मैच (15)
आईपीएल (1)
WI vs SA (1)
County DIV1 (3)
County DIV2 (4)
T20WC Warm-up (3)
CE Cup (3)
फ़ीचर्स

एशिया कप : भारत-पाकिस्तान दूसरे मुक़ाबले के लिए क्या तैयार हैं आप?

पहला मैच रोमांचक था और दूसरा भी रोमांचक होने की उम्मीद है

क्या आप भारत और पाकिस्तान के भिड़ंत से पहले इतिहास को नज़रअंदाज़ कर सकते हैं?
इस एशिया कप में यह साबित हो रहा है कि शायद ऐसा हो सकता है। पिछले रविवार दोनों टीमों के पहले मुक़ाबले से पहले दोनों टीमों के बीच में दोस्ताना अंदाज़ और खिलाड़ियों के बीच सौहार्द के क़िस्से चर्चा में थे। सात दिन बाद माहौल थोड़ा अलग दिखता है।
काफ़ी समय तक उनके मुक़ाबले इतने एक-तरफ़ा बन गए थे कि मैच से पहले का रोमांच और जोश थोड़ा बनावटी मालूम होता था। हालांकि यहां पहले चरण में इतना कड़ा संघर्ष देखने को मिला कि इस बार अगले मैच को देखने की चाह ने रोमांच और जोश के प्रचार की कोई ज़रूरत नहीं छोड़ी है।
'मौक़ा-मौक़ा' जैसे विज्ञापन ने अगर भारत के विश्व कप मैचों में वर्चस्व को याद दिलाया तो पिछले साल दुबई में पाकिस्तान के 10 विकेटों की जीत के बाद उन्होंने भी 'हिसाब बराबर' कहकर भारत को जवाब दिया। लेकिन पिछले रविवार एक कड़े मैच के बाद हारने वाली टीम ने उदारता के साथ परिणाम को स्वीकारा।
भारतीय ख़ेमे में राहत भी थी कि बड़े मैच में भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पंड्या अपने सर्वश्रेष्ठ फ़ॉर्म में दिखे। वहीं पाकिस्तान भी संतुष्ट था कि उसने जीतने के प्रयास में कोई कसर नहीं छोड़ी।
पहले मैच से पहले दोनों कप्तानों को शाहीन शाह अफ़रीदी और जसप्रीत बुमराह जैसे बड़े खिलाड़ियों के ना होने पर कई सवालों का सामना करना पड़ा। लेकिन राउंड वन ने बताया कि कुछ और रोचक मुक़ाबले भी उतने ही महत्वपूर्ण होंगे- विराट कोहली बनाम नसीम शाह, भुवनेश्वर बनाम बाबर आज़म, हार्दिक बनाम फ़ख़र ज़मान।
शुक्रवार को कोहली ने कोच राहुल द्रविड़ के साथ एक लंबी बातचीत की और फिर नेट्स में काफ़ी समय बिताया। अपने सत्र के अंत में उन्होंने मज़ाक़िया अंदाज़ में सूर्यकुमार यादव की 360-डिग्री बल्लेबाज़ी की नकल उतारी। आख़िर में उन्होंने कड़े शारीरिक अभ्यास करते हुए कुछ 100 मीटर के स्प्रिंट किए।
शनिवार को भारत ने स्वैच्छिक नेट्स रखे और पाकिस्तान ने हॉन्ग कॉन्ग के विरुद्ध मैच से रिकवर करने के लिए ख़ुद को अभ्यास से दूर रखा। तेज़ गेंदबाज़ हारिस रउफ़ ने भी इस मैच को एक सामान्य मुक़ाबले की तरह अप्रोच करने की बात की।
भारत के लिए जहां केएल राहुल कुछ रन बनाने के लिए बेताब हो रहे होंगे वहीं कोहली अपने हालिया फ़ॉर्म को बरक़रार रखने की कोशिश करेंगे। साइड स्ट्रेन के चलते शाहनवाज़ दहानी इस मैच से बाहर हैं और ऐसे में हसन अली को मौक़ा मिल सकता है।
नसीम ने अपने टी20 करियर की धमाकेदार शुरुआत की है। बाबर को भी एक अच्छे स्कोर की ज़रूरत है। क्या पूर्व पाकिस्तानी कोच मिकी आर्थर के नसीहत को मानकर फ़ख़र को सलामी बल्लेबाज़ी करने भेज सकता है?
पहला राउंड रोमांचक था और दूसरा भी कुछ ऐसा ही होने की उम्मीद है। मैच का संदर्भ बड़ा है और दोनों टीमों पर दबाव होगा। यह श्रेय दोनों को जाता है कि ऐसे में दोनों ख़ेमों में एक शांत आत्मविश्वास का माहौल नज़र आ रहा है।

शशांक किशोर ESPNcricinfo में सीनियर सब एडिटर हैं, अनुवाद ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो के सीनियर असिस्टेंट एडिटर और क्षेत्रीय भाषा प्रमुख देबायन सेन ने किया है