मैच (13)
IPL (2)
SA v SL (W) (1)
ACC Premier Cup (6)
Women's QUAD (4)
फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : पंजाब किंग्स के शीर्ष क्रम का सबसे बड़ा सिरदर्द राशिद

राशिद ने आईपीएल में सबसे अधिक विकेट पंजाब किंग्स के ख़िलाफ़ ही लिए हैं

शिखर धवन को तीन बार आउट कर चुके हैं राशिद  •  BCCI

शिखर धवन को तीन बार आउट कर चुके हैं राशिद  •  BCCI

पंजाब किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच शुक्रवार को मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में मुक़ाबला खेला जाएगा। इस सीज़न में गुजरात टाइटंस ने अब तक हार का स्वाद नहीं चखा है। जबकि पंजाब किंग्स ने अपने तीन मुक़ाबलों में से दो में जीत दर्ज की है।

पंजाब के शीर्ष क्रम के लिए चुनौती राशिद

पंजाब किंग्स के शीर्ष क्रम का गुजरात टाइटंस के स्पिन गेंदबाज़ राशिद ख़ान के ख़िलाफ़ रिकॉर्ड बेहद ख़राब रहा है। आंकड़े कहते हैं राशिद ख़ान के सामने पंजाब किंग्स के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज़ों का बल्ला बोल नहीं पाता। राशिद ने शिखर धवन और लियम लिविंगस्टन को तीन-तीन बार आउट किया है। जबकि मयंक अग्रवाल चार मैचों में एक बाहर राशिद की गेंद पर आउट हुए हैं। इस दौरान मयंक ने सिर्फ़ 100 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं।

पंजाब के ख़िलाफ़ राशिद के सर्वाधिक विकेट

राशिद ने अपने आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा विकेट अगर किसी टीम के ख़िलाफ़ लिए हैं, तो वह पंजाब किंग्स ही है। राशिद ने पंजाब के ख़िलाफ़ 10 मैचों में 18 विकेट झटके हैं। राशिद से निपटने के लिए पंजाब किंग्स जॉनी बेयरस्टो की मदद ले सकती है, जिन्होंने सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए राशिद की गेंदों को विकेटों के पीछे रहकर राशिद के मिश्रण को अनुभव किया है।

शमी के ख़िलाफ़ शिखर पर रहते हैं धवन

मोहम्मद शमी ने इस सीज़न में अब तक बढ़िया गेंदबाज़ी की है। लखनऊ के ख़िलाफ़ पहले मुक़ाबले में उन्होंने पावरप्ले में तीन विकेट लेकर टीम की जीत में अहम भूमिका भी निभाई थी। लेकिन पंजाब के ख़िलाफ़ गेंदबाज़ी करते समय उन्हें सलामी बल्लेबाज़ शिखर का सामना करना होगा, जिन्हें वह आईपीएल के 11 मैचों में एक बार भी आउट नहीं कर पाए हैं। इस दौरान शिखर ने शमी की 66 गेंदों पर 156 की स्ट्राइक रेट से 103 रन बनाए हैं। हालांकि शिखर को लॉकी फ़र्ग्युसन और राशिद का सामना करने में कठिनाई हो सकती है, जिनकी गेंदों पर वह तीन-तीन बार आउट हो चुके हैं।

शुभमन को रोक सकते हैं राहुल

गुजरात टाइटंस के सलामी बल्लेबाज़ शुभमन गिल स्पिनर्स पर जमकर बरसते हैं। शुभमन ने इस आईपीएल में अब तक स्पिनर्स के विरुद्ध 214 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। अपने आईपीएल करियर में शुभमन दस बार स्पिनर्स की गेंद पर आउट हैं और इन सभी अवसरों पर दाएं हाथ के लेग स्पिनर्स ने ही शुभमन का विकेट लिया है। शुभमन और राहुल का आईपीएल के मंच पर अब तक तीन बार आमना सामना हुआ है, जिसमें शुभमन को दो बार पवेलियन का रास्ता नापने पर मजबूर होना पड़ा है। ऐसे में शुभमन और राहुल चाहर के बीच दिलचस्प मुक़ाबला देखने को मिल सकता है।

हार्दिक और तेवतिया के सामने रबाडा की चुनौती

गुजरात के कप्तान हार्दिक पंड्या को कगिसो रबाडा दो बार आउट कर चुके हैं। रबाडा के ख़िलाफ़ उनका औसत 20 का रहा है। वहीं रबाडा ने मैच फ़िनिशर की भूमिका निभाने वाले राहुल तेवतिया को भी दो बार आउट किया है। ऐसे में पंजाब किंग्स रबाडा के ओवरों को हार्दिक और तेवतिया के लिए बचा कर रख सकती है।