रहे हैं, इसलिए उनमें थकावट भी है। उम्मीद कि सब कुछ जल्द ही ठीक हो जाएगा।"
विश्व कप से पहले न्यूज़ीलैंड की टीम ने बांग्लादेश के साथ पांच मैचों की टी20 सीरीज़ खेली थी। उसके बाद पाकिस्तान में भी सीरीज़ थी लेकिन बाद में वह रद्द हो गई।

विशाल दिक्षित ESPNcricinfo के अस्सिटेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo के सब एडिटर राजन राज ने किया है।