मैच (15)
WPL (2)
PSL 2024 (2)
NZ v AUS (1)
AFG v IRE (1)
BPL 2023 (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Durham in ZIM (1)
Nepal Tri-Nation (2)
CWC Play-off (3)
QAT v HKG (1)
ख़बरें

गंभीर: भारत को जल्दी से हार्दिक का बैकअप ढूंढना होगा

इरफ़ान पठान का मानना ​​है कि यह बैकअप स्पिन गेंदबाज़ी ऑलराउंडर के रूप में भी हो सकता है

हार्दिक पंड्या उपयोगी बल्लेबाज़ हैं, लेकिन बतौर ऑलराउंडर वह भारत के संतुलन के लिए बहुमूल्य हैं  •  AFP/Getty Images

हार्दिक पंड्या उपयोगी बल्लेबाज़ हैं, लेकिन बतौर ऑलराउंडर वह भारत के संतुलन के लिए बहुमूल्य हैं  •  AFP/Getty Images

2011 में भारत के विश्व कप विजय अभियान का अहम हिस्सा रहे गौतम गंभीर का मानना है कि भारत को अक्टूबर-नवंबर में होने वाले 50-ओवर विश्व कप की तैयारी में हार्दिक पंड्या के बैकअप को ढूंढना होगा।
हार्दिक को पीठ की चोट के चलते पिछले काफ़ी समय में मैच मिस करने पड़े हैं और उन्होंने पूरी फ़िटनेस हालिया समय में फिर से हासिल की है। श्रीलंका के ख़िलाफ़ 10 जनवरी से होने वाली वनडे सीरीज़ में हार्दिक उपकप्तान भी होंगे और यह जुलाई 2022 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ सीरीज़ के बाद इस प्रारूप में उनका पहला सीरीज़ होगा।
'स्टार स्पोर्ट्स' पर प्रसारित होने वाले कार्यक्रम 'रोड टु वर्ल्ड कप' पर गंभीर ने कहा, "उनको [भारत को] हार्दिक का बैक-अप ढूंढ कर रखना होगा। अगर हार्दिक को कुछ हो गया तो भारत बहुत बड़ी दुविधा में फंस जाएगा।"
पूर्व ऑलराउंडर इरफ़ान पठान का मानना है कि हार्दिक के बैक-अप को मध्यम तेज़ गेंदबाज़ी करने की ज़रूरत नहीं है। उन्होंने 2011 के विश्व कप में युवराज सिंह के प्रदर्शन की मिसाल दी, जिन्होंने 362 रन बनाए थे और 15 विकेट भी लिए थे और भारत के सफल अभियान में प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट रहे थे। इरफ़ान ने कहा, "इन परिस्थितियों में आपके लिए दो स्पिन ऑलराउंडर भी पर्याप्त हैं। वॉशी [वॉशिंग्टन सुंदर], अक्षर [पटेल], [रवींद्र] जाडेजा और दीपक हुड्डा जैसे खिलाड़ी आपकी योजना का हिस्सा हो सकते हैं। हुड्डा बल्लेबाज़ हैं लेकिन न्यूज़ीलैंड सीरीज़ में चार विकेट ले चुके हैं। उन्हें एक लंबे रन की ज़रूरत है।"
इरफ़ान के अनुसार भारतीय पिचों पर उमरान मलिक अपनी गति के चलते एक्स-फ़ैक्टर साबित होंगे। वहीं गंभीर ने श्रीलंका के विरुद्ध वनडे सीरीज़ के लिए जसप्रीत बुमराह की वापसी का स्वागत करते हुए कहा कि बुमराह इस विश्व कप के सबसे बहुमूल्य खिलाड़ी साबित होंगे।
गंभीर और इरफ़ान दोनों ने प्रसिद्ध कृष्णा की प्रशंसा की। प्रसिद्ध ने अपने हिट-द-डेक गेंदबाज़ी से सभी को प्रभावित किया है लेकिन अगस्त 2022 में ज़िम्बाब्वे में खेलने के बाद किसी भी प्रारूप में नज़र नहीं आए हैं।
इरफ़ान ने उनके बारे में कहा, "वह आपको अतिरिक्त गति और उछाल दिलवा सकते हैं। आवेश ख़ान भी आपको धीमी पिचों पर अच्छी गति दिलवा सकते हैं। ऐसे विकेटों पर आपको ऐसे गेंदबाज़ चाहिए जो कुछ अतिरिक्त कर सकते हैं।"
2011 के विश्व कप दल को चयनित करने वाले चयन समिति के अध्यक्ष कृष्णामचारी श्रीकांत के अनुसार उनका गेंदबाज़ी आक्रमण अलग होगा। श्रीकांत ने कहा, "मेरे चार तेज़ गेंदबाज़ होंगे उमरान मलिक, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज। इसके अलावा हार्दिक पंड्या की मध्यम-तेज़ गेंदबाज़ी भी उपलब्ध रहेगी।"