मैच (13)
NZ v AUS (1)
रणजी ट्रॉफ़ी (2)
PSL 2024 (1)
WPL (1)
विश्व कप लीग 2 (1)
Nepal Tri-Nation (1)
Sheffield Shield (3)
CWC Play-off (3)
फ़ीचर्स

वे पांच भारतीय वेटरन खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल में वापसी करके सबको हैरान कर दिया

ये खिलाड़ी अपनी टीमों के लिए मैच-जिताऊ प्रदर्शन कर रहे हैं

अजिंक्य रहाणे ने अपनी आतिशी बल्लेबाज़ी से सबको स्तब्ध कर दिया है  •  BCCI

अजिंक्य रहाणे ने अपनी आतिशी बल्लेबाज़ी से सबको स्तब्ध कर दिया है  •  BCCI

अजिंक्य रहाणे (चेन्नई सुपर किंग्स)

भारतीय टेस्ट टीम से भी अपनी जगह खोने वाले अजिंक्य रहाणे ने इस साल पावरप्ले में 222.22 के आश्चर्यजनक स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। यह कम से कम 100 रन बनाने वालों में सर्वश्रेष्ठ पावरप्ले स्ट्राइक रेट है।
हैमस्ट्रिंग की चोट से बाहर होने से पहले वह आईपीएल 2022 की सात पारियों में 19 की औसत और सिर्फ़ 104 के स्ट्राइक रेट से 133 रन बना पाए थे। इस साल की छोटी नीलामी में चेन्नई ने उन्हें 50 लाख रुपये की बेस-प्राइज़ में ख़रीदा। हालांकि शुरुआती मैचों में उन्हें जगह नहीं मिली लेकिन जब मोईन अली के पेट में दिक्कत हुई तो उन्होंने इस मौक़े को दोनों हाथों से लपका। वह स्पिन और तेज़ दोनों गेंदबाज़ी के ख़िलाफ़ बेहतरीन खेल दिखा रहे हैं।
चेन्नई को उम्मीद थी कि रहाणे, रॉबिन उथप्पा की भूमिका को निभाएंगे, लेकिन रहाणे ने उन उम्मीदों को भी पार कर दिया है।

संदीप शर्मा (राजस्थान रॉयल्स)

2013 से 2022 तक आईपीएल का हर सीज़न खेलने वाले संदीप शर्मा को 2023 की नीलामी में किसी ने नहीं ख़रीदा। हालांकि जब चोट के कारण प्रसिद्ध कृष्णा आईपीएल से बाहर हुए तो राजस्थान रॉयल्स उनकी जगह संदीप को टीम में लाया। संदीप ने अभी तक अपनी पावरप्ले और डेथ गेंदबाज़ी से सबको प्रभावित किया है।
संदीप ने चेन्नई के ख़िलाफ़ मैच में अपने धैर्य को बरक़रार रखा और महेंद्र सिंह धोनी के सामने आख़िरी ओवर में 20 रन बचाए, वह भी तब, जब ओवर की शुरुआत दो वाइड और दो छक्कों से हुई थी। इससे पहले उन्होंने पावरप्ले में शानदार फ़ॉर्म में चल रहे ऋतुराज गायकवाड़ को पवेलियन भेजा था। इस मैच के बाद संदीप ने बताया कि वह नेट्स में अच्छे यॉर्कर डाल रहे थे, इसलिए कप्तान संजू सैमसन ने आख़िरी ओवर के लिए कुलदीप सेन की जगह उन पर भरोसा जताया।
संदीप ने इसके बाद गुजरात टाइटंस के ख़िलाफ़ मैच में शुभमन गिल और डेविड मिलर का बड़ा विकेट लिया।

पीयूष चावला (मुंबई इंडियंस)

पीयूष चावला को भी 2022 की बड़ी नीलामी में किसी भी टीम ने नहीं ख़रीदा था। हालांकि अगले साल इस 34 वर्षीय लेग स्पिनर पर मुंबई ने भरोसा जताया और उन्हें उनके बेस प्राइज़ 50 लाख रुपये में ख़रीदा गया। वह फ़िलहाल पांच मैचों में सात विकेट लेकर मुंबई के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ हैं। इस दौरान उनकी इकॉनमी भी सिर्फ़ 7.15 की रही है।
उन्होंने दिल्ली के ख़िलाफ़ मैच में 22 रन देकर तीन विकेट लिए, जिसमें रोवमन पॉवेल और मनीष पांडे का बड़ा विकेट शामिल था। इसके बाद उन्होंने हैदराबाद के ख़िलाफ़ मैच में अभिषेक शर्मा और हेनरिक क्लासेन को चलता किया और अपनी टीम को जीत दिलवाई।

अमित मिश्रा (लखनऊ सुपर जायंट्स)

चावला की तरह अमित मिश्रा को भी 2022 की नीलामी में कोई ख़रीददार नहीं मिला था, लेकिन इस साल 40 वर्षीय इस लेग स्पिनर ने लखनऊ के लिए वापसी की और अभी तक एक इंपैक्ट प्लेयर के रूप में अपना इंपैक्ट डाला है। हैदराबाद के ख़िलाफ़ इकाना की काली मिट्टी की पिच पर उन्होंने चार ओवर में सिर्फ़ 23 रन दिए और दो विकेट हासिल किए। अगर लखनऊ की टीम घर पर काली मिट्टी के ही पिच का प्रयोग करती है तो घरेलू मैदान पर वह टीम का नियमित हिस्सा हो सकते हैं।

मोहित शर्मा (गुजरात टाइटंस)

मोहित शर्मा ने इससे पहले 2018 में आईपीएल खेला था। वह आईपीएल 2014 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे, जबकि 2015 वनडे विश्व कप में वह भारतीय दल का भी हिस्सा थे। इसके बाद चोट ने उनके करियर को प्रभावित किया और वह धीरे-धीरे नेपथ्य में जाते रहे।
हालांकि 2022 में गुजरात ने उन्हें नेट गेंदबाज़ के रूप में प्रयोग किया और नेट्स में अच्छा करता देख अगली नीलामी में उन्हें 50 लाख रुपये में ख़रीदा। मोहित ने टीम के इस भरोसे का पूरा सम्मान किया और पंजाब के ख़िलाफ़ मैच में चार ओवर में सिर्फ़ 18 रन देकर जितेश शर्मा और सैम करन के महत्वपूर्ण विकेट लिए। मोहित से आगामी मैचों में इसी प्रदर्शन की उम्मीद टीम को होगी।

देवरायण मुथु ESPNcricinfo में सब एडिटर हैं