मैच (14)
आईपीएल (2)
ENG v PAK (W) (1)
County DIV1 (5)
County DIV2 (4)
Charlotte Edwards (1)
T20I Tri-Series (1)
ख़बरें

फ़ि‍टनेस की वजह से भारत के ख़िलाफ़ टी20 सीरीज़ से भी बाहर राजापक्षा

घरेलू लिस्ट ए क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन के बाद अनकैप्ड ऑफ़ स्पिनर आशियन डेनियल को टीम में मिली जगह

Bhanuka Rajapaksa pulls one down, Sri Lanka vs South Africa, 2nd T20I, Colombo, September 12, 2021

फ़ि‍टनेस के कारण लंबे समय से टीम से बाहर हैं राजापक्षा  •  AFP/Getty Images

लिस्‍ट ए में बेहतरीन प्रदर्शन का ईनाम श्रीलंका के ऑफ़ स्पिनर आशियन डेनियल को भारत के ख़िलाफ़ होने वाली टी20 सीरीज़ में चुनकर मिला है, लेकिन भानुका राजापक्षा को मध्य क्रम में जगह नहीं मिली है, जो अपनी ख़राब फ‍़िटनेस से जूझ रहे हैं।
ऑस्‍ट्रेलिया के ख़िलाफ़ हुई टी20 सीरीज़ में चुनी गई टीम में अब केवल डेनियल ही एक नया नाम है, श्रीलंका ने यह सीरीज़ 1-4 से गंवाई थी। तीन खिलाड़ी चोटिल होने की वजह से इस सीरीज़ का हिस्सा नहीं होंगे। बल्लेबाज़ अविष्का फ़र्नांडो कई महीनों तक बाहर रह सकते हैं, उन्हें घुटने में चोट लगी थी और उन्हें अब सर्जरी करानी है। हरफ़नमौला रमेश मेंडिस का नेट्स में बल्लेबाज़ी के दौरान अंगूठा टूट गया था, जबकि तेज़ गेंदबाज़ नुवान तुषारा को स्पेल के बीच में ख़िंचाव आ गया था। ऑस्‍ट्रेलिया नहीं जाने वाले कुसल परेरा भी इस सीरीज़ का हिस्सा नहीं होंगे।
इसके अलावा ख़राब फ़ॉर्म के कारण किसी को बाहर नहीं किया गया है। ऑस्‍ट्रेलिया में दनुष्का गुनातिलका और दिनेश चांदीमल को अंतिम 11 से बाहर कर दिया गया था, लेनिक उन्हें टीम में जगह दी गई है। रविवार को डेब्यू करने वाले बल्लेबाज़ कामिल मिशारा और जनित लियानगे को भी टीम में रखा गया है।
वहीं, कोविड पॉज़िटिव पाए गए वनिंदु हसरंगा और बिनुरा फ़र्नांडो इस सीरीज़ के लिए मौजूद रहेंगे।
ऑस्‍ट्रेलिया में चार मैच हारने के बाद राजापक्षा का टीम में नहीं रहना विवादास्पद हो सकता है। भले ही उनका वजन और फ‍़िटनेस अच्छी नहीं रही हो, लेकिन वह हमेशा से मध्य क्रम में अच्छा करते आए हैं। ऑस्‍ट्रेलिया में श्रीलंका का मध्य क्रम ही उनकी सबसे बड़ी कमज़ोरी साबित हुइ थी।
जनवरी में राजापक्षा ने 30 साल की उम्र में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी थी, लेकिन श्रीलंका के खेल मंत्री के कहने पर उन्होंने अपना फ़ैसला पलट दिया था। उनका लगातार टीम से बाहर रहने का मतलब है कि चयनकर्ता पिछले दो सालों से फ‍़िटनेस को लेकर सख़्त हैं।
श्रीलंका को भारत के ख़िलाफ़ तीन टी20 खेलने हैं, पहला टी20 गुरुवार को लखनऊ में खेला जाएगा।
श्रीलंका की टीम : दसून शनाका (कप्तान), प​थुम निसंका, कुसल मेंडिस, चरिथ असलंका, दिनेश चांदीमल, दनुष्का गुनातिलका, कामिल मिशारा, जनित लियानागे, वनिंदु हसरंगा, चमिका करुनारत्ना, दुश्मांता चमीरा, लाहिरू कुमारा, बिनुरा फ़र्नांडो, शिरन फ़र्नांडो, महीश थीक्षना, जेफ़री वंर्डेसे, प्रवीण जयाविक्रमा, आशियन डेनियल

ऐंड्रयू फ‍िडेल फर्नांडो ESPNcricinfo में श्रीलंका के संवाददाता हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर‍ निखिल शर्मा ने किया है।