मैच (5)
IPL (1)
ACC Premier Cup (2)
Women's QUAD (2)
ख़बरें

मक्डॉनल्ड: चोटिल ग्रीन की सबसे बड़ी चुनौती गेंदबाज़ी है

चोटिल स्टार्क 17 फ़रवरी से होने वाले दूसरे टेस्ट में खेंलेंगे

ग्रीन को साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ उंगली में चोट लगी थी  •  Getty Images and Cricket Australia

ग्रीन को साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ उंगली में चोट लगी थी  •  Getty Images and Cricket Australia

साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ लगी उंगली की चोट से उबर रहे कैमरन ग्रीन के पास 9 फ़रवरी को भारत के ख़िलाफ़ पहले टेस्ट के लिए तैयार रहने के लिए कम ही समय बचा है।
ग्रीन पिछले दो दिनों से सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के प्रशिक्षण शिविर का हिस्सा हैं और लगातार प्रगति कर रहे हैं, लेकिन सीरीज़ का पहला मैच जल्दी आ जाएगा। वह सोमवार को फिर से सर्जन से मिलने वाले हैं, जो उन्हें बताया जाएगा कि उनकी उंगली की हड्डी ठीक हुई है या नहीं।
ग्रीन के करियर के शुरुआती चरणों में यह स्पष्ट हो गया है कि वह एक ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्हें नियमित रूप से खेलने की लय से फ़ायदा मिलता है। पिछले साल ऐशेज़ और इस सीज़न के टेस्ट, दोनों में वह बेहतर होते चले गए। उन्होंने मेलबर्न में साउथ अफ़्रीका के ख़िलाफ़ पांच विकेट लिए और उंगली टूटने के बाद भी नाबाद अर्धशतक बनाने में सफल रहे।
ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच ऐड्रयू मक्डॉनल्ड ने कहा, "वह इस समय जिस स्थिति में है, उसकी सबसे बड़ी चुनौती गेंदबाज़ी है।
"आत्मविश्वास पैदा करना मेन चीज़ है है। ग्रीन को पहले टेस्ट मैच में सफल होने के लिए तैयार करना, उसके पास पर्याप्त समय होना, यह महत्वपूर्ण सवाल होगा।"
हालांकि अगर ग्रीन की गेंदबाज़ी उतनी अच्छी नहीं हुई, तो उन्हें एक विशेषज्ञ बल्लेबाज़ के रूप में टीम में रखा जाएगा। उन्होंने पिछले साल उपमहाद्वीप में लाहौर और गॉल में अर्धशतकों के साथ तेज़ी से सीखने की अपनी क्षमता दिखाई। विशेष रूप से गॉल की चुनौतीपूर्ण पिच पर वह प्लेयर ऑफ़ द मैच बने थे।
मक्डॉनल्ड ने कहा, "हम सबसे पहले उसकी बल्लेबाज़ी को महत्व देते हैं। वह हमारे शीर्ष छह में एक बल्लेबाज़ है और हम उसकी क़ीमत समझते हैं। उसकी गेंदबाज़ी बोनस की तरह है।"
लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम को संतुलित करने में ग्रीन महत्वपूर्ण हैं। अगर वह गेंदबाज़ी करने (या खेलने) में असमर्थ रहते हैं तो चयनकर्ताओं को यह तय करना होगा कि क्या दो तेज़ गेंदबाज़ और दो स्पिनर के संतुलन के साथ जाना चाहिए या एक अतिरिक्त तेज़ गेंदबाज़ के साथ अपनी पारंपरिक ताक़त के साथ जाएं। ग्रीन गेंदबाज़ी करने में असमर्थ रहते हैं, तो मक्डॉनल्ड ने तीन विशेषज्ञ स्पिनरों के साथ खेलने से इनकार कर दिया।
अगर ग्रीन विशेषज्ञ बल्लेबाज़ के तौर पर नहीं चुना जाते हैं, तो मैट रैनशॉ और पीटर हैंड्सकॉम्ब नंबर छह के लिए दावेदारी ठोकेंगे। बाएं हाथ के बल्लेबाज़ों से भरा हुआ बल्लेबाज़ी क्रम संभावत: हैंड्सकॉम्ब के काम आएगा।
मक्डॉनल्ड ने कहा, "हम उसे [हैंड्सकॉम्ब को] एक महत्वपूर्ण दाहिने हाथ के विकल्प के रूप में देखते हैं। हमारे पास बहुत सारे बाएं हाथ के बल्लेबाज़ हैं। अगर कोई देर से बदलाव होता है या कैमरन ग्रीन पहला टेस्ट नहीं खेलता है, तो हमें लगता है कि हमारे पास कुछ अच्छे विकल्प हैं।"
स्टार्क को भी मेलबर्न में उंगली में चोट लगी थी और वह अभी भी ट्रेनिंग में सुरक्षा के साथ गेंदबाज़ी कर रहे हैं। ऐसा उन्हें मैच में करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वह लगभग अपनी शीर्ष गति पर वापस आ गए हैं, जिसे मकडॉनल्ड्स ने "चौंका देने वाला" क़रार दिया। बहरहाल, उनके ठीक होने के लिए एक निश्चित समय सीमा बनी हुई है। हालांकि, ग्रीन के विपरीत वह ट्रेनिंग में अपने कार्यभार को हासिल करने में सक्षम हैं।
मक्डॉनल्ड ने कहा, "गार्ड को लगाए रखने की ज़रूरत है। किसी भी प्रकार के संपर्क से वह गार्ड रक्षा करेगा। नहीं तो लिगामेंट फिर से चोटिल हो सकता है। यही कारण है कि किसी भी जोख़िम को कम करने के लिए एक स्पष्ट समय सीमा रखी गई है।
"ईमानदारी से कहूं तो हम इसमें तेज़ी नहीं ला सकते। यह शायद मिच के लिए निराशा की बात है, क्योंक उसे राहत महसूस हो रहा है। लेकिन अच्छी बात यह है कि जब उसका गार्ड हटाया जाएगा, तो उसके सारे काम तेज़ी से होने वाले हैं और यह दूसरे टेस्ट में काफ़ी हद तक होगा, जो हमारे लिए अच्छी ख़बर है।"

ऐंड्रयू मक्ग्लैशन ESPNcricinfo में डिप्टी एडिटर हैं। अनुवाद ESPNcricinfo हिंदी के एडिटोरियल फ़्रीलांसर कुणाल किशोर ने किया है।