मैच (19)
आईपीएल (3)
T20I Tri-Series (2)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (4)
ENG v PAK (W) (1)
ख़बरें

हमारे कोचों को लताड़ा जाना अच्छी बात नहीं : एल्गर

"मुझे लगता है कि कभी-कभी उनके काम पर किसी का ध्यान नहीं जाता है और मीडिया उस पर पानी डालता है"

Dean Elgar shapes up for a pull, Pakistan vs South Africa, 1st Test, Karachi, 1st day, January 26, 2021

डीन एल्‍गर - "खिलाड़ियों के दृष्टिकोण से हमें अपने कोचों को समर्थन करना होगा"  •  PCB

साउथ अफ़ीका के टेस्ट कप्तान डीन एल्गर टीम के कोचों और प्रबंधन के लिए खड़े दिखे, जिनके बारे में उनका मानना ​​है कि उन्हें वह समर्थन नहीं मिला जिसके वे हक़दार हैं।
एल्गर की टिप्पणी दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेट निदेशक ग्रीम स्मिथ और उनके मुख्य कोच मार्क बाउचर के आचरण की औपचारिक जांच शुरू करने के क्रिकेट साउथ अफ़्रीका के फ़ैसले के मद्देनजर आई है। सोशल जस्टिस और नेशन बिल्डिंग (एसजेएन) आयोग ने इन दोनों और पूर्व कप्तान एबी डीविलियर्स सहित अन्य को नस्ल के आधार पर खिलाड़ियों के साथ भेदभाव करने का आरोप लगाया है।
स्वतंत्र जांच 2022 की शुरुआत में होने वाली है। स्मिथ और बाउचर अभी के लिए अपनी भूमिका में रहेंगे और भारत के ख़िलाफ़ घरेलू सीरीज़ के दौरान अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे।
सीरीज़ से पहले पत्रकारों को संबोधित करते हुए एल्गर ने हाल के महीनों में साउथ अफ़्रीकी क्रिकेट के कठिन दौर के बारे में बताया। यह पूछे जाने पर कि खिलाड़ियों के दृष्टिकोण से इस अवधि के बारे में सबसे कठिन बात क्या रही, एल्गर ने कोचों के पर्याप्त समर्थन की बात कहते हुए अपना जवाब दिया।
एल्गर ने कहा, "यह कठिन है। हमारे पास इतने सारे अलग-अलग प्रशासक हैं कि हम यह भी नहीं जानते कि किस पद पर कौन है। मुझे लगता है कि शायद समर्थन बहुत कठिन रहा है, ख़ासकर हमारे कोचों और हमारे टीम प्रबंधन के संबंध में। मुझे नहीं लगता कि उन्हें बहुत अच्छी चीज़ें मिली हैं।"
"खिलाड़ियों के दृष्टिकोण से, हम अपने कोचों का समर्थन करते हैं, हम अपने प्रबंधन का समर्थन करते हैं, हमें उन्हें बहुत प्यार देने की आवश्यकता है। मुझे लगता है कि कभी-कभी वे इतना काम करते हैं जिस पर किसी का ध्यान नहीं जाता है और मीडिया इस पर पानी फेर देता है। मुझे लगता है कि यह सबसे बड़ी बात है, क्योंकि वे पर्दे के पीछे बहुत कुछ करते हैं और इसलिए जब माहौल की बात आती है तो मुझे इस पर बोलना चाहिए।"
"सबसे बड़ी चीज़ों में से एक यह है कि हमारे पास प्रशासनिक दृष्टिकोण से बहुत अधिक स्थिरता नहीं है और उम्मीद है कि जल्द से जल्द क्रिकेट साउथ अफ़्रीका के भीतर स्थिरता आएगी। लेकिन हां, हमारे कोचों को चीज़ों के लिए लताड़ा जाना अच्छा नहीं है हम उनके द्वारा की गई कड़ी मेहनत के लिए बहुत आभारी हैं।"
एल्गर को यह विस्तार से बताने का मौक़ा नहीं मिला कि वह कोचों की किन आलोचनाओं का ज़िक्र कर रहे थे।
बाउचर के ख़िलाफ़ पॉल ऐडम्स के लिए एक नस्लवादी उपनाम का उपयोग करने का आरोप है। जबकि उन्होंने एसजेएन के सामने इसके लिए माफ़ी मांगी, रिपोर्ट ने सुझाव दिया कि उनकी प्रतिक्रिया ने उनकी टिप्पणियों की "नस्लवादी संवेदनशीलता और समझ की कमी" का खुलासा किया।
वहीं स्मिथ की कप्तानी के दौरान बाउचर के क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद बैक-अप कीपर थामी सोलेकिले की जगह डीविलियर्स को विकेटकीपिंग की ज़िम्मेदारी दी गई। रिपोर्ट में बताया गया कि सोलेकिले की तरह अन्य खिलाड़ियों के साथ भी नाइंसाफ़ी की।

अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर निखिल शर्मा ने किया है।