फ़ीचर्स

आंकड़े झूठ नहीं बोलते : अपने गढ़ में लखनऊ के गेंदबाज़ों का शिकार कर सकते हैं सीएसके के बल्‍लेबाज़

सीएसके के बल्‍लेबाज़ हमेशा लखनऊ की टीम में शामिल गेंदबाज़ों पर रहे हैं हावी

MS Dhoni plays the pull, Gujarat Titans vs Chennai Super Kings, IPL 2023, Ahmedabad, March 31, 2023

क्‍या इस बार भी जयदेव उनादकट का शिकार करेंगे महेंद्र सिंह धोनी  •  BCCI

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में गुजरात टाइटंस (जीटी) के ख़‍िलाफ़ पहला मैच गंवाने के बाद चेन्‍नई सुपर किंग्‍स (सीएसके) चार साल बाद अपने गढ़ एम चिदंबरम स्‍टेडियम में पहुंच रही है। ऐसे में यहां पर उनका दबदबा होना तो बनता है। स्पिन के मुफ़ीद इस पिच पर सीएसके के बल्‍लेबाज़ लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) के गेंदबाज़ों के आगे अव्‍वल साबित हो सकते हैं। ऐसा हम नहीं आंकड़े बोलते हैं, क्‍योंकि आंकड़े झूठ नहीं बोलते।

धोनी के सामने उनादकट को लाना गुनाह है

महेंद्र सिंह धोनी के आगे जयदेव उनादकट को लाना मुश्किल भरा फ़ैसला हो सकता है। आईपीएल में अगर किसी गेंदबाज़ के ख़‍िलाफ़ 100 रन से ज्‍़यादा रन बनाते हुए सबसे अधिक स्‍ट्राइक रेट की बात की जाए तो धोनी सबसे आगे हैं। इनके ख़‍िलाफ़ आठ पारियों में धोनी ने 244 के स्‍ट्राइक रेट से 105 रन बनाए हैं, जो सबसे अधिक है। वहीं 16-20 ओवरों में उन्‍होंने छह पारियों में 90 के औसत और 265 के स्‍ट्राइक रेट से 90 रन बनाए हैं।

आवेश ख़ान का शिकार करते हैं अंबाती रायुडू

आवेश ख़ान के ख़‍िलाफ़ आईपीएल के इतिहास में अंबाती रायुडू ने ही सबसे अधिक रन बनाए हैं। रायुडू ने चार पारियों में 35 गेंद में 174 के स्‍ट्राइक रेट से 61 रन बनाए हैं। वहीं उनके ख़‍िलाफ़ कम से कम 30 रन बनाने वाले बल्‍लेबाज़ों में उनका 174 रनों का स्‍ट्राइक रेट तीसरा सबसे अधिक है।

केएल राहुल के लिए खु़शख़बर हैं दीपक चाहर

केएल राहुल को अगर फ़ॉर्म में आना है तो उनके लिए दीपक चाहर से अच्‍छा कोई गेंदबाज़ नहीं हो सकता है। केएल राहुल ने पावरप्‍ले में चाहर के ख़‍िलाफ़ आठ पारियों में 160 के स्‍ट्राइक रेट से 120 रन बनाए हैं और एक भी बार आउट नहीं हुए हैं, जो आईपीएल में किसी बल्‍लेबाज़ का स्‍ट्राइक रेट के हिसाब से सबसे अधिक है। वहीं आईपीएल में चाहर की सबसे अधिक 75 गेंद खेलते हुए राहुल उनकी गेंद पर आउट नहीं हुए हैं।

निखिल शर्मा ESPNcricinfo हिंदी में सीनियर सब एडिटर हैं। @nikss26