मैच (14)
IND v ENG (1)
PSL 2024 (2)
रणजी ट्रॉफ़ी (4)
विश्व कप लीग 2 (1)
Marsh Cup (1)
NZ v AUS (1)
CWC Play-off (3)
WPL (1)
ख़बरें

कोहली ने पर्थ होटल में निजता भंग होने पर चिंता ज़ाहिर की

उनके होटल के कमरे का वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर डाला गया

"कृपया लोगों की निजता का सम्मान करें और उन्हें मनोरंजन की वस्तु न समझें"  •  AFP/Getty Images

"कृपया लोगों की निजता का सम्मान करें और उन्हें मनोरंजन की वस्तु न समझें"  •  AFP/Getty Images

विराट कोहली ने पर्थ में अपने टीम होटल के कमरे में निजता भंग होने का खुलासा किया है। भारत टी20 विश्व कप से पहले अपने शिविर और अभ्यास मैचों के लिए शहर में था। हालांकि कोहली ने यह नहीं बताया कि यह घटना कब हुई लेकिन ईएसपीएनक्रिकइंफो को पता चला है कि यह टीम के ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के दो दिन बाद 8 अक्तूबर को हुई थी।
भारतीय टीम खेलने के लिए पर्थ में थी।
सुपर 12 में साउथ अफ़्रीका के विरुद्ध मैच के अगले दिन कोहली ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक वीडियो के ज़रिए यह बात बताई। यह वीडियो मूल रूप से एक अज्ञात उपयोगकर्ता द्वारा टिक टोक पर पोस्ट किया गया था, जिसमें कैप्शन लिखा था, "किंग कोहली के होटल का कमरा"। यह कोहली के पूरे रूम का वीडियो था।
कोहली ने अपने पोस्ट में लिखा, "मैं समझता हूं कि फ़ैन अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को देखकर बहुत ख़ुश और प्रसन्न होते हैं और उनसे मिलने के लिए उत्साहित होते हैं और मैंने हमेशा इसकी सराहना की है। हालांकि यहां यह वीडियो भयावह है और इसने मुझे अपनी निजता के बारे में बहुत चिंतित महसूस कराया है। अगर मुझे अपने होटल के कमरे में निजता नहीं मिल सकती तो मैं कहां अपेक्षा कहां कर सकता हूं?? मैं इस तरह के पागलपन और अपनी निजता पर हुए आक्रमण से बिल्कुल सहमत नहीं हूं। कृपया लोगों की निजता का सम्मान करें और उन्हें मनोरंजन की वस्तु के रूप में न लें।"
होटल क्राउन टावर्स ने तब से इस घटना के लिए *माफ़ी मांगी है और कहा है कि "इसमें शामिल व्यक्तियों को क्राउन खाते से हटा दिया गया है।"
होटल प्रबंधन ने एक बयान में कहा, "हम इसमें शामिल अतिथि से बिना शर्त माफ़ी मांगते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक क़दम उठाते रहेंगे कि यह दोबारा ना हो। क्राउन ने इस मुद्दे को सुधारने के लिए तत्काल क़दम उठाए हैं। इसमें शामिल व्यक्तियों को क्राउन अकाउंट से हटा दिया गया है और मूल वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म से तेज़ी से हटा दिया गया है।"
बयान में आगे कहा गया, "क्राउन तीसरे पक्ष के ठेकेदार के साथ एक जांच कर रहा है और यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक क़दम उठाएगा कि इस प्रकार की घटना फिर से न हो। हम भारतीय क्रिकेट टीम और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के साथ भी सहयोग कर रहे हैं ताकि हम माफ़ी मांग सकें और जैसे-जैसे हम जांच आगे बढ़ाएंगे, उनके साथ काम करना जारी रखेंगे।"
आईसीसी ने कहा कि वह "कोहली की निजता पर हुए इस आक्रमण से काफ़ी निराश है।" उन्होंने आगे कहा, "हम यह सुनिश्चित करने के लिए इवेंट होटल और सुरक्षा प्रदाताओं के साथ काम करना जारी रखेंगे ताकि यह फिर ना हो और खिलाड़ी की निजता का हर समय पूरी तरह से सम्मान किया जाए।"
इस घटना से स्तब्ध लोगों में डेविड वॉर्नर भी थे जिन्होंने होटल को टैग करते हुए पोस्ट किया : "यह हास्यास्पद और पूरी तरह से अस्वीकार्य है।"
ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को मिली जानकारी के अनुसार भारतीय टीम ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) या क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) से इस बात की शिकायत नहीं की है। हालांकि उन्होंने होटल से इस पर चर्चा की और उन्होंने इस मुद्दे की जांच करने का वादा किया है। जब हम यह ख़बर लिख रहे हैं, भारतीय टीम बुधवार को बांग्लादेश का सामना करने के लिए एडिलेड रवाना हो चुकी है।
विडंबना यह है कि कोहली ने अतीत में कहा है कि भारत से बाहर अन्य देशों में उन्हें अधिक निजता और व्यक्तिगत समय मिलता है और वह बिना प्रशंसकों की भीड़ के सड़कों पर चल सकते हैं।
*होटल द्वारा बयान जारी करने के बाद इस ख़बर को अपडेट किया गया।

सिद्धार्थ मोंगा ESPNcricinfo में असिस्टेंट एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के सब एडिटर अफ़्ज़ल जिवानी ने किया है।